back to top
6 अक्टूबर, 2024

Darbhanga News| दरभंगा की समृद्ध का हरियाली खोलेगा द्वार

spot_img
spot_img
spot_img

Darbhanga News| दरभंगा की समृद्ध का हरियाली खोलेगा द्वार। जहां, मिथिला वन प्रमंडल, दरभंगा की ओर से सोमवार को जिलास्तरीय “75वां वन महोत्सव” का आयोजन किया गया। महिला औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र, रामनगर में पर्यावरण संरक्षक पौध को जीवन में आत्मसात करने की प्रेरणा के बीच इसे सामाजिक सरोकार से जोड़ने पर जोर दिया गया। मौके पर बतौर विशिष्ट अतिथि सिटी एसपी शुभम आर्य, मुख्य अतिथि नगर विधायक संजय सरावगी शामिल हुए। महोत्सव के दौरान कई जीविका दीदी, विभिन्न विद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं, कई किसान, विभिन्न सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों ने अपनी सहभागिता से महोत्सव के सहारे हरियाली समृद्ध का द्वार खोल दिया।

Darbhanga News| शुभारंभ मुख्य अतिथि नगर विधायक संजय सरावगी, विशिष्ट अतिथि सिटी एसपी शुभम आर्य

जानकारी के अनुसार, कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि नगर विधायक संजय सरावगी, विशिष्ट अतिथि सिटी एसपी शुभम आर्य, जिला परिषद की अध्यक्ष सीता देवी, महिला औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य ने संयुक्त दीप प्रज्वलित कर किया। प्रशिक्षण केंद्र की छात्राओं ने स्वागत गान और पर्यावरण गीत प्रस्तुत कर जीवन को हरित लालिमा से जोड़ने की अपील की।

Darbhanga News| जलवायु परिवर्तन, सुखाड़-बाढ़

मौके पर विधायक संजय सरावगी ने “वन महोत्सव एवं पर्यावरण संरक्षण में आमजनों की भागीदारी” के विभिन्न अवयवों एवं व्यवहारिक पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने जलवायु परिवर्तन, सुखाड़-बाढ़ तथा अन्य पर्यावरणीय समस्याओं की परिस्थितियों में पौधारोपण के महत्त्व को समझाया।

Darbhanga News| नगर पुलिस अधीक्षक शुभम आर्य ने कहा

नगर पुलिस अधीक्षक शुभम आर्य ने वनों की आवश्यकता और हरियाली बढ़ाने पर बल दिया। महिला औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य ने विभिन्न शिक्षण संस्थानों को हरा-भरा बनाने का आग्रह किया। साथ ही, आवश्यक सहयोग का आश्वासन भी दिया।

Darbhanga News|अधिक से अधिक पौध लगाने को प्रेरित

जिला परिषद अध्यक्ष सीता देवी ने आम लोगों को अधिक से अधिक पौधा लगाने को प्रेरित किया। इसके अतिरिक्त वन प्रमंडल पदाधिकारी ने उपस्थित जैव विविधता प्रबंधन समितियों, किसानों, छात्र-छात्राओं एवं जीविका दीदियों की पर्यावरण संरक्षण के महाभियान में उनकी भूमिका के विषय पर अधिक बल दिया। साथ ही, सभी से बृहत् पैमाने पर पौध लगाने की अपील की। इस कार्य में मिथिला वन प्रमंडल, दरभंगा की ओर से सभी आवश्यक सहयोग का आश्वासन दिया गया। कहा गया, जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत संचालित विभिन्न योजनाएं यथा कृषि वानिकी योजना, मुख्यमंत्री निजी पौधशाला योजना से आम लोगों को लाभ मिले, इसपर ध्यान देने की जरूरत है।

Darbhanga News| 200 से अधिक हितधारकों को मिले पौध

साथ ही, पीएम मोदी की ओर से शुरू अभियान “एक पेड़ मां के नाम” के तहत सम्मानित अतिथिगणों को एक-एक पौधा भेंट स्वरूप प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त सम्मानित अतिथिगणों की ओर से इस कार्यक्रम में शामिल 200 से अधिक विभिन्न हितधारकों को पौधा वितरित किया गया। इन पौधों को अपने घर में लगाने एवं संरक्षित करने का आग्रह किया गया।

Darbhanga News| अर्जुन प्रसाद गुप्ता का धन्यवाद

कार्यक्रम के समापन पर अर्जुन प्रसाद गुप्ता ने वनों के क्षेत्र पदाधिकारी, सभी सम्मानित अतिथिगणों, उपस्थित व्यक्तियों और मीडिया कर्मियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। सभी सम्मानित अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं की ओर से प्रशिक्षण केंद्र परिसर में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतिभागियों के अतिरिक्त मिथिला वन प्रमंडल के अन्य वनकर्मी-वनरक्षी एवं वनपाल भी मौजूद थे।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -