back to top
22 अक्टूबर, 2024

Bank Holidays In October | निबटा लें जरूरी जल्द काम, अक्‍टूबर के आधे महीने बंद रहेंगे बैंक

spot_img
spot_img
spot_img

Bank Holidays In October | निबटा लें जरूरी जल्द काम, अक्‍टूबर में 15 दिन बंद (Complete the work soon, banks will remain closed for 15 days in October) रहेंगे बैंक। जहां,अक्‍टूबर त्‍योहारी महीना है। त्योहारों की (Bank Holidays In October| deshjtimes.com) धूम के साथ बैंक छुट्टियों की भरमार भी रहेगी।

इस महीने में नवरात्रि से लेकर दिवाली तक कई प्रमुख पर्वों के चलते कुल बारह दिन बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई हॉलिडे लिस्ट के अनुसार, महीने की शुरुआत 2 अक्टूबर को गांधी जयंती से होगी और इसके बाद लगातार कई पर्वों पर अवकाश रहेगा।

सितंबर की तरह ही अक्टूबर में भी बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। इस महीने में शारदीय नवरात्रि, दशहरा और दिपावली की छुट्टियां रहेगी। दरअसल अक्‍टूबर में बैंकों में 15 दिन अवकाश रहने वाला है। ऐसे में आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो इसको पहले ही निपटा लें या फिर बैंकों की छुट्टियों की सूची देखकर ही जाएं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से बैंकों में छुट्टियों की जारी सूची के मुताबिक अक्‍टूबर में कुल 31 दिनों में से 15 दिन बैंक बंद रहेंगे, जिनमें रविवार और शनिवार की छुट्टियां शामिल हैं। ऐसे में अक्टूबर में बैंकों में कब-कब बैंक बंद रहेंगे।

जैसे, अक्टूबर में गांधी जयंती, नवरात्रि, दशहरा, करवा चौथ, धनतेरस और दीपावली जैसे प्रमुख त्योहार हैं। इसके अलावा बैंक के हर दूसरे व चौथे शनिवार और चार रविवार की छुट्टियां रहेंगी। कई शहरों में स्थानीय पर्व के आधार पर बैंक बद रहेंगे। ऐसे में अगर आपको अक्टूबर महीने में बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यहां दी गई छुट्टियों की लिस्ट एक बार देख लें।

एक अक्टूबर को जम्मू में विधानसभा चुनाव के चलते बैंक बंद रहेंगे। दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर देशभर के बैंकों में अवकाश रहेंगा। तीन अक्टूबर को नवरात्रि की शुरुआत और घट स्थापना के कारण जयपुर में बैंक बंद रहेंगे। छह अक्टूबर को इस दिन रविवार का सप्‍ताहिक अवकाश है, जिसके कारण देशभर में बैंकों में छुट्टी रहेगा।

दस अक्टूबर को महासप्तमी के अवसर के कारण गुवाहाटी, अगरतला, कोलकाता, कोहिमा में बैंक बंद रहेंगे। ग्यारह अक्टूबर को महाअष्टमी, आयुध पूजा, दुर्गा अष्टमी की वजह से देश के कई हिस्सों में छुट्टि‍यों के कारण बैंक बंद रहेंगे। इनमें कोलकाता, पटना, अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोहिमा, चेन्नई, गंगटोक, इंफाल, ईंटानगर, इंफाल, रांची और शिलांग जैसे शहर शामिल हैं।

बारह अक्टूबर को दशहरा यानी विजयदशमी पर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा। तेरज अक्टूबर को रविवार का सप्‍ताहिक अवकाश के चलते पूरे देश में बैंकों में छुट्टियां रहेगी। चौदह अक्टूबर को दासेन या दुर्गा पूजा के कारण गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।

सोलह अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा के अवसर पर कोलकाता और अगरतला में बैंकों में अवकाश रहेंगे। सत्रह अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि, कांटी बिहू के चलते गुवाहाटी और बेंगलुरु में बंद रहेंगे।

बीस अक्टूबर को रविवार का सप्‍ताहिक अवकाश के कारण देशभर में बैंकों में छुट्टियां रहेगी। 26 अक्टूबर को महीने का चौथा शनिवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेगा। 27 अक्टूबर को रविवार का सप्‍ताहिक अवकाश होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। 31 अक्टूबर को दीपावली के अवसर पर देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -