मई,5,2024
spot_img

#WebinarOnFakeNews: हम फेक न्यूज़ के चश्मे से झूठी दुनिया देख रहे हैं : डॉ. शिल्पी झा

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज न्यूज।  रोटरी क्लब दरभंगा मिटाउन ने रविवार को फेक न्यूज़ के समाज पर प्रभाव और ऐसी खबरों को पहचानने के तरीकों पर वेबीनार आयोजित किया। भारतीय मीडिया साक्षरता नेटवर्क की फैक्टशाला पहल का प्रतिनिधित्व कर रही डॉ.शिल्पी झा ने इस इंटरएक्टिव सत्र को 2 घंटे तक संबोधित किया।  बेनेट यूनिवर्सिटी की मीडिया विभाग की प्रोफेसर डॉ.शिल्पी झा ने साफ शब्दों में कहा कि हम फेक न्यूज़ के चश्मे से दुनिया को देख रहे हैं। हम ऐसी दुनिया में जी रहे हैं जहां हर सेकंड गूगल पर 70000 सर्च किए जा रहे हैं और हर दिन फेसबुक पर 35 करोड़ फोटो अपलोड किया जाता है। कुल मिलाकर हम सूचना विस्फोट युग में जी रहे हैं जहां हर स्मार्टफोन लिया व्यक्ति एक चलता फिरता पत्रकार है और यहीं से शुरू होती है सच और झूठ की जद्दोजहद।

डॉ.शिल्पी ने ऐसे   पचासों को उदाहरण प्रस्तुत किए जहां फेक न्यूज़ से दिग्भ्रमित लोगों ने बेहद गलत कदम उठाए हैं। रोजमर्रा की चीजों से लेकर राजनीति और इतिहास तक में फेक न्यूज़ का दखल है। सुशांत केस का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि “जस्टिस फॉर सुशांत” नाम के प्रचलित फेसबुक पेज की शुरुआत 2016 में की गई थी। जाहिर है कि पहले यह पेज किसी और नाम से चल रहा होगा।

#WebinarOnFakeNews: हम फेक न्यूज़ के चश्मे से झूठी दुनिया देख रहे हैं : डॉ. शिल्पी झा

डॉ.शिल्पी ने अपील करते हुए कहा कि सबसे बड़ी जिम्मेदारी हमारी अपनी है। हमें किसी सोशल मीडिया पर किसी भी शेयर या फॉरवर्ड से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। अगर सूचना किसी विश्वसनीय सूत्र – जैसे समाचार पत्र या टीवी चैनल की ना हो तो उसकी पुष्टिकरण अवश्य होनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने टूलबॉक्स डॉट गूगल डॉट कॉम जैसे साइट के बारे में बताया। साथ ही फोटो की सच्चाई इमेजेस डॉट गूगल डॉट कॉम से पता लगा सकते हैं। गूगल लेंस ऐप भी इसमें सहायक सिद्ध होता है। संक्षेप में; “पहले बताने की अंधी दौड़” में आप फेक न्यूज़ के वाहक ना बने।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga PM Modi Live| दरभंगा "राज" से Madhubani, Jhanjharpur, Samastipur, Ujiarpur तक "मैदान" साध गए पीएम मोदी

वेबीनार में लगभग 100 लोगों ने शिरकत की। संयोजक की भूमिका में क्लब सचिव विशाल गौरव रहे। क्लब प्रेसिडेंट डॉक्टर नीरज प्रसाद ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि अब सोशल मीडिया पर हमारे कदम सावधानी से रखे जाएंगे और इस दिशा में क्लब  और भी वेबीनार का आयोजन करेगा। रोटरी मिटाउन से डॉ अमिताभ सिन्हा, डॉ पुलिन वर्मा, डॉ कैलाश सिंह, डॉ संजीव मिश्रा, निर्मल सिन्हा आदि उपस्थित रहे। #WebinarOnFakeNews: हम फेक न्यूज़ के चश्मे से झूठी दुनिया देख रहे हैं : डॉ. शिल्पी झा

रोटरी क्लब दरभंगा मिडटाउन ने दूसरे प्रोजेक्ट के रूप में पॉजिटिव हेल्थ कैंप का भी आयोजन किया। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आशीष शेखर की अगुवाई में आयोजित इस कैंप को कमतौल के निकट डॉ राजशेखर श्रीवास्तव चैरिटेबल हॉस्पिटल में आयोजित किया गया। कुल 18 लोगों का बेसिक चेकअप किया गया; जिसमें ब्लड प्रेशर, मधुमेह इत्यादि  से जुड़े जांच रहे। साथ ही आवश्यकता अनुसार जीवनशैली में परिवर्तन के बारे में भी बताया गया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | दरभंगा के Legal Empowerment के पुरोधा Indrashekhar Mishra को अधिवक्ताओं ने किया याद, 8वीं पुण्यतिथि पर दी नमनाजंलि

#WebinarOnFakeNews: हम फेक न्यूज़ के चश्मे से झूठी दुनिया देख रहे हैं : डॉ. शिल्पी झा

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें