मई,10,2024
spot_img

Bihar Education Department News | स्कूल निरीक्षकों के वेतन पर लगी रोक

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Education Department News | स्कूल निरीक्षकों के वेतन रोक लगा दी गई है। जहां, बिहार शिक्षा विभाग लगातार प्रयोग के दौर में है। सुधारात्मक उपाय लगातार हो रहे हैं। यही वजह है कि पूर्व के शिक्षकों की परेशानी बढ़ गई है। जो लोग आराम वालों में शामिल शिक्षकों की भूमिका में जिया है उन्हें तकलीफ है।

Bihar Education Department News |इसी में से एक नया फरमान यह है जहां शिक्षा विभाग ने स्कूल निरीक्षकों के वेतन पर रोक लगा दी है

लेकिन सरकार और वर्तमान शिक्षा व्यवस्था के सुधारक इसमें लगातार कोशिश में जुटे हैं कि शिक्षा बिहार की बेहतर हो। खासकर जब से केके पाठक का विभाग से जुड़ना हुआ है। सुधार के कई पहलू सामने आए हैं। इसी में से एक नया फरमान यह है जहां शिक्षा विभाग ने स्कूल निरीक्षकों के वेतन पर रोक लगा दी है। उन्हें कहा गया है कि आपके हाथों में सैलरी तभी मिलेंगी जब आप यह काम करेंगे जहां….

Bihar Education Department News |सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को चिट्ठी

जानकारी के अनुसार, शिक्षा विभाग के प्रशासन निदेशालय के निदेशक सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को चिट्ठी लिखी है। इस पत्र में साफ कहा गया है कि सभी डीईओ यह तय करें कि ऐसा हो रहा है या नहीं जहां,शिक्षा विभाग ने स्पष्ट आदेश जिला शिक्षा अधिकारियों को देते स्कूलों में निरीक्षण के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों और कर्मचारियों के प्रखंडअनुमंडल स्तर पर आवास (रहने की जगह) की जांच करें। इनके आवासन सही पाए जाने के बाद ही पदाधिकारियों और कर्मचारियों को अप्रैल का वेतन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Khajauli News| खजौली में आग की तबाही, 5 लाख की संपत्ति खाक

Bihar Education Department News | प्रतिनियुक्त पदाधिकारी और कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे

शिक्षा विभाग ने पाया है कि रोस्टर के अनुसार विद्यालयों में निरीक्षण के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी और कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे हैं। कई मामलों में, ये अधिकारी-कर्मचारी अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर रहने के बजाय जिला मुख्यालयों में रह रहे हैं। इसके कारण, विभाग को यह सुनिश्चित करने में कठिनाई हो रही है कि सभी विद्यालयों का निरीक्षण नियमित रूप से हो रहा है। शिक्षा विभाग ने इस लापरवाही को गंभीरता से लिया है और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ऐसे पदाधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करें।

Bihar Education Department News | सभी पदाधिकारी और कर्मचारी नियमित रूप से अपने प्रतिनियुक्त स्थानों पर निरीक्षण करें

शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुसार, सरकारी स्कूलों के निरीक्षण के लिए प्रखंड स्तर पर पदस्थापित या प्रतिनियुक्त किए गए सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों को प्रखंड कार्यालय स्तर पर रहना होगा। केवल विशेष परिस्थितियों में ही ऐसे कर्मी अनुमंडल स्तर तक अपना आवास रख सकते हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी पदाधिकारी और कर्मचारी नियमित रूप से अपने प्रतिनियुक्त स्थानों पर निरीक्षण करें और अपनी रिपोर्ट विभाग को समय पर जमा करें।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Jale News| सुरक्षा अभियान पर मौसमी आफत

Bihar Education Department News | शिक्षकों की समय की पाबंदी सुनिश्चित करने और शत-प्रतिशत छात्र उपस्थिति

समस्तीपुर में इसका एक्शन हो चुका है जहां जिले के 12 शिक्षा विभाग कर्मियों के वेतन पर रोक लगा दी गई है। इन सभी पर लापरवाही का आरोप लगा है। शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में अनुकूल शैक्षणिक माहौल बनाने, शिक्षकों की समय की पाबंदी सुनिश्चित करने और शत-प्रतिशत छात्र उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों और कर्मियों को लगातार निरीक्षण करने की जिम्मेदारी सौंपी है। मगर,साफ कहा है कि  कुछ अधिकारियों की ओर से लापरवाही का मामला सामने आया है। शिक्षा विभाग के निर्देश के आधार पर लापरवाही बरतने वाले इन चिन्हित अधिकारियों व कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News| Chhapra News| नकली नोट छापने का पर्दाफाश, चार तस्कर, भारी मात्रा में नोट, मशीन समेत गिरफ्तार, MasterMind बच्चा निकला Veteran Criminal

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें