back to top
2 जुलाई, 2024
spot_img

Darbhanga News| बाबा नागार्जुन को समर्पित बनेगा भव्य सभागार, जयंती पर दिखे दिखे जनवाद के कई रंग

spot_img
spot_img
spot_img

तीश चंद्र झा, Darbhanga News| बाबा नागार्जुन को समर्पित बनेगा भव्य सभागार, जयंती पर दिखे दिखे जनवाद के कई रंग| बेनीपुर में बिहार सरकार के कला एवं संस्कृति विभाग के तत्वावधान में रविवार को प्रखंड क्षेत्र के तरौनी गांव में जन कवि बाबा नागार्जुन पुस्तकालय परिसर में जन कवि का जयंती समारोह मनाई गई। इस दौरान वक्ताओं ने कहा, बाबा को जो ख्याति और प्रतिष्ठा देश और दुनिया में प्राप्त हुई वह प्रतिष्ठा (Baba Nagarjuna’s birth anniversary organized in Darbhanga, a grand auditorium will be dedicated, many colors of democracy seen on the birth anniversary) से अपने घर में सदैव वंचित रहे। उन्होंने हिंदी मैथिली,संस्कृत एवं बंगाल में समान रूप से अपनी रचना की।

Darbhanga News| जो प्रतिष्ठा हिंदी में मिली वह ख्याति मैथिली में यात्री के रूप में नहीं मिल सकी

लेकिन, उन्हें जो प्रतिष्ठा हिंदी में नागार्जुन के रूप में प्राप्त हुई वह ख्याति मैथिली में यात्री के रूप में नहीं मिल सकी। बाबा का प्रारंभिक लेखनी मैथिली में ही बैजनाथ मिश्र यात्री के रूप में प्रारंभ की।वैसे बाबा की प्रसिद्ध रचना में पत्रहीन नग्न गाछी, बलचनमा, पारो सहित अन्य शामिल हैं जो बाबा को जन कवि के रूप में प्रतिष्ठित किया। बाबा के व्यक्तित्व का चर्चा करना सामान्य लोगों के वश से बाहर की बात है लेकिन बाबा की समसामयिक कालजयी रचना आज भी आम लोगों के लिए प्रासंगिक है।

Darbhanga News| जन कवि हमेशा सत्ता और शासन के विरुद्ध आम लोगों के लिए संघर्षरत रहे

बाबा की लेखनी और उनकी निर्भीकता की चर्चा करते वक्ताओं ने कहा जन कवि हमेशा सत्ता और शासन के विरुद्ध आम लोगों के लिए संघर्षरत रहे। और उनके जयंती समारोह में अधिक से अधिक लोगों से भाग लेने की अपील की और उपस्थित लोगों को बधाई दी। इस अवसर पर बाबा के स्मृति में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान बाबा के नाम पर भव्य सभागार निर्माण की घोषणा भी की गई। साथ ही ग्रामीणों से इसके लिए भूमि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। यह बात  कार्यक्रम के दौरान विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी,अनुमंडल पदाधिकारी शंभूनाथ झा ने कही।

Darbhanga News| एसडीओ की अगुवाई में जुटा था प्रशासनिक टीम, पिछले एक सप्ताह से

जानकारी के अनुसार, जनकवि बाबा नागार्जुन की जयंती समारोह को पिछले वर्ष से ही सरकार की ओर से राजकीय समारोह का दर्जा देकर भव्य रूप से मनाने की शुरुआत की गई। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी शंभु नाथ झा के नेतृत्व में प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार एवंअंचल अधिकारी अश्विनी कुमार पिछले एक सप्ताह से अपने कर्मियों के साथ जुटे हुए थे।आज कार्यक्रम के प्रथम चरण मेंआगत अतिथियों के द्वारा बाबा के स्मारक पर माल्यार्पण के साथ उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर परिचर्चा का आयोजन किया गया और देर शाम विराट कवि सम्मेलन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर बाबा के कनिष्ठ पुत्र श्यामानंद मिश्र, लक्ष्मण झा ,अंकु देवी, रेखा देवी, महादेव झा,पुनींद्र मिश्र, सुबोध चंद्र झा,अमित राय बिट्टू,पंचायत के मुखिया,उप मुखिया, पंचायत समिति सदस्य सहित अन्य लोगों ने संबोधित किया। मंच संचालन संतोष कुमार मिश्रा ने किया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Singhwara News| अब सिंहवाड़ा नगर पंचायत के भाग जाग जाएंगें...17 महीनें बाद नई भोर, नए कार्यपालक पदाधिकारी अक्षय कुमार ने संभाला पदभार, कहा, विकास ही प्राथमिकता
--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें