मई,10,2024
spot_img

Darbhanga News| दरभंगा में गेंहू खरीद की स्पीड बढ़ेंगी, किसान पैक्स से जुड़ें, होगी पहल

spot_img
spot_img
spot_img

Darbhanga News| दरभंगा में गेंहू खरीद की स्पीड बढ़ेंगी। इसके लिए किसानों को अधिक से अधिक पैक्स से जोड़ा जाएगा। इसकी पहल होगी। जहां, दरभंगा में सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल (Principal Secr etary of Cooperative Department, Santosh Kumar Mall in action) की अध्यक्षता में जिला के परिसदन में गेहूं अधिप्राप्ति को लेकर समीक्षा बैठक हुई है। इसमें प्रत्येक पैक्स और पंचायतों में व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए किसानों को पैक्स में गेहूं बेचने के लिए प्रेरित करने का फैसला किया गया।

Darbhanga News| गेहूं बेचने के लिए कुल 595 किसानों की ओर से निबंधन

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि दरभंगा जिलान्तर्गत गेहूं बेचने के लिए कुल 595 किसानों की ओर से निबंधन किया गया है। इसमें 503 रैयत एवं 92 गैर रैयत किसान हैं। इसको लेकर प्रधान सचिव, सहकारिता विभाग की ओर से क्षोभ व्यक्त किया गया। साथ ही, निर्देश दिया गया कि प्रत्येक पैक्स/पंचायत में व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए किसानों को पैक्स में गेहूं बेचने के लिए प्रेरित करें।

Darbhanga News| अधिक से अधिक किसानों का होगा निबंधन, बीस दिनों में टारगेट का टास्क

उन्होंने यह भी कहा कि अधिक से अधिक किसानों का निबंधन करवाएं। साथ ही गेहूँ अधिप्राप्ति की समीक्षा के क्रम पाया गया कि कुल 24 किसानों से 79.35 एम.टी. गेहूँ क्रय किया गया है, जो लक्ष्य से बहुत कम है उन्होंने निर्देश दिया कि 20 दिनों के अन्दर शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की जाय।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Khajauli News| खजौली में आग की तबाही, 5 लाख की संपत्ति खाक

Darbhanga News| लाभकारी योजना से किसानों को ज्यादा जोड़ने पर जोर

प्रधान सचिव द्वारा हर हाल में किसानों को ससमय भुगतान के लिए निदेश दिया गया बाकी उन्हे किसी प्रकार की कठिनाई ना हो एवं इससे किसान इस लाभकारी योजना से ज्यादा जुड़ेंगे। समीक्षा के क्रम में अन्य विषय जैसे कि धान अधिप्राप्ति, चावल आपूर्ति, समितियों का अंकेक्षण आदि पर भी ध्यान दें। और ससमय सभी कार्यों का निष्पादन सुनिश्चित करें। मौके पर संयुक्त निबंधक, सहयोग समिति, दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा, जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम, दरभंगा जिला के अंकेक्षण पदाधिकारी, सहयोग समितिय दरभंगा और सभी प्रखंड स्तरीय सहकारिता प्रसार पदाधिकारी उपस्थित थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें