मई,16,2024
spot_img

Darbhanga के बेनीपुर में शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के माताओं को दिए टिप्स

spot_img
spot_img
spot_img

सतीश झा, बेनीपुर। नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, शिशुओं के शारीरिक मानसिक कुपोषण से बचाने तथा माताओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है।

इसके तहत प्रत्येक माताओं को स्तनपान के महत्त्व की जानकारी प्रदान की जाती है।जिसे लेकर बहेड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कुमारी भारती ने नवजातों की मां को एकत्र करके उनको मां के दूध का महत्व, दूध पिलाने का सही तरीका समेत आदि सावधानियां बताई।

प्रभारी उपाधीक्षक ने माताओं को  6 माह तक शिशु को केवल स्तनपान कराने तथा छ माह के बाद पूरक आहार के साथ मां के दूध पिलाने की जानकारी दी। तथा, इससे होने वाले फायदे के बारे में बताया। हर नवजात को मां के दूध मिलने का अधिकार है।

अगर किसी कारण से दूध पिलाने में कोई परेशानी आती हो तो वे चिकित्सक से संपर्क करें।इस दौरान स्वास्थ्य प्रबंधक रीना कुमारी, सहित एएनएम उपस्थित थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Government Ambedkar Residential High School में ये डर कैसा? फिर दो हुईं बेहोश

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें