मई,2,2024
spot_img

Darbhanga के जाले में युवा किसानों को Mechanization से Self-Employment के मिले नुस्खे

spot_img
spot_img
spot_img

जाले, देशज टाइम्स। कृषि विज्ञान केंद्र जाले की ओर से कृषि यंत्र बैंक पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रमाण पत्र वितरण के साथ संपन्न हुआ। विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर ने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं एवं युवतियों में स्वरोजगार की भावना को जागृत करना है।

उन्होंने कहा कि युवा किसान कृषि कार्य में यंत्रीकरण को किस तरह बढ़ावा दिया जाए। इस विषय पर प्रशिक्षित करना है। युवा किसान इस प्रशिक्षण का लाभ उठाते हुए कृषि क्षेत्र में अपना स्वरोजगार का सृजन करें। साथ ही अन्य युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम की संयोजक सह प्रशिक्षिका, कृषि अभियंत्रिकी डॉ. अंजली सुधाकर ने बताया कि इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में दरभंगा जिला के जाले, सिंहवाड़ा, किरतपुर, केवटी, कुशेश्वरस्थान प्रखंड के युवा किसान प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के तहत कृषि यंत्र बैंक उसके लाभ और उससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण जानकारी से प्रशिक्षुओं को अवगत कराया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Sadar News| आग में लहका खरुआ और शीशो, लाखों की संपत्ति राख, मवेशी भी जिंदा मरी

साथ ही साथ कृषि से जुड़े यंत्र के बारे में जानकारी दी गई। मशीनों के रखरखाव पर भी चर्चा की गई। उन्होंने बिहार सरकार की ओर से चल रहे योजनाओं में कृषि कृषि यंत्रों एवं कृषि यंत्र बैंक पर दिए जा रहे अनुदान के विषय में भी किसानों को अवगत कराया।

प्रशिक्षण के तकनीकी सत्र के दौरान उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र में जलवायु अनुकूल कृषि अंतर्गत लगाए गए धान के विभिन्न तकनीक को दिखाया और किसानों से फसल अवशेष प्रबंधन वाली मशीनों को इस्तेमाल करने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| दरभंगा में मालगाड़ी की तीन बोगी पटरी से उतरी, पांच घंटे सड़क यातायात ठप

प्रशिक्षण के समापन सत्र में गृह वैज्ञानिक पूजा कुमारी, मत्स्य वैज्ञानिक पवन शर्मा, प्रक्षेत्र प्रबंधक डॉ. चंदन कुमार, शोध सहायक डॉ. संदीप एवं कृषि विज्ञान केंद्र के अन्य सहकर्मी उपस्थित थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें