मई,17,2024
spot_img

Bihar Weather News| बिहार के अगले 24 घंटे@ पश्चिमी विच्छोभ की मुफ़्त डिलीवरी…बारिश के साथ, आकाश से बरसेंगीं आग

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Weather News| बिहार के अगले 24 घंटे मौसम के बदलाव के संकेत हैं। जहां,@पश्चिमी विच्छोभ की मुफ़्त डिलीवरी होने वाली है। इससे…बारिश के साथ, आकाश से बरसेंगीं आग…बारिश से मौसम थोड़ा रिलेक्स वाला बनेगा। वहीं, तपती धूप गर्मी से तरबतर करेंगी। जहां, बिहार के लोग भीषण गर्मी से फिलहाल हलकान हैं।

Bihar Weather News| लू…ऑरेंज अलर्ट

पिछले एक हफ्ते से प्रदेश लू की चपेट में है। मौसम विभाग इसको लेकर लगातार अलर्ट में मोड में है जहां, जानकारी यह है कि, गुरुवार को भी जमुई, भागलपुर और बांका में लू चलेगीं। इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। औरंगाबाद, गया, नवादा के साथ-साथ जहानाबाद, नालंदा, सीतामढ़ी और मधुबनी में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Bihar Weather News| पश्चिमी विक्षोभ की वजह से होगी बारिश, यहां-वहां

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर पूर्व बिहार के अररिया, सुपौल, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का मानना है कि 4 मई से 6 मई के बीच होने वाली बारिश से तापमान में गिरावट आ सकती है। बिहार में भीषण गर्मी के बीच लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, चार मई से प्रदेश के बारह जिलों में बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में बारिश होने से तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:  Ranchi News| आलमगीर की नोट फैक्ट्ररी में कितने IAS अधिकारी!

Bihar Weather News| तीन मई तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

मौसम विभाग की मानें तो तीन मई तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार के साथ-साथ सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति देखने को मिल सकती है। कोंकण, गोवा और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में भी लू की स्थिति हो सकती है।

Bihar Weather News| बिहार में अगले 24 घंटे में मौसम का मिजाज बदलने वाला है

बिहार में अगले 24 घंटे में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। इतने दिनों से सूरज के प्रकोप से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक तीन और चार तारीख को बक्सर, अरवल, कैमूर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और गया में हीट वेव का अलर्ट है। वहीं शेष जिलों के लिए कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है। वहीं चार मई से बारिश की भी संभावना जताई गई है।

Bihar Weather News| जल्द ही लोगों को हीट वेव और हॉट डे के डबल अटैक से मिलेंगी राहत

पिछले कई हफ्तों से बिहार में हीट वेव और हॉट डे का डबल अलर्ट जारी था। जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया था, लेकिन अब जल्द ही लोगों को मौसम के इस दोहरी मार से राहत मिलने वाली है। आज से ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। तापमान गिरने से गर्मी और लू घटेगी, वहीं चार मई से पूरे बिहार में बारिश की संभावना भी है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| बिहार के सरकारी स्कूलों में मंगल ही मंगल...अब, Mid Day Meal में मिलेंगी बच्चों को गरमा गरम दूध

Bihar Weather News| फिलहाल बिहार में पछुआ हवा चल रही है, लेकिन

मौसम वैज्ञानिक की मानें तो फिलहाल बिहार में पछुआ हवा चल रही है, लेकिन धीरे-धीरे हवा का रुख बदल रहा है। 5 मई से कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। पटना मौसम केंद्र के मुताबिक 4 मई को कोसी और सीमांचल में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। वहीं 5 मई को सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में बारिश के आसार हैं।

Bihar Weather News| इन जिलों के लिए खास हिदायत

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने पटना, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर,  दरभंगा, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, जमुई और बांका समेत 12 जिले में कुछ स्थानों पर लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बिहार के 17 जिलों के लिए भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है, वहीं तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Ayodhya Ram Mandir Pran Pratistha | Gau Pratishtha Sankalp | तो क्या...अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिष्ठा दोबारा होगी... !

Bihar Weather News| आगामी 4, 5 और 6 मई को राज्य के उत्तर-पूर्व और दक्षिण पूर्व के

बिहार में आगामी तीन मई तक लगातार लू चलने का पूर्वानुमान है। हालांकि तीन मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते राज्य के तापमान में कुछ कमी दर्ज होने की संभावना है। आइएमडी के मुताबिक, आगामी 4, 5 और 6 मई को राज्य के उत्तर-पूर्व और दक्षिण पूर्व के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में बारिश के आसार हैं। ऐसे में इन जिलों में लू के प्रकोप व भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम के इस बदलाव का असर बिहार के शेष जिलों में थोड़ा बहुत पड़ सकता है और तापमान में कुछ कमी आ सकती है।

Bihar Weather News| मौसम का मिजाज चार से पांच मई के बीच बदलने की संभावना

मौसम का मिजाज चार से पांच मई के बीच बदलने की संभावना है। पांच व छह मई को सूबे में बारिश के आसार हैं। पांच मई को राज्य के उत्तर पूर्वी भागों देवघर, दुमका, धनबाद, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ व साहिबगंज में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं छह मई को राज्य के पूर्वी भागों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें