मई,2,2024
spot_img

सीएम नीतीश कुमार ने वर्चुअल कहा, पति-पत्नी काल में सूबे में शिक्षा की कमी थी

spot_img
spot_img
spot_img

किशनगंज,देशज न्यूज ।मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने जनता  दल यूनाइटेड के नेताओं से सोमवार को  वर्चुअल संबोधन में किशनगंज के पार्टी नेताओं से संवाद किया। उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री  ने स्थानीय जिला  व अररिया जिल जिला के अध्यक्ष, जिला कार्यकारिणी सदस्य, प्रखंड अध्यक्ष व विभिन्न प्रकोष्ठों के जिला अध्यक्षों के साथ वर्चुअल संवाद 12 बजे से प्रारंभ किए।

उन्होंने अपने अभिभाषण में कहा, बिहार सरकार ने इस कोरोना काल मे मई के प्रथम सप्ताह से लेकर 3 जून तक 1474 स्पेशल ट्रेन का परिचालन करवाकर लगभग 20,51,000 मजदूरों को बिहार वापस लाने का काम किया है। सूबे में प्रखंड स्तर पर 15036 क्वारंटाइन सेंटर बना कर लगभग पंद्रह लाख लोगों को चौदह दिनों तक रखकर, भोजन पानी व दवा की व्यवस्था करवाया गया।

कहा, क्वारंटाइन सेंटर से छोड़ते समय सभी को  रु 1000/- दिया गया है।  लाॅकडाउन  के समय प्रदेश  से बाहर रह रहे लोगों को एनडीए सरकार द्वारा रु 1000/- की सहायता राशि एवं विभिन्न स्थानों पर भोजन की भी व्यवस्था करवाया गया।  सी एम ने आगे कहा कि अब सुबे में नए रोजगार के अवसर बनाने के लिए नए उद्योगों की स्थापना के लिए साकार दृढ़ संकल्पित है। यह सरकार की प्राथमिकता होंगे।

उन्होंने कहा, मनरेगा  अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में नए सिरे से कार्य योजना तैयार की गई है और जीविका  समूह के द्वारा करोड़ों महिलाओं को रोजगार दिया भी गया है जिसका अच्छा परिणाम दिखाई दे रहा है।
उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रदेश से बाहर काम कर रहे लोगों को प्रवासी न कहे क्योंकि ये लोग अपने ही देश में काम कर रहे थे और कोई अपने देश मे प्रवासी कैसे हो सकता है।
उन्होंने कहा कि बिहार के प्रत्येक जिले में अल्पसंख्यक के लिए विद्यालयों का निर्माण करने की योजना है जिसमें आठ जिलो में जमीन भी देखी जा चुकी है। दलित एवं महादलित, अल्पसंख्यक महिला के लिए भी न्याय के साथ विकास की कार्य योजना को मूर्तरूप दिया जा रहा है।
सीएम नीतीश कुमार ने वर्चुअल कहा, पति-पत्नी काल में सूबे में शिक्षा की कमी थीउन्होंने कहा कि किशनगंज जिला में कृषि महाविद्यालय खोला गया जो विश्व स्तरीय है जिसमे कृषि के अलावे हॉर्टिकल्चर, फिशरीज, एनिमल हसबेंडरी, मत्स्य पालन आदि के प्रशिक्षण का काम प्रारम्भ किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने बिना नाम लिए ही  कहा कि पति- पत्नी काल में शिक्षा के लिए विद्यालय की कमी थी। अब सूबे में  लगभग सभी पंचायत में उच्च विद्यालय है।  स्वस्थ शिक्षा का संचार हो रहें हैं।
सीएम के  साथ इस मीटिंग में सांसद राम चन्द्र प्रसाद सिंह, बिहार सरकार के मंत्री विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, संजय झा आदि ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। स्थानीय  जिला मुख्यालय में वर्चुअल संवाद सुनने वालों में जिला अध्यक्ष बुलंद अख्तर हाशमी, महासचिव रेयाज अहमद सहित अन्य प्रमुख पार्टी नेताओं ने भाग लिया।
यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Basopatti News| शादी के 6 माह बाद, प्रीति का Murder, बेड पर पड़ी मिली लाश, पीटकर हत्या

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें