अप्रैल,29,2024
spot_img

Bihar News | ड्यूटी पर मौत… देना होगा 10 लाख मुआवजा…Patna High Court का बड़ा फैसला…Death On Duty

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar News | ड्यूटी पर मौत… देना होगा 10 लाख मुआवजा…Patna High Court का बड़ा फैसला…Death On Duty जहां Patna High Court का अहम फैसला सामने आया है जहां orders compensation of Rs 10 lakh का आदेश है। यह आदेश, दिवंगत पुलिस इंस्पेक्टर जयप्रकाश की विधवा को बड़ी राहत प्रदान करने वाली है जहां…

Bihar News | Patna High Court | जस्टिस संदीप कुमार का मधु भारती की दायर अर्जी पर सुनवाई के बाद आदेश

Patna High Court ने विधि व्यवस्था कायम रखने के लिए तैनात पुलिस इंस्पेक्टर की मृत्यु पर उनकी विधवा को अनुग्रह राशि के रूप में दस लाख रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया है। साथ ही मृत्यु की तारीख से नौ फीसदी ब्याज भी देने को भी कहा। साथ ही, बेवजह केस दायर करने के लिए बाध्य किए जाने पर 25 हजार रुपए का खर्च भी देने के निर्देश दिए हैं। जस्टिस संदीप कुमार ने मधु भारती की ओर से दायर अर्जी पर सुनवाई के बाद ये आदेश दिया। इस मामले पर आवेदिका मधु भारती के वकील ने बताया कि आवेदिका के पति जयप्रकाश गोपालगंज के सदर अंचल में पुलिस निरीक्षक के पद पर तैनात थे।

Bihar News | Patna High Court | ड्यूटी के दौरान ही पुलिस इंस्पेक्टर जयप्रकाश की तबीयत बिगड़ गयी

सरस्वती पूजा के दौरान मूर्ति विसर्जन को लेकर उठे विवाद में विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए जयप्रकाश को हथुआ के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ तैनात किया गया था। ड्यूटी के दौरान ही पुलिस इंस्पेक्टर जयप्रकाश की तबीयत बिगड़ गयी, जिसके बाद उन्हें सरकारी वाहन से डॉक्टर के पास ले जाया गया। डॉक्टर ने जयप्रकाश को मृत घोषित कर दिया और हार्ट अटैक को मौत की वजह बताया।

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News | अपहरण-हत्या में 28 साल बाद Ex MLA Tarakeshwar Singh को उम्रकैद

Bihar News | Patna High Court | सरकारी कर्मियों को अनुग्रह राशि देने का प्रावधान है

इसके बाद मृतक की विधवा ने विभाग से अनुग्रह राशि की मांग की थी। अनुग्रह राशि नहीं मिलने पर मधु ने हाई कोर्ट का रुख किया था। वहीं सरकारी वकील ने अर्जी का विरोध करते हुए कहा कि “ड्यूटी के दौरान उग्रवादी या अन्य हिंसक गतिविधियों में हुईं मौत पर सरकारी कर्मियों को अनुग्रह राशि देने का प्रावधान है, जबकि आवेदिका के पति की मृत्यु विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनाती के दौरान हृदयगति रुकने से हुई है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें