back to top
26 जून, 2024
spot_img

Bihar Education Department News| अब WhatsApp पर कीजिए शिक्षा समस्याओं की शिकायातें, सुनेंगे शिक्षा विभाग के ACS, शिकायतीं 5 WhatsApp Number अलग-अलग

बिहार की शिक्षा व्यवस्था लगातार प्रयोग के दौर में है। भले, केके पाठक अब शिक्षा विभाग से दूर हो गए हों लेकिन विभाग की कार्यप्रणाली नित्य उसी बदलाव वाली शक्ल में सामने है। जहां, लगातार शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद जारी है। अब, ताजा मामला WhatsApp नंबर से है। शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ का भी ताबड़तोड़ फैसला आ रहा है। जो विभाग के साथ आम लोगों को शिक्षा व्यवस्था से सीधे जोड़ने और शिक्षा व्यवस्था की गड़बड़ी को सरकार और विभाग के पास सीधे लाने का है। इसके तहत, उन्होंने स्कूलों की निगरानी का तरीका बदल दिया है। साथ ही, अब ऑनलाइन शिकायतें सुनेने की व्यवस्था के साथ कई WhatsApp नंबर जारी किए गए हैं। यह वहीं नंबर हैं जहां आप अपनी शिकायत सीधा दर्ज करा सकते हैं। सभी नंबर अलग-अलग शिकायतों से जुड़ी हुईं हैं। इन शिकायतों को ACS खुद देखेंगे और उनका निपटारा करेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने 5 नये फोन की खरीदारी कर ली है। शिक्षक के स्कूल नहीं पहुंचने, पाठशाला का बिजली कनेक्शन, पंखे की कमी, शौचालय की कमी जैसी शिकायतें अब अपर मुख्य सचिव खुद व्हाट्सएप पर सुनेंगे। आम लोगो से वीडियो और फोटो भेजने को भी कहा है। साथ ही, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने अलग-अलग तरह की शिकायतों के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनायी है। इसके लिए अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर 92292 06204, व्हाट्सएप नंबर 92292 06205, 92292 06203, 92292 06202 नंबर भी जारी कर दिया गया है।

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Bihar Education Department News| अब WhatsApp पर कीजिए स्कूलों के समस्याओं की शिकायत। सुनेंगे शिक्षा विभाग के ACS डॉ. एस सिद्धार्थ। जी हां, शिकायतीं 5 WhatsApp Number जारी कर दिए गए हैं। सभी अलग-अलग हैं। इन सबों में अलग-अलग शिकायतों के अलग-अलग नंबर हैं। इसके (Now complain to ACS about problems in Bihar schools on WhatsApp) तहत आप अपनी जरूरत और जानकारी के अनुसार, शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Bihar Education Department News|उसी तर्ज पर अब डॉ.एस सिद्धार्थ जो शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव हैं,

जानकारी के अनुसार, शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) से केके पाठक का तबादला हो जाने से यह ना समझें, व्यवस्था अब पूर्ववत हो जाएंगी जहां शिक्षा विभाग भगवान भरोसे चल रहा था। ऐसा नहीं हैं। शिक्षा विभाग की काफी शिकायतें जो पहले आ रही थी। उसका समाधान हो रहा था। ठीक उसी तर्ज पर अब डॉ. एस सिद्धार्थ जो शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव हैं, उन समस्याओं के निदान को आगे आएं हैं।

Bihar Education Department News| सिद्धार्थ हर दिन नए फैसले ले रहे हैं।

यही वजह है कि सिद्धार्थ हर दिन नए फैसले ले रहे हैं। केके पाठक के कई आदेशों को  पलटते हुए उन्होंने स्कूलों में मॉनिटरिंग के तरीके बदल दिए हैं। नया फीचर भी जोड़ा है जहां, अब स्कूल और विश्वविद्यालयों से जुड़ी हर तरह की कमियों और शिकायतों को व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन जानेंगे। उनका समाधान भी करेंगे।

Bihar Education Department News| शिक्षा विभाग ने 5 व्हाट्सएप नंबर सार्वजनिक कर दिए हैं

इसको लेकर शिक्षा विभाग ने 5 व्हाट्सएप नंबर सार्वजनिक कर दिए हैं। इस पर शिकायत की जा सकती है.शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए सभी नंबर अपर मुख्य सचिव के कार्यालय के हैं। इन नंबरों पर आम लोग स्कूल और कॉलेज से संबंधित शिकायतों का विवरण, फोटो और वीडियो आदि भेजे जा सकते हैं।

Bihar Education Department News| अलग-अलग तरह की शिकायतों के लिए अलग-अलग कैटेगरी

अपर मुख्य सचिव इन नंबरों पर आने वाली शिकायतों पर सीधी नजर रख सकेंगे। उसका निपटारा भी कर सकेंगे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने अलग-अलग तरह की शिकायतों के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनायी है। इसके लिए अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर भी जारी कर दिया गया है। शिकायतों को कुल पांच कैटेगरी में बांटा गया है। सभी कैटेगरी में शिकायत करने के लिए अलग-लग नंबर भी जारी किए गए हैं।

Bihar Education Department News| आधारभूत संरचना को लेकर शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो

अगर कोई स्कूल की आधारभूत संरचना को लेकर शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो वो 92292 06201 पर अपनी समस्या बता सकते हैं। इस नंबर पर स्कूली भवनों की स्थिति, निर्माणाधीन कार्यों की गुणवत्ता, बेंच डेस्क की उपलब्धता, शौचालय, पेयजल की सुविधा , विद्युत कनेक्शन ,पंखा लाइट व बल्व की उपलब्धता और चाहरदीवारी के निर्माण से जुड़ी इत्यादि की शिकायतें की जा सकेंगी।

Bihar Education Department News| स्कूलों में शिक्षा से जुड़ी शिकायतों के लिए 92292 06202 नंबर

स्कूलों में शिक्षा से जुड़ी शिकायतों के लिए 92292 06202 नंबर का प्रयोग किया जा सकता है। इस व्हाट्सएप नंबर पर विद्यालयों के समय पर खुलने, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति की स्थिति, अभिभावक शिक्षक बैठक, आइसीटी लैब, पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशालाओं और खेल से संबंधित शिकायतें की जा सकती हैं।

Bihar Education Department News| मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित किसी तरह की शिकायत करनी है तो

अगर मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित किसी तरह की शिकायत करनी है तो 92292 06203 पर की जा सकती है। इस नंबर पर मध्याह्न भोजन की आपूर्ति, उसकी गुणवत्ता , बर्तनों की गुणवत्ता किचन शेड की स्थिति सप्ताह में मौसमी फल या अंडा वितरण की स्थिति एवं साफ सफाई की शिकायतें दर्ज होंगी।

Bihar Education Department News| योजना संबंधित शिकायत के लिए

स्कूलों में चल रही कई योजनाएं जैसे साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति, पाठ्यपुस्तक और अन्य से संबंधित शिकायतों के लिए लोग व्हाट्सएप नंबर 92292 06205 का प्रयोग कर सकते हैं।

Bihar Education Department News| विश्वविद्यालय व कॉलेजों से संबंधित शिकायतों के लिए

कॉलेजों व विश्वविद्यालयों से जुड़ी समस्याओं के लिए अलग मोबाइल नंबर 92292 06204 जारी किया गया है। इस नंबर पर कॉलेज और यूनिवर्सिटी से जुड़ी सभी समस्याओं की शिकायत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Sakri News| NH 57 पर सड़क किनारे गाड़ी लगाकर सो रहे चालक को नींद से जगाकर मार दी गोली
--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें