मई,10,2024
spot_img

CBSE New Syllabus News | सीबीएसई स्कूलों में अब Lunch Break के साथ मिलेगा Snack Break भी, Books से लेकर कई New Changes

spot_img
spot_img
spot_img
CBSE New Syllabus News | सीबीएसई स्कूलों में अब Lunch Break के साथ Snack Break भी बच्चों को मिलेगा। इतना ही नहीं, Books से लेकर कई New Changes हुए हैं जहां, सीबीएसई की यह नई और Special पहल है। जहां, कई नए बदलाव बच्चों की तरक्की में एक नया अध्याय जोड़ने वाला है।

CBSE New Syllabus News | नए सत्र में छात्रों को बेहतर और कुछ नया फील कराने का है मकसद

सीबीएसई स्कूलों में अब लंच ब्रेक अलावा स्नैक्स ब्रेक भी मिलेगा। यह सीबीएसई बोर्ड ने नए सत्र में छात्रों को बेहतर और कुछ नया फील कराने के मकसद से कर रहा है जिसके लिए कुछ नए कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। इनमें लंच ब्रेक के साथ स्नैक्स ब्रेक भी शुरू किया जाएगा।

CBSE New Syllabus News | साइंस, सोशल साइंस की साल में 240, आर्ट व फिजिकल एडुकेशन की 150 कक्षाएं चलेंगी

इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स के अध्यक्ष सुमन कुमार ने बताया कि नए बदलाव में किस तरह बच्चों को पढ़ाया जाना है, इसे लेकर ब्रिज कोर्स तैयार किया गया है। साइंस, सोशल साइंस की साल में 240 और आर्ट व फिजिकल एडुकेशन की 150 कक्षाएं चलेंगी। अब तक इन कक्षाओं के लिए आर्ट और फिजिकल एजुकेशन की कक्षाएं निर्धारित नहीं होती थीं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Lok Sabha Seat| डीएम Rajeev Roshan ने कहा....तो आइए, मेरे प्यारे दरभंगावासियों!

CBSE New Syllabus News | दो से तीन पीरियड के बाद 15 मिनट का स्नैक्स ब्रेक भी मिलेगा

जानकारी के अनुसार,बच्चों में कुपोषण से लड़ने के लिए सभी स्कूलों में मिनी स्नैक ब्रेक और पैरेंट्स काउंसलिंग सेशन शुरू करने का फैसला किया गया हे जहां, सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 3 और 6 के लिए ब्रिज कोर्स जारी कर दिया गया है। इस ब्रिज कोर्स में खास यह है कि 45 मिनट के लंच ब्रेक के अलावा दो से तीन पीरियड के बाद 15 मिनट का स्नैक्स ब्रेक भी मिलेगा। तीसरी और छठी कक्षा में एनसीईआरटी ने इस सत्र से नई किताबों और नए सिलेबस की शुरूआत की है।

 

CBSE New Syllabus News | नए पाठ्यक्रम को बच्चों को कैसे पढ़ाया जाएगा, इसे लेकर हर विषय के लिए

नए पाठ्यक्रम को बच्चों को कैसे पढ़ाया जाएगा, इसे लेकर हर विषय के लिए घंटे और पीरियड तय किए गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि शनिवार को इन कक्षाओं में किताबी पढ़ाई नहीं होगी, बल्कि एक्टिविटी कराई जाएगी।उधर,हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित, व्यावसायिक शिक्षा, कला शिक्षा, शारीरिक शिक्षा एवं कल्याण विषयों की नई पाठ्य पुस्तकें मिलेंगी। इसी के अनुसार ब्रिज कोर्स बनाया गया है।

 

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Lok Sabha Seat | मैं दरभंगा हूं, 1785 केंद्रों पर 13 मई को लोकतंत्र का ध्वजवाहक बनूंगा..

CBSE New Syllabus News | शनिवार को दोनों कक्षाओं में किताबी पढ़ाई नहीं होगी, बल्कि…

सीबीएसई स्कूलों में जहां अब दो से तीन पीरियड के बाद 15 मिनट का स्नैक्स ब्रेक भी मिलेगा। तीसरी और छठी कक्षा में एनसीईआरटी ने इस सत्र से नई किताबों और नए सिलेबस की शुरूआत की है। नए पाठ्यक्रम को बच्चों को कैसे पढ़ाया जाएगा, इसे लेकर हर विषय के लिए घंटे और पीरियड तय किए गए हैं। शनिवार को दोनों कक्षाओं में किताबी पढ़ाई नहीं होगी, बल्कि एक्टिविटी कराई जाएगी। इसके अलावे यह भी बदलाव किया गया है जहां अब नई पुस्तकें भी मिलेंगी। हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित, व्यावसायिक शिक्षा, कला शिक्षा, शारीरिक शिक्षा एवं कल्याण विषयों की नई पाठ्य पुस्तकें मिलेंगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Bihar Repolling News| Bihar में होगा Repoll, दो Polling Booths पर पुनर्मतदान, Election Commission का कड़ा एक्शन

CBSE New Syllabus News | गतिविधियों में बड़ा बदलाव किया गया है…

जानकारी के अनुसार जो ब्रिज कोर्स बनाया गया है उसमें एनसीएफ-एसई 2023 पर आधारित नए पाठ्यक्रम व पाठ्यपुस्तकों में शामिल सामग्री और शिक्षाशास्त्र से शिक्षकों को कई तरह के बदलावों से परिचित होना होगा। इसमें सामग्री से दक्षताओं की ओर बदलाव, पाठ्यपुस्तकों में अध्याय-केंद्रित दृष्टिकोण से पाठ्यचर्या केंद्रित दृष्टिकोण में बदलाव, चयनित क्षमताओं के मूल्यांकन से समग्र मूल्यांकन की ओर बदलाव, नियमित शिक्षक-निर्देशित गतिविधियों से मनोरंजन-आधारित, खेल-आधारित, खोज-आधारित गतिविधियों में बदलाव किया गया है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें