अप्रैल,28,2024
spot_img

Electoral Bond Case News | Electoral Bond पर Supreme Court में CJI DY Chandrachud की दो टूक, SBI कुछ भी ना छुपाओ, सबकुछ बताओ, ये चुनिंदा रवैया क्यों?

spot_img
spot_img
spot_img

Electoral Bond Case News | Electoral Bond पर Supreme Court में CJI DY Chandrachud की दो टूक, SBI कुछ भी ना छुपाओ, सबकुछ बताओ, ये चुनिंदा रवैया क्यों? जहां इलेक्टोरल बॉन्ड के मामले में सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई से कहा है कि कोई भी जानकारी छिपानी नहीं है। सब कुछ सार्वजनिक करना है।

Electoral Bond Case News | CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने एसबीआई को सीधा दो टूक कहा

इलेक्टोरल बॉन्ड पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने एसबीआई को सीधा दो टूक कहा जहां पीठ में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बी आर गवई, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे। पीठ ने सुनवाई के दौरान मौखिक रूप से कहा, हमने एसबीआई से सभी जानकारियों का खुलासा करने के लिए कहा था। इसमें चुनावी बॉंड संख्याएं भी शामिल हैं।

Electoral Bond Case News | एसबीआई चुनिंदा रवैया नहीं

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि भारतीय स्टेट बैंक चुनिंदा रवैया नहीं अपना सकता और उसे चुनावी बॉंड की सभी ‘‘संभावित’’ जानकारियों का खुलासा करना पड़ेगा जिसमें विशिष्ट बॉंड संख्याएं भी शामिल हैं, जिससे खरीदार और प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल के बीच राजनीतिक संबंध का खुलासा होगा।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Gaya News | बिहार में विदेशी महिला से दिनदहाड़ 2 लाख की लूट

Electoral Bond Case News | लेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ी हर एक जानकारी सार्वजनिक करनी होगी

इलेक्टोरल बॉन्ड मामले की सुनवाई कर रही बेंच के अध्यक्ष CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने एसबीआई से कहा कि कोई भी जानकारी छिपाई नहीं जा सकती। इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ी हर एक जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई को बॉन्ड के यूनिक नंबर बताने के लिए सोमवार तक का ही समय दिया था। कोर्ट ने पूछा था कि जब इलेक्टोरल बॉन्ड की सूची दी गई तो आखिर इसमें यूनिक नंबर क्यों नहीं बताए गए? सुनवाई के दौरान सीजेआई ने एसबीआई से कहा कि आखिर अब तक पूरी जानकारी दी क्यों नहीं गई?

Electoral Bond Case News | डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय पीठ ने कहा

प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय पीठ ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने चुनावी बॉण्ड मामले में अपने फैसले में बैंक से बॉण्ड के सभी विवरण का खुलासा करने को कहा था तथा उसे इस संबंध में और आदेश का इंतजार नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Begusarai Accident News| बीच सड़क पर तीन लोगों की जिंदा जलकर मौत, दो बाइक सेंकेंड में बन गई आग का गोला, बीच सड़क पर जिंदा खाक हो गए तीन बाइक सवार

Electoral Bond Case News | पत्र पर विचार करने से भी इनकार कर दिया

उच्चतम न्यायालय ने चुनावी बॉण्ड मामले में औद्योगिकी निकायों, एसोचैम और कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) की गैर-सूचीबद्ध याचिकाओं पर सुनवाई करने से इनकार किया। उसने बॉण्ड विवरण का खुलासा करने पर उसके फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध करने वाले ‘सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन’ (एससीबीए) के अध्यक्ष के पत्र पर विचार करने से भी इनकार कर दिया।

Electoral Bond Case News | बैंक ने कहा कि उसे बदनाम किया जा रहा है

जानकारी के अनुसार,अदालत की संविधान पीठ ने इलेक्टोरल बॉन्ड के यूनीक नंबर का खुलासा करने को लेकर सुनवाई करते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) को फटकार लगाई। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि एसबीआई को हर जरूरी जानकारी देनी होगी। इस पर बैंक ने कहा कि उसे बदनाम किया जा रहा है।

Electoral Bond Case News | एसबीआई को यूनीक नंबर का खुलासा करना चाहिए

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में पिछली बार जब इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर सुनवाई हुई थी, तो अदालत ने बॉन्ड के यूनीक नंबर का खुलासा नहीं करने को लेकर एसबीआई से सवाल किया था। अदालत ने कहा था कि एसबीआई को यूनीक नंबर का खुलासा करना चाहिए, क्योंकि वह ऐसा करने के लिए बाध्य हैं। बॉन्ड के यूनीक नंबर के जरिए ये पता चला सकता है कि किस राजनीतिक दल को चंदा दिया गया। उसे देने वाला शख्स और कंपनी कौन थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News|Benipur News| अंटौर गांव का मरघट...रामचंद्र... "हे दैव कोन जन्मक बदला हमरा स हौ..."

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें