मई,8,2024
spot_img

Weather Update | समय से पहले आ रहा मानसून! La Nina कराएगी झमाझम बारिश…Deshajtimes.Com पर पढ़िए Comparative पावस Exclusive Report

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Weather Update | समय से पहले आ रहा मानसून! La Nina कराएगी झमाझम बारिश…Deshajtimes.Com पर पढ़िए Comparative Exc lusive Report मानसून या पावस…इसबार जल्दी आ रहा है। हिंद महासागर और अरब सागर की ओर से भारत के दक्षिण-पश्चिम तट पर आनी वाली ये मानसूनी हवाएं जो बारिश बनकर हमें भिंगोंती हैं, हवाओं को शीतल बनाती है। भारी वर्षा करातीं हैं। इसबार देश में जल्दी आ रहा है।

Weather Update | अमूमन, मई में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन की उल्टी गिनती शुरू होती है

अमूमन, मई शुरू होते ही भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन की उल्टी गिनती शुरू होती है। मानक समय सारिणी के अनुसार, मई में इसके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र में पहुंचने की उम्मीद रहती है। आमतौर पर 15 मई तक मानसून दक्षिणी अंडमान सागर तक पहुंच जाता है। 20 मई तक यह लगभग पूरे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को कवर कर लेता है। 25 मई तक, यह देश के हिस्सों को कवर कर लेता है और 1 जून तक, यह केरल, तमिलनाडु के अधिकांश और दक्षिण-पूर्व आंध्र प्रदेश में पहुंच जाता है। लेकिन, इसबार ऐसा नहीं होने वाला।

Weather Update | मानसून इस बार गर्मियों से जल्द निजात देने जा रही है जहां…समय से पहले मानसून

गर्मी की तपिश से निजात की उम्मीद इस बार पहले है जहां उन प्रदेशों में जहां ज्यादा गर्मी पड़ती है, मानसून उन्हें इन गर्मियों से जल्द निजात देने जा रही है। इस बार मॉनसून समय से पहले आ रहा है। झमाझम बारिश भी होंगे। इसके आसार अभी से हैं जहां मौसम विभाग भी हैरान है और अपनी भविष्यवाणी नहीं कर रहा, लेकिन विशेषज्ञों ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक, इंडियन ओशियन डायपोल और ला नीना की एक साथ सक्रियता से  इस साल मानसून जल्दी आ सकता है।

Weather Update | ला नीना इफेक्ट…मजबूत मानसून की स्थिति पैदा कर रही

ये सीमावर्ती घटनाएं देश के कई हिस्सों में संभावित रूप से भारी बारिश के साथ एक मजबूत मानसून की स्थिति पैदा कर रही हैं। ला नीना इफेक्ट एक आवर्ती मौसम की घटना है जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में औसत से अधिक ठंडे समुद्री सतह तापमान और हिंद महासागर डिपोल और हिंद महासागर में समुद्र की सतह के तापमान में उतार-चढ़ाव की वजह से बनती है।

Weather Update | मौसम के उत्तरार्ध में ये होगा बदलाव

जानकारी के अनुसार, अल नीनो तेजी से ला नीना में बदल रहा है और, ला नीना से संबंधित वर्षों के दौरान मानसून परिसंचरण मजबूत हो जाता है। आईएमडी के अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि भारत में अनुकूल मानसून से जुड़ी ला नीना स्थितियां मौसम के उत्तरार्ध में स्थापित होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Benipatti News| दोस्तों के साथ नहाने गया दिलशाद और अय्यान की डूबने से मौत, बेनीपट्टी के करहारा में बच्चों की दो लाश, कोहराम

Weather Update | चरम मानसून स्थितियों को मजबूती

ऐसे में, ताजा अनुमान यह है कि ये परस्पर जुड़ी गतिशीलता दक्षिण-पश्चिम मानसून को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगी। अधिकांश मौसम मॉडल भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक सकारात्मक आईओडी चरण के आने की बात कह रहे। यह प्रशांत क्षेत्र में ला नीना के गठन के साथ गठजोड़ में है। मानसून की पृष्ठभूमि में इन कारकों से जुलाई से सितंबर तक अनुभव की जाने वाली चरम मानसून स्थितियों को बढ़ा सकते हैं।

Weather Update | बारिश में वृद्धि के संकेत, समर्थन

सामने आ रही ला नीना स्थितियों और आईओडी घटना के अवलोकन मुख्य मानसून अभिसरण क्षेत्र में पश्चिम की ओर बदलाव की ओर इशारा करते हैं। इससे भारतीय समुद्र तट के पास अरब सागर से एक प्रतिक्रिया शुरू होती है, जिससे बड़े पैमाने पर ऊपर की ओर गति होती है जो प्रचलित मानसून प्रणाली का समर्थन करती है, जिससे पूरे मौसम में वर्षा में वृद्धि होती है।

Weather Update | अब देखिए ना, गुजरात के अमूमन सभी जिलों में हीटवेव का असर, 5 की मौत, 1549 बेहोश

अब देखिए ना, गुजरात के अमूमन सभी जिलों में हीटवेव का असर है। सूरत में उल्टी-दस्त, पेटदर्द और बुखार से पिछले 5 दिनों में 5 लोगों की मौत हुई है। वहीं, बड़ी संख्या में लोग बेहोश हो रहे हैं, उल्टी-दस्त के मामले भी बढ़ने लगे हैं। पिछले 9 दिनों में 1549 लोग बेहोश हो गए, इन सभी लोगों को 108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा से हॉस्पिटल पहुंचाया गया। गर्मी से संबंधित परेशानी की वजह से राज्य में पिछले 9 दिनों में 7,342 कॉल आए, जिसमें उल्टी-दस्त के 32 फीसदी और सिरदर्द के 27 फीसदी मामले शामिल हैं।

Weather Update | राजस्थान में कल से मौसम बदला, 13 अप्रैल को स्ट्रॉन्ग सिस्टम लाएगा अधंड़

राजस्थान में कल से मौसम बदला हुआ है। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में तेज गर्मी रही। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जिलों में बादल छाए और हल्की बारिश हुई। बाड़मेर और जैसलमेर में कल सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां पारा सीजन में पहली बार 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। अलवर, जयपुर, चूरू समेत कुछ जगहों पर हल्की बारिश के बाद तापमान गिरा। यहां लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम केन्द्र जयपुर ने 13 अप्रैल को एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम आने से पश्चिमी राजस्थान में अंधड़ चलने की आशंका जताई है। इसे देखते हुए विभाग ने 13 और 14 अप्रैल को चौदह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए प्रशासन को सतर्क किया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur Lok Sabha Election| झंझारपुर में वोट% के कम फीसद क्या कहते हैं...!

Weather Update | मानसून के लिए सख्त समय सारिणी का पालन करना उतना आसान नहीं

हालांकि, मानसून के लिए सख्त समय सारिणी का पालन करना उतना आसान नहीं है, जितना हमें अपने दैनिक जीवन में ऐसा करना कठिन लगता है। ऐसे कई कारक हैं जो न केवल मानसून के प्रदर्शन को निर्धारित करते हैं, बल्कि किसी दिए गए वर्ष में इसकी समय सारिणी को भी निर्धारित करते हैं। मानसून की शुरुआत की तारीखों (ऊपर की छवि में दिखाई गई) की गणना भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा दशकों पहले दर्ज की गई वर्षा के आधार पर की गई है। लोग अक्सर कहते हैं कि जब वे बच्चे थे तो भारत की मुख्य भूमि पर मानसून समय पर आता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से वे मानसून की शुरुआत में परिवर्तनशीलता देख रहे हैं। मानसून प्रणाली में प्राकृतिक परिवर्तनशीलता के परिणामस्वरूप, ये शुरुआत की तारीखें अब शायद ही कभी सच होती हैं (दक्षिण पश्चिम मानसून पहले 10 जून के आसपास मध्य भारत में पहुंचता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है)।

Weather Update | 2005, 2011, 2012 में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मानसून देर से आया। लेकिन

इसलिए, मानसून की नई शुरुआत की तारीखों या नई समय सारिणी का पालन करने की सख्त जरूरत है। मौसम संबंधी कारक भी शुरुआत की तारीख में बदलाव के लिए जिम्मेदार हैं। 2005, 2011, 2012 में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मानसून देर से आया। लेकिन 2007, 2008 और 2010 में भी यह इस क्षेत्र में समय से पहले आया। आइए मान लें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से आने वाली एक ट्रेन की तरह है। रास्ते में कई स्टेशनों पर रुकते हुए पाकिस्तान।

Weather Update | अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में समय पर या जल्दी आगमन

हमने देखा है कि कैसे एक ट्रेन समय पर अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचती है, भले ही वह बीच के स्टेशनों पर देर से पहुंची हो, खोए हुए समय की भरपाई करके। 2012 में भी ऐसा ही हुआ था जब अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास मानसून देर से चल रहा था, लेकिन यह 15 जुलाई की सामान्य तारीख से पहले 11 जुलाई को पाकिस्तान पहुंच गया। लेकिन कभी-कभी, मानसून भारतीय उपमहाद्वीप में अपने रास्ते में कुछ स्थानों पर रुक जाता है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में समय पर या जल्दी आगमन देश के बाकी हिस्सों में समय पर आगमन की गारंटी नहीं देता है। यह देखा गया है कि मई और जून के दौरान अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाली प्रणालियाँ (जैसे चक्रवात) मानसून की शुरुआत में बाधा डाल सकती हैं। ऐसे निम्न दबाव प्रणालियों की स्थिति, तीव्रता और समय यह निर्धारित करते हैं कि उनकी उपस्थिति से मानसून को मदद मिलेगी या नहीं।

यह भी पढ़ें:  Misfit Anand In Maya Politics| आशंका थी, सच हुई...मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को Successor से किया Removed, BSP National Coordinator का पद भी छीना

Weather Update | मार्च ने बढ़ते तापमान के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए

इस साल लगातार तीसरे महीने मार्च ने बढ़ते तापमान के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यदि औद्योगिक काल से पहले की तुलना में देखें तो इस साल मार्च का औसत तापमान 1850 से 1900 के बीच मार्च में दर्ज किए गए औसत तापमान से 1.68 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया है।

Weather Update | आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2024 में जहां तापमान सामान्य से

आंकड़े बताते हैं कि इस साल कोई भी महीना ऐसा नहीं रहा, जिसने बढ़ते तापमान के रिकॉर्ड न बनाए हों। इससे पहले जनवरी और फरवरी 2024 ने भी बढ़ते तापमान का रिकॉर्ड बनाया था। आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2024 में जहां तापमान सामान्य से 1.66 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। वहीं फरवरी 2024 में भी तापमान 20वीं सदी में फरवरी के औसत तापमान से 1.4 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

Weather Update | जो 1991 से 2020 के दौरान मार्च में दर्ज औसत तापमान से

बढ़ते तापमान के यह आंकड़े इस बात को पुख्ता करते हैं कि हमारी धरती बड़ी तेजी से गर्म हो रही है, जिसके प्रभाव पूरी दुनिया में महसूस किए जा रहे हैं। 2024 में मार्च के दौरान वैश्विक स्तर पर सतह के पास हवा का औसत तापमान 14.14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 1991 से 2020 के दौरान मार्च में दर्ज औसत तापमान से 0.73 डिग्री सेल्सियस अधिक है। यह जानकारी कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस (सी3एस) की ओर से जारी नवीनतम रिपोर्ट में सामने आई है।

Weather Update | सबसे गर्म मार्च वर्ष 2016 में दर्ज किया गया था, लेकिन इस साल मार्च में

इससे पहले सबसे गर्म मार्च वर्ष 2016 में दर्ज किया गया था, लेकिन इस साल मार्च में बढ़ते तापमान ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। यदि मार्च 2016 से तुलना करें तो 2024 में मार्च का तापमान 0.10 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें