मई,17,2024
spot_img

Calcutta हाई कोर्ट का Suprime फैसला, NIA करेगी हावड़ा, हुगली में हुई Ram Navami Violence की जांच

spot_img
spot_img
spot_img

कोलकाता (Calcutta) हाई कोर्ट ने रामनवमी के दौरान हावड़ा, हुगली और डालखोला में हुई हिंसा के मामले में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को जांच के आदेश दिये हैं।

खबरों के अनुसार कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने राज्य की पुलिस को दो सप्ताह के अंदर जांच से संबंधित दस्तावेज एनआईए को सौंपने (NIA to investigate Ram Navami violence in Howrah, Hooghly) का आदेश दिया है।

दरअसल, रामनवमी समारोह के दौरान पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में सांप्रदायिक हिंसा हुई थी। इस दौरान पत्थरबाजी, आगजनी और मारपीट की घटनाएं सामने आई थीं। पुलिस की गाड़ियों, दुकानों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट्स को भी आग के हवाले कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें:  Ranchi News| आलमगीर की नोट फैक्ट्ररी में कितने IAS अधिकारी!

पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर 30 मार्च से हावड़ा, उत्तरी दिनाजपुर, इस्लामपुर में शोभायात्रा के दौरान झड़प हुई थी। इसमें एक युवक की मौत हो गई थी।

इसके बाद के दिनों में हावड़ा और रिसड़ा के अलावा कई जगहों पर शोभा यात्रा के दौरान हिंसक घटनाएं हुईं थीं। भीड़ को शांत कराने और तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाकर्मियों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े थे।

यह भी पढ़ें:  Ayodhya Ram Mandir Pran Pratistha | Gau Pratishtha Sankalp | तो क्या...अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिष्ठा दोबारा होगी... !

इस मामले को लेकर काफी राजनीतिक बवाल भी हुआ था। टीएमसी और बीजेपी दोनों ने ही एक-दूसरे पर हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था।

डालखोला (उत्तर दिनाजपुर जिले) के मुस्लिम बहुल क्षेत्र इस्लामपुर में रामनवमी जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी। यहां पुलिस अधीक्षक समेत कई लोग घायल हुए थे। पुलिस ने किसी तरह स्थिति संभाली। हिंसा में यहां एक युवक की मौत हो गयी। कई पुलिसवाले घायल हो गये थे।

भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी ने जनहित याचिका दायर कर पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हुई हिंसा की NIA जांच की मांग की थी।  हिंसा की शुरुआत हावड़ा के शिबपुर में हुई थी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Saran Blast | मदरसा में ब्लॉस्ट, मौलवी की मौत!...20 मई को चुनाव?

यहां दो समुदायों में झड़प हो गयी। पत्थरबाजी की गयी। कई वाहन और दुकानें फूंक दी गयी। पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। लोग यहां छतों से पत्थर फेंकते नजर आये। अब एनआईए पूरे मामले की जांच करेगी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें