मई,5,2024
spot_img

बिहार में BPSC करेगी शिक्षकों की नियुक्ति मई में, जानिए 1.79 लाख पदों पर भर्ती में किन कक्षाओं के लिए कितने पदों पर होगी शिक्षकों की नियुक्ति, क्या होगी प्रक्रिया

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार लोक सेवा आयोग से प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 1,78,967 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू होगी, जिसमें कक्षा 1 से 5 तक 87,222, कक्षा 6 से 8 तक 1745,कक्षा 9 से 10 तक 33,000 और कक्षा 11 से 12 तक 57,000 शिक्षकों की रिक्तियां शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार, बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अब बीपीएससी संचालित करेगी। 1 लाख 78 हजार 967 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होनी है, जो बीपीएससी ही करेगी। ये सभी नियुक्तियां नई नियमावली के तहत होंगी। बिहार में नई नियुक्ति नियमावली 10 अप्रैल से प्रभावी हो चुकी है।

इससे पहले,शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के संबंधित पदों की स्वीकृति के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली प्रशासी पदवर्ग समिति को अनुशंसा भेज दी। मुख्य सचिव के स्तर से समिति की बैठक जल्द होगी। इसमें वित्त विभाग के प्रधान सचिव और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur News| राम चौक पर ट्रांसफार्मर की धधकी आग, अगल-बगल की 10 दुकानें राख

इसमें,कक्षा 1-5वीं 87,282,कक्षा 6-8वीं 1745,कक्षा 9-10वीं 33,000,कक्षा 11-12 वीं 57,000, कुल रिक्त पद हैं 1,78,967 जिसपर बीपीएससी भर्ती करेगी।

जानकारी के अनुसार सभी जिलों ने शिक्षा विभाग को शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी उपलब्ध करा दी है। अब इसे स्वीकृति के लिए मुख्य सचिव, बिहार की अध्यक्षता में गठित प्रशासी पदवर्ग समिति को भेज दिया गया है। मंजूरी मिलने के बाद इसे कैबिनेट में पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News | Khutauna News| लगा दी बाहर से कुंडी, घरवालों को भनक लगी नहीं, दो घरों से लाखों कैश और ज्वेलर्स उड़ा ले गए अपराधी

इसके बाद शिक्षा विभाग की ओर से जिलेवार रिक्तियों के आलोक में रोस्टर क्लीयरेंस के लिए सभी 38 जिलों को भेजा जाएगा। साथ ही शिक्षकों का जिला संवर्ग भी निर्धारित होगा।

जिलों से रोस्टर क्लीयरेंस होकर आने के बाद शिक्षा विभाग की ओर से मई में विषयवार पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की अनुशंसा बिहार लोक सेवा आयोग से की जाएगी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें