मई,5,2024
spot_img

CM नीतीश ने दरभंगा के आयुक्त-डीएम से कहा, गांवों में मास्क का प्रचार करने में जोर लगाइए

spot_img
spot_img
spot_img

CM नीतीश ने दरभंगा के आयुक्त-डीएम से कहा, गांवों में मास्क का प्रचार करने में जोर लगाइए दरभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग, बिहार के सभी प्रमंडलीय आयुक्त व जिलाधिकारी के साथ ऑनलाइन बैठक करते हुए गांवों में मास्क का प्रचार करने का निर्देश दिया है।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इलाज के लिए राज्य में जिलावार उपलब्ध व्यवस्था से मुख्यमंत्री को अवगत कराते बताया, 7 अगस्त की ऑनलाइन बैठक में दिए गए निर्देश के आलोक में सभी जिलों में तेजी से कार्य किए गए हैं। 7 अगस्त को बिहार में कोविड 19 जांच की संख्या 87,852 थी, वह आज बढ़कर 22 लाख 28 हजार 516 हो गया है।

7 अगस्त को प्रति लाख जनसंख्या पर टेस्टिंग की संख्या 6820 थी जो बढ़कर 17451 हो गयी। उन्होंने कहा, कोविड 19 का रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ता जा रहा है जो 64.44 प्रतिशत से बढ़कर 78.05 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा, RT PCR जांच की सुविधा कई निजी मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| सरकारी आवास बनें निजी अपार्टमेंट, अब ऐश-मौज के दिन पड़ेगा महंगा, लगेगा Maintenance Charge, देने पड़ेंगे किराया, Salary से होगी Deduct

भागलपुर व मधेपुरा में आरटीपीसीआर जांच शुरू हो गई है। वर्तमान में प्रतिदिन आरटीपीसीआर से 7000 जांच की जा रही है, जिसे बढ़ाकर 15 सितंबर तक 10 हजार प्रतिदिन कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, होम आइसोलेशन वालों के यहां प्रतिदिन चिकित्सा कर्मियों की ओर से भ्रमण कर उनका भौतिक सत्यापन किया जा रहा है, उन्हें मेडिकल किट्स मिला है या नहीं, उन्हें कोई समस्या तो नहीं है। स्टेप वन संस्था के चिकित्सा कर्मी भी वाहन की ओर से होम आइसोलेशन वालों का भौतिक सत्यापन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur News| राम चौक पर ट्रांसफार्मर की धधकी आग, अगल-बगल की 10 दुकानें राख

सभी जिलों में बेड की संख्या बढ़ाई गई है। प्लाज्मा बैंक की स्थापना पटना में की जा चुकी है। बाढ़ प्रभावित जिलों में रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया गया है। उन्होंने  मुख्यमंत्री को कोविड 19 के जिलावार आंकड़ा से अवगत कराया। वहीं, मुख्यमंत्री ने मधुबनी जिला में तुलनात्मक रूप से एक्टिव केस ज्यादा होने पर चिंता जाहिर की तथा प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग को मधुबनी व पूर्वी चंपारण में ज्यादा टेस्ट कराने तथा जिलाधिकारी पटना को दियारा एवं टाल क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्र में अधिक से अधिक टेस्ट कराने के निर्देश दिए।

साथ ही उन्होंने आरटीपीसीआर जांच की संख्या बढ़ाने, प्रत्येक कार्य विभाग की ओर से कराए जाने वाले कार्य में कार्यरत मजदूरों को मास्क पहनना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव स्तर तक मास्क व सोशल डिस्टेंस का प्रचार प्रसार कराने के लिए फ्लेक्स लगवाने एवं माईकिंग कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अभी भी 10 प्रतिशत लोगों की ओर से मास्क का प्रयोग नहीं किया जा रहा है, इसके लिए लोगों में जागरूकता लाना आवश्यक है। समीक्षा में दरभंगा में कोविड-19 की जांच की संख्या, रिकवरी रेट एवं इलाज की व्यवस्था संतोषजनक पाई गई।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Samastipur News| ग्रामीणों का भारी उपद्रव, पुलिस पर हमला, बनाया बंधक, वाहन के शीशे तोड़े...कोई नई बात नहीं है यहां...?

ऑनलाइन बैठक में आयुक्त मयंक वरवड़े,  डीएम डॉ. त्यागराजन एस.एम, सहायक समाहर्ता प्रियंका रानी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, डीपीएम हेल्थ विशाल कुमार सिंह उपस्थित थे।CM नीतीश ने दरभंगा के आयुक्त-डीएम से कहा, गांवों में मास्क का प्रचार करने में जोर लगाइए

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें