मई,1,2024
spot_img

#Darbhangaकमतौल की कमाल निरुपमा, जिसकी शिक्षा स्टाइल बनेगी झारखंड सरकार की मॉडल

spot_img
spot_img
spot_img

 दरभंगा, देशज न्यूज। आखिरकार कमतौल से होनहार व कामयाब बेटियों की लंबी फेहरिस्त धीरे-धीरे दुनिया पर छाने लगी है। साइकिल गर्ल ज्योति के बाद दूसरा नाम है केवटी-पिंडारुछ के सेवानिवृत्त शिक्षक विष्णुमोहन झा शिक्षिका उषा झा की पुत्री डॉ. निरुपमा कुमारी का।डॉ. निरुपमा की पेशे से शिक्षा जगत से जुड़ी नामचीन हस्ती बन चुकी हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News|Keoti News| बकाया पैसा मांगने पर भिड़ गए दो पक्ष, जमकर झड़प, 5 जख्मी, तीन DMCH रेफर

 

उसके पढ़ने, पढ़ाने के तरीके को झारखंड सरकार अब मॉडल बनाने जा रही है। उसे पूरे राज्य के शिक्षा जगत से जोड़कर तालीम को बेहतर बनाने की दिशा में उपयोग होगा। साथ ही सरकार उसकी शिक्षा स्टाइल को भी सराहते हुए शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान को लेकर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से भी सम्मानित किया है। फिलहाल,निरुपमा झारखंड के रामरूद्र प्लस टू उवि चास, बोकारो में शिक्षिका हैं।

 

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Singhwara News| तीन दिनों से लापता Armaan की पोखरे से मिली Dead Body, नाना के यहां रहता था मासूम, Karauni से Maheshpatti तक कोहराम

प्रारंभिक शिक्षा मधुबनी के नाहर भगवतीपुर से करने के बाद 1995 में कोइलख उवि से दसवीं, जेएन कॉलेज से डिग्री स्तर तक की पढ़ाई के बाद आरआइइ भुवनेश्वर से बीएड, इग्नू से स्नातकोत्तर, एलएनएमयू से पीएचडी करने वाली निरुपमा क्रिएटिव राइटिंग इन हिंदी में इग्नू से स्वर्ण पदक विजेता रही हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jayanagar News| हार्डवेयर व्यवसायी के घर हथियार बंद डकैतों का तांडव, 6 लाख की संपत्ति पर डाका

 

उर्दू भाषा की अच्छी पहचान के बीच कला को भी जीवन का आधार समझने वाली निरुपमा का व्यक्तितत्व अब झारखंड सरकार के लिए बड़ा योगदान देने वाला बनने वाला है। इससे संपूर्ण मिथिलांचल समेत बिहार को गर्व है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें