मई,2,2024
spot_img

दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया स्विच दिल्ली कैम्पेन लॉन्च, युवाओं से की अरविंद ने खास अपील, कहा 6 महीने में इलेक्ट्रिक वाहन पर स्विच होगी दिल्ली सरकार

spot_img
spot_img
spot_img

नई दिल्ली,देशज न्यूज। राजधानी में प्रदूषण को कम करने के लिए  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को यहां स्विच दिल्ली कैम्पेन लॉन्च किया। मुख्यमंत्री ने एक डिजिटल प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछले वर्ष अगस्त माह में हमने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाई गई थी। इसे दुनिया की सबसे अच्छी पॉलिसी में गिना जाता है। उन्होंने कहा कि इसके तहत हमने अपने लिए एक बड़ी सोच रखी है कि हमें वाहनों से पैदा होने वाले प्रदूषण को कम करना है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हमारा लक्ष्य है, 2024 तक होने वाली वाहनों की खरीद में 25 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों की मौजूदगी सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर दिल्ली सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी की भी जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि दो पहिया या तीन पहिया वाहनों पर करीब 30 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।

चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर दिल्ली सरकार डेढ़ लाख तक की सब्सिडी दे रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि ये सब्सिडी गाड़ी खरीदने के तीन दिन के भीतर सम्बंधित व्यक्ति के एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जायेगी। इसके अलावा इन इलेक्ट्रिक वाहनों पर कोई रोड टैक्स या कोई रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें:  LPG Price Cut News| Commercial Commercial Gas Cylinder News| मई की शुरूआत राहत के साथ...Commercial Gas Cylinder के तेवर थोड़े पड़े नरम, घटे दाम

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन गाड़ियों के लिए दिल्ली में 100 चार्जिंग स्टेशन बनाने की भी तैयारी हो रही है। मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि इस पॉलिसी की घोषणा के बाद से दिल्ली में 6000 इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदे जा चुके हैं। यह अभी पर्याप्त नहीं है, इसे हमें जन आंदोलन बनाना है और इसके लिए हम आज से स्विच दिल्ली कैम्पेन शुरू कर रहे हैं। इसके जरिए दिल्ली वालों को इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

युवाओं से खास अपील

यह भी पढ़ें:  Delhi Noida School Bomb Threat News| दिल्ली, नोएडा के 80 से अधिक स्कूलों को मिला बम से उड़ाने का E-Mail, रख दिए हैं बम....होगा Serial Blast, विदेशी E-mail में मिली स्कूलों को उड़ाने की धमकी

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने मॉल, सिनेमाघर और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स वालों से अपील की। उन्होंने कहा कि आप अपने परिसर में चार्जिंग स्टेशन बनाएं। इसके अलावा युवाओं से मुख्यमंत्री ने खास अपील की कि अपनी पहली गाड़ी के रूप में आप इलेक्ट्रिक व्हीकल ही लें।

यह भी पढ़ें:  LPG Price Cut News| Commercial Commercial Gas Cylinder News| मई की शुरूआत राहत के साथ...Commercial Gas Cylinder के तेवर थोड़े पड़े नरम, घटे दाम

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें