मई,6,2024
spot_img

खुशखबरी: एक और एनएच से जुड़ेगा Begusarai, आपस में जुड़ जाएंगें बेगूसराय-लखीसराय-शाम्हो का दियारा इलाका

spot_img
spot_img
spot_img

बेगूसराय। बिहार के चर्चित शाम्हो दियारा के विकास की कवायद तेज हो रही है। शाम्हो को विकसित करने के लिए एक ओर शाम्हो-मटिहानी के बीच गंगा नदी पर पुल निर्माण के लिए डीपीआर बनाया जा रहा है, दूसरी ओर एनएच-80 से कनेक्टिविटी के लिए नया राष्ट्रीय राजमार्ग ( begusarai-conected-to-national-highway एनएच) बनाने की भी स्वीकृति मिल गई है।

 

राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने पूर्व घोषित बड़हिया-सूर्यगढ़ा बायपास को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के अनुरोध पर बड़हिया-पिपरिया-शाम्हो-सूर्यगढ़ा पथ के रूप में परिणत कर दिया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के परियोजना निदेशक सूरज प्रकाश ने बताया कि बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर एनएच-80 के प्रस्तावित बड़हिया-सूर्यगढ़ा बायपास को बदलकर बड़हिया-पिपरिया-शाम्हो-सूर्यगढ़ा करने का अनुरोध किया था।

 

 

इसके बाद एनएच-80 के मोकामा-मुंगेर सेक्शन में एक हजार,430 किलोमीटर से एनएच-31 के प्रस्तावित लिंक से होते हुए 70 वें किलोमीटर तक गिरिराज सिंह द्वारा किए गए अनुरोध के अनुसार फोरलेन बनानेे की स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए मार्ग को चिह्नित कर डीपीआर बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है तथा एलाइनमेंट स्वीकृति के लिए भी एनएचएआई के क्षेत्रीय कार्यालय को लिखा गया है।

 

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News@May5 : खेत में फंसी Tejashwi Yadav की Car! लड़खड़ाते निकले बाहर

इस सड़क के बन जाने से बेगूसराय एवं लखीसराय जिला आपस से जुड़ सकेगा। इस मार्ग के बनने से शाम्हो में गंगा नदी पर बनने वाले पुल को भी बल मिलेगा और बेगूसराय, लखीसराय तथा शाम्हो का दियारा इलाका आपस में एक साथ जुड़ जाएगा।

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने बताया कि बड़हिया-पिपड़िया-शाम्हो-सूर्यगढ़ा से जुड़े लोगों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है। यह परियोजना भविष्य में लखीसराय-मुंगेर और बेगूसराय को जोड़ने में मील का पत्थर साबित होगी। सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर ने इस पहल को गंगा के दियारा इलाका के विकास में ऐतिहासिक पहल बताया है। उन्होंने कहा कि इस मार्ग के बनने से शाम्हो पुल की प्रासंगिकता और अधिक बढ़ जाएगी तथा बेगूसराय, सूर्यगढ़ा, शाम्हो तथा लखीसराय के लाखों की आबदी लाभान्वित होगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News@May5 : खेत में फंसी Tejashwi Yadav की Car! लड़खड़ाते निकले बाहर

उल्लेखनीय है कि गंगा के दक्षिणी पार बसा बेगूसराय का शाम्हो इलाका आजादी के करीब 75 साल बाद भी विकास से काफी दूर है। यहां के लोगों का साल में तीन महीने से अधिक का समय नाव के सहारे ही बीतता है। लोगों को अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय आने के लिए साल भर नाव का ही सहारा लेना पड़ता है या फिर लखीसराय होकर 75 किलोमीटर से अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। दियारा में उपजने वाले सब्जी, अनाज और दूध को रोड कनेक्टिविटी के कारण व्यापक बाजार नहीं मिल पाता है। गंभीर रूप से बीमार होने पर मरीज को पटना समेत अन्य जगह ले जाने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के गठन बाद यहां के विकास की कवायद तेज हुई। राज्यसभा सदस्य प्रो. राकेश सिन्हा के प्रयास से शाम्हो और मटिहानी के बीच गंगा नदी पर पुल बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब इसे राष्ट्रीय राजमार्ग से कनेक्ट करने के लिए नया एनएच बनाने का एक और प्रयास गिरिराज सिंह की कोशिश से शुरू हुई है। इस सड़क के बन जाने से ना सिर्फ दियारा इलाके का समुचित विकास होगा, बल्कि पटना से मुंगेर जाने वाले लोगों को भी लखीसराय के जाम से मुक्ति मिलेगी तथा दूरी भी कम होगी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें