मई,5,2024
spot_img

हरिद्वार की गंगा…हर की पौड़ी से भी सुंदर होगा अपने बिहार का सिमरिया…

spot_img
spot_img
spot_img

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज यानी मंगलवार को बेगूसराय में गंगा नदी के किनारे स्थित सिमरिया धाम स्थल पर सीढ़ी घाट निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास किया।

इससे पूर्व आज दोपहर करीब 1 बजे मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से सिमरिया गंगा घाट पहुंचे थे, जहां सिमरिया गंगा घाट किनारे पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना कर शिलान्यास किया गया। हरिद्वार की हरकी पौड़ी के तर्ज पर सिमरिया गंगा घाट का विकास किया जाएगा।

बेगूसराय में गंगा नदी के किनारे स्थित सिमरिया धाम स्थल पर सीढ़ी घाट निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने इस स्थल के सौंदर्यीकरण और विकास कार्यों को लेकर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि यहां से बड़ी संख्या में लोगों की आस्था जुड़ी हुई है और इसलिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ जल संसाधन मंत्री संजय झा, मंत्री विजय चौधरी समेत जिले के कई विधायक और विधान पार्षद शिलान्यास समारोह में मौजूद थे।

सीएम नीतीश ने सिमरिया में 115 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राज्य के पहले रिवर फ्रंट का शिलान्यास किया. राज्य के जल संसाधन विभाग की ओर से सिमरिया घाट पर सीढ़ी निर्माण सहित रिवर फ्रंट निर्माण कार्य के लिए 115 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

CM नीतीश कुमार ने बेगूसराय के समिरया गंगा घाट को बड़ी सौगात दी है। राजेंद्र पुल के पूरब सिमरिया गंगा नदी तट पर रिवर फ्रंट के निर्माण से सिमरिया धाम में देशभर से पर्यटकों के आने का रास्ता खुल जाएगा। यहां दिल्ली से आई एक महिला पर्यटक ने कहा कि गंगा नदी के किनारे इस धाम से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| बिहार के 162 Affiliated Colleges को जल्द मिलेंगे Principals, नियुक्ति का रास्ता साफ, Appointment में इन्हें मौका

जानकारी के अनुसार, 114 करोड़ की लागत से गंगा घाट के सौन्दर्यीकरण का शिलान्यास किया है। वही इस अवसर पर गंगा आरती का भी आयोजन किया गया। बता दे की जल संसाधन विभाग द्वारा सौन्दर्यीकरण का काम कराया जा रहा है।

वही इस शिलान्यास समारोह के अवसर पर नीतीश कुमार के साथ ही जल संसाधन मंत्री संजय झा, वित्त मंत्री विजय चौधरी समेत कई कई विधायक एवं विधान पार्षद मौजूद रहे। वही मुख्यमंत्री नीतीश ने पूरे काम को एक वर्ष में कराने का निर्देश दिया है।

विभाग ने इस काम को पूरा करने के लिए 18 माह का समय निर्धारित किया था, पर नीतीश कुमार ने इसे एक साल से पहले ही पूरा करना का निर्देश दिया है। यानी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इस काम को पूरा कराने का निर्देश दिया है।

वहीं स्थानीय जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के सुझाव पर 13 करोड़ की लागत से लिंक रोड बनाने का निर्देश भी CM ने दिया है।

वही सिमरिया गंगा घाट के सौन्दर्यीकरण योजना को लेकर जल संसाधान मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि गंगा को सबसे पवित्र और पुण्यदायिनी नदी माना जाता है। आज 30 मई को मां गंगा का अवतरण दिवस गंगा दशहरा भी है।

मंत्री ने संजय कुमार झा ने कहा कि जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार योजना के तहत सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट के निर्माण और रीवर फ्रंट के विकास के साथ-साथ और संपूर्ण कल्पवास मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए आधुनिक सुविधाओं का निर्माण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Elections| 11 के कटे पत्ते, 23 में 12 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव

योजना में सिमरिया धाम में राजेन्द्र सेतु और निर्माणाधीन सिक्स-लेन पुल के बीच में गंगा के बायें तट का आवश्यकतानुसार उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं शीट पाइलिंग करते हुए नदी भाग में लगभग 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट का निर्माण, स्नान घाट के निकट चेंजिंग रूम

का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, गंगा आरती के लिए विनिर्दिष्ट स्थल का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, शेडेड कैनोपी, वाच टावर, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला, पार्क, पाथ-वे,

पार्किंग एवं प्रकाशीय व्यवस्था का निर्माण आदि शामिल है। इसके अलावा छह लेन सेतु से दक्षिण में स्थित मुक्तिधाम को भी बेहतर बनाया जाएगा।

कहा जाता है कि भगीरथ ऋषि की ओर से वर्षों की तपस्या के बाद आज ही के दिन मां गंगा स्वर्ग से पृथ्वी पर उतरी थीं। उत्तरवाहिनी गंगा तट पर अवस्थित प्राचीन सिमरिया गंगा धाम के कायाकल्प के शुभारंभ के लिए गंगा दशहरा से बेहतर दिन क्या हो सकता था?

इसलिए शिलान्यास के लिए आज का दिन चुनाव गया है। मंत्री ने संजय कुमार झा ने कहा कि जल संसाधन विभाग की ओर से तैयार योजना के तहत सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट के निर्माण और रीवर फ्रंट के विकास के साथ-साथ और संपूर्ण कल्पवास मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए आधुनिक सुविधाओं का निर्माण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur News| राम चौक पर ट्रांसफार्मर की धधकी आग, अगल-बगल की 10 दुकानें राख

वही इस योजना में सिमरिया धाम में राजेन्द्र सेतु और निर्माणाधीन सिक्स-लेन पुल के बीच में गंगा के बायें तट का आवश्यकतानुसार उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं शीट पाइलिंग करते हुए नदी भाग में लगभग 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट का निर्माण, स्नान घाट के निकट चेंजिंग

रूम का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, गंगा आरती के लिए विनिर्दिष्ट स्थल का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, शेडेड कैनोपी, वाच टावर, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला, पार्क,

पाथ-वे, पार्किंग एवं प्रकाशीय व्यवस्था का निर्माण आदि शामिल है। इसके अलावा छह लेन सेतु से दक्षिण में स्थित मुक्तिधाम को भी बेहतर बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवंबर 2022 में सिमरिया धाम में लगे कल्पवास मेले में भ्रमण कर यहां मौजूद श्रद्धालुओं और साधु-संतों का फीडबैक लिया था। साथ ही जल संसाधन विभाग की ओर से तैयार कॉन्सेप्ट प्लान की समीक्षा कर डिटेल योजना बनाने के निर्देश दिये थे।

वही इसके लिए जल संसाधन विभाग की ओर से तैयार 114।97 करोड़ रुपये की योजना को 22 मार्च 2023 को माननीय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिली। योजना की टेंडर प्रक्रिया वगैरह पूरी हो चुकी है। शिलान्यास के साथ ही काम शुरू हो गया है और CM के निर्देश के अऩुसार इसे निर्धारित समय से भी पहले पूरा किया जाएगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें