अप्रैल,30,2024
spot_img

Madhubani के हरलाखी का कल्याणेश्वर स्थान, जहां मिथिला के राजा जनक ने किया था शिवलिंग स्थापित, पूजा करने स्वंय आती थी मां जानकी, वहां जुटेंगे पहली सोमवारी पर अटूट शिवभक्त

spot_img
spot_img
spot_img

मुख्य बातें: श्रावणी सोमवारी को लेकर शिवालयों में तैयारी पूरी,आज पहली सोमवारी को शिवालयों में जुटेंगे श्रद्धालु, मनोकामना नाथ महादेव की पूजा करने स्वयं आती थीं माता जानकी, फोटो: हरलाखी में प्रसिद्ध कल्याणेश्वर महादेव स्थान, फोटो: कल्याणेश्वर स्थान का मुआयना करते अधिकारी

हरलाखी, मधुबनी देशज टाइम्स ब्यूरो। विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर प्रखंड क्षेत्र स्थित सभी शिवालयों में एक ओर जहां मंदिर के पुजारी व स्थानीय लोग तैयारी में हैं तो वहीं दूसरी ओर मेले के दौरान विधि-व्यवस्था को लेकर स्थानीय प्रशासन भी एलर्ट मोड में है।

कल यानी दस जुलाई को पवित्र श्रावण मास की पहली सोमवारी है। आज के दिन स्थानीय लोगों के अलावा दूर-दराज के श्रद्धालु हजारों की संख्या में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने शिवालयों में पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें:  Bihar News|Bhagalpur Road Accident| बरातियों से भरी स्कॉर्पियो पर दूसरे लेन से आकर पलटा हाइवा, हाइवा में घुसा स्कार्पियो, बरात जा रहे छह की मौत

इसमें कलना गांव स्थित कल्याणेश्वर महादेव स्थान, फुलहर कमतौल स्थित मनोकामनानाथ महादेव स्थान व खिरहर गांव स्थित धरहर महादेव स्थान सहित कई शिवालय प्रमुख हैं।

कल्याणेश्वर स्थान में मिथिला के तत्कालीन राजा जनक के द्वारा स्थापित किया गया शिवलिंग विराजमान है। वहीं स्थानीय लोगों के अनुसार मनोकामना नाथ महादेव की पूजा करने माता जानकी का आगमन होता था। इसीलिए इन दोनों स्थान का ऐतिहासिक विशेष महत्व है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Andhrathadi News | लोक के अंधेर तंत्र वाले चौपट नेता... कब, कहां, कितने बजे आएंगें जमैला बाजार...बरसो बीत गए हमको मिले-बिछुड़े

ऐसे में, इन दोनों स्थानों में अधिक संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। कल्याणेश्वर महादेव स्थान के पुजारी कृष्ण कुमार ठाकुर, जगदीश ठाकुर, हीरा ठाकुर, अरुण ठाकुर, राजू ठाकुर व प्रदीप ठाकुर ने देशज टाइम्स को बताया कि यहां श्रावण मास के प्रत्येक सोमवारी को जयनगर कमला नदी से कांवड़ियों का झुंड जल भरकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं।

यह भी पढ़ें:  kk Pathak | Bihar News | हेडमास्टरों पर अब होगा FIR...

श्रावण मास में पूरे दिन की पूजा-अर्चना के बाद सायंकाल भगवान भोलेनाथ का सोलह श्रृंगार के साथ धूमधाम से आरती की जाती है। इसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल रहते हैं।

वहीं, प्रभारी बीडीओ सह सीओ सौरभ कुमार व हरलाखी थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि सोमवारी के दिन शिवालयों में विधि-व्यवस्था को लेकर विशेष चौकसी रहेगी। इसको लेकर प्रखंड के सभी शिवालयों का मुआयना किया गया है। सोमवार के दिन सभी शिवालयों में प्रशासन की मुस्तैदी रहेगी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें