अप्रैल,30,2024
spot_img

Bihar Teacher | BPSC शिक्षक शिक्षा विभाग के रडार पर, जाएंगीं 17,600 शिक्षकों की नौकरी! बर्खास्तगी शुरू, पढ़िए Darbhanga कनेक्शन…

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Teacher | बीपीएससी शिक्षक शिक्षा विभाग के रडार पर हैं। इनमें 17,600 शिक्षकों की नौकरी जाने वाली है! बर्खास्तगी की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। भले,केके पाठक अब दिल्ली जा रहे हों लेकिन उनका लेंथ और लाइन इन शिक्षकों पर बाउंसर फेंकेगा ही। इनकी नौकरी पूरी तरह खतरे की जद में हैं जहां…

Bihar Teacher | बीपीएससी शिक्षक बहाली फेज 3 की परीक्षा तिथि घोषित हो चुकी है

बीपीएससी शिक्षक बहाली फेज 3 की परीक्षा तिथि घोषित हो चुकी है। पंद्रह और सोलह मार्च को यह परीक्षा आयोजित होगी। इधर, बिहार में अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की तैयारी चल रही है। केके पाठक अब नहीं होंगे लेकिन, बावजूद इस बार राज्य के  71,863 प्रारंभिक विद्यालयों और 9,360 माध्यमिक विद्यालयों में पठन-पाठन की निगरानी और कड़ी होने वाली है।

Bihar Teacher | सभी 38 जिलों से मिली निगरानी रिपोर्ट के मुताबिक

शिक्षा विभाग को सभी 38 जिलों से मिली निगरानी रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के विद्यालयों में छह माह से कम समय लेकर दो साल से भी अधिक अवधि से बिना सूचना दिए 17,600 शिक्षक फरार चल रहे हैं। यह सभी शिक्षा विभाग के रडार पर हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| हायाघाट MLA Ramchandra Prasad के साथ दुर्व्यहार, FIR !

Bihar Teacher | नये सत्र अप्रैल से सभी विद्यालयों की शैक्षणिक रिपोर्ट

नये सत्र अप्रैल से सभी विद्यालयों की शैक्षणिक रिपोर्ट तथा अन्य गतिविधियों की जानकारी देना अनिवार्य किया जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी संबंधित प्रधानाध्यापक के ऊपर होगी। राज्य के 19 जिलों के 569 शिक्षकों की बर्खास्तगी की कार्रवाई की अनुशंसा की गई है।

Bihar Teacher | दरभंगा के 54 शिक्षक हैं इसमें शामिल

इसमें अरवल के 2, बांका के 32, औरंगबाद के 19, बेगूसराय के 22, भागलपुर के 21, भोजपुर के 24, दरभंगा के 54, पूर्वी चंपारण के 39, गया के 46, खगडिय़ा के 19, कटिहार के 23, मुजफ्फरपुर के 19, नालंदा के 38, नवादा के 23, पटना के 53, पूर्णिया के 24, सहरसा के 23, वैशाली के 13, पश्चिम चंपारण के 12 शिक्षक हैं।

Bihar Teacher | शिक्षकों की खोज-खबर लेने से लेकर विधि-सम्मति कार्रवाई तेज

17,600 गायब शिक्षकों की खोज-खबर लेने से लेकर विधि-सम्मति कार्रवाई तेज कर दी गई है। ऐसे फरार शिक्षकों को वेतन कटौती के रूप में दंडित किया जा रहा है तो वहीं छह माह से लेकर दो साल तक फरार रहे 582 शिक्षकों को बर्खास्तगी की अनुशंसा की गई है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News | Patna High Court News | बिहार में 10 हजार से ज्यादा ANM की होगी बहाली, Patna High Court का Big Decision

Bihar Teacher | शिक्षकों की वरीयता खतरे में पड़ गई है।

सबसे बड़ा संकट यह है कि वेतन कटौती वाले 17 हजार 600 शिक्षकों की वरीयता खतरे में पड़ गई है। ऐसे शिक्षकों पर नियमित सेवा में टूट के कारण उन सब की वरीयता कम होगी। इसका सीधा असर शिक्षकों के वेतन में वृद्धि से लेकर प्रोन्नति पर पड़ेगा।

Bihar Teacher | तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का शेड्यूल जारी

बिहार में होने वाली तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा का आयोजन 15 और 16 मार्च 2024 को होगा।

Bihar Teacher | पहले दिन पहली पाली का यह है शिड्यूल

पहले दिन: पहली पाली में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक, मिडिल स्कूल कक्षा 6 से 8 तक के सभी विषयों जैसे कि गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू की परीक्षा होगी।

यह भी पढ़ें:  kk Pathak | Bihar News | हेडमास्टरों पर अब होगा FIR...

Bihar Teacher | दूसरी पाली का यह है शिड्यूल

दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक, प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 1 से 5 तक के सभी विषयों की सामान्य उर्दू और बांग्ला की परीक्षा होगी। इसी पाली में अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण विभाग के तहत प्राथमिक कक्षा एक से पांच तक के लिए भी परीक्षा होगी।

Bihar Teacher | दूसरे दिन का यह है शिड्यूल

दूसरे दिन:एक पाली में दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक, माध्यमिक कक्षा 9-10 के सभी विषयों की परीक्षा होगी। इसमें हिंदी, बांग्ला, उर्दू, संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत और सामाजिक विज्ञान शामिल है। विशेष विद्यालय शिक्षक पद के लिए भी तीन विषयों की परीक्षा होगी। इसी पाली में अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण विभाग के तहत कक्षा 6 से 10 तक के लिए कंप्यूटर साइंस और संगीत और कला को छोड़कर सभी विषय की परीक्षा होगी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें