अप्रैल,30,2024
spot_img

Darbhanga के कुशेश्वरस्थान शिवनगरी में 50 हजार शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक, चौबंद व्यवस्था में सिमरिया से पहुंचते रहे भक्त

spot_img
spot_img
spot_img
प्रशांत कुमार, कुशेश्वरस्थान देशज टाइम्स। मिथिला के प्रसिद्ध एवं मिथिला के देवघर के नाम से प्रचलित शिवनगरी कुशेश्वरस्थान में सावन माह की पहली सोमवारी को शिव भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा।

रात्रि दो बजे से ही हर हर बम-बम तथा जय महादेव के जयघोष से शिवमंदिर सहित आसपास के गांवों में भक्तिमय माहौल बन गया। शिव मंदिर में प्रधान पूजा के बाद सुबह दस बजे तक शिव भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा, जो देर शाम तक जलाभिषेक का कार्य अनवरत रूप से चलता रहा।

सभी मंदिरों को फूल माला एवं इलेक्ट्रॉनिक लड़ियो से इस तरह सजाया गया था की उसकी रौनक देखते ही बनती थी। पहली सोमवारी होने के कारण शिवभक्तों में भी काफी उत्साह देखी जा रही थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Court News| सिंहवाड़ा स्वर्ण व्यवसायी चुन्नू ठाकुर अपहरण में अंतरजिला के 9 अपराधी दोषी करार, 15 मई को सजा पर फैसला

वहीं, सोमवारी के मद्देनजर कुशेश्वरस्थान सहित आसपास के सैकड़ों शिवभक्त गंगा जल के लेकर सिमरिया घाट से कुशेश्वरस्थान सुबह ही पहुंच गए थे।

बड़े वाहनों के प्रवेश पर सख्त रोक लगाई गई थी। श्रदालुओं को बाबा का जलाभिषेक करने में कोई कठिनाई नहीं हो इसके लिए शिवनगरी से पांच किलोमीटर दूर सतिघाट में वाहन पड़ाव बनाया गया था।

शिवनगरी से दो किलोमीटर की दूरी पर यानि दर्शनिया के पास तीन पहिया वाहन का पड़ाव स्थल बनाया गया है। वहीं, दो पहिया वाहनों के लिए प्राथमिक विद्यालय पांरो और आसमा में पार्किंग की व्यवस्था की गई थी।

इस बार न्यास समिति और थाना के अलावे नगर पंचायत के सदस्यों का भी काफी योगदान रहा। खगड़िया धर्मशाला और बस स्टैंड के पास स्थानीय सेवा समिति के सदस्यों की ओर से ठंडा पेयजल की व्यवस्था की गई थी। साथ ही, नगर पंचायत की ओर से दो टाइम विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया गया।
श्रदालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर कुल पांच जगहों पर बेरिकटिंग किया गया है जिसमें थाना के बगल में, काली मंदिर के पास, असमा डिहवार स्थान, पांरो चौक एवं सतिघाट चौक पर बेरिकटिंग किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Court News| चोरी गई मोबाइल ना लौटाना पड़े...सलीम की हत्या में 4 हत्यारे दोषी करार

बेरिकटिंग वाले जगहों पर दण्डाधिकारी के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। शिवमंदिर सहित सभी चिन्हित जगहों की कुल बीस जगहों की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही थी।

वहीं तिलकेश्वर शिवमंदिर में भी श्रावणी माह की पहली सोमवारी को लेकर विशेष प्रकार की पूजा-पाठ की व्यवस्था की गई थी एवं शिव भक्त बड़ी संख्या में मंदिर में जलाभिषेक किया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| हायाघाट MLA Ramchandra Prasad के साथ दुर्व्यहार, FIR !
थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि श्रदालुओं की सुरक्षा के लिए 200 से अधिक पुलिस बल को ड्यूटी पर लगाया गया है। साथ, ही चोर-उच्चको पर विशेष निगरानी के लिए सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है।
बाबा कुशेश्वर नाथ न्यास समिति के सचिव बिमलचन्द्र खा ने बताया कि लगभग पचास हजार श्रद्धालुओं की ओर से बाबा का जलाभिषेक किया गया है। साथ ही देर शाम बाबा का विशेष श्रंगार पूजा किया जाएगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें