अप्रैल,27,2024
spot_img

दरभंगा में 14 से 19 फरवरी तक वार्डों में, 22 फरवरी को पंचायत स्तर पर आम सभा का आयोजन कर लगेगा कोविड-19 का टीका

spot_img
spot_img
spot_img

रभंगा। बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, प्रत्यय अमृत ने राज्य के सभी जिलाधिकारी-सह-अध्यक्ष, जिला स्वास्थ्य समिति को पत्र निर्गत करते हुए कहा है कि 14 से 19 फरवरी 2022 तक पंचायती राज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों द्वारा सभी वार्ड में वार्डवार वार्ड सभा का तथा 22 फरवरी 2022 को पंचायत स्तर पर आम सभा की बैठक का आयोजन कर उसी दिन ही सभी योग्य लाभार्थियों को कोविड-19 के टीका से आच्छादित किया जाए।

उन्होंने कहा] राज्य में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु (Corona vaccine will be taken in Darbhanga) विभिन्न आयुवर्ग यथा – 15 से 18 वर्ष तथा 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों को कोविड-19 के टीका से आच्छादित किया जा रहा है।

दरभंगा में 14 से 19 फरवरी तक वार्ड स्तर, 22 फरवरी को पंचायत स्तर पर आम सभा का आयोजन कर लगेगा कोविड-19 का टीका
दरभंगा में 14 से 19 फरवरी तक वार्ड स्तर, 22 फरवरी को पंचायत स्तर पर आम सभा का आयोजन कर लगेगा कोविड-19 का टीका

इसके साथ ही द्वितीय खुराक के आच्छादन के 09 माह की अवधि पूर्ण किये सभी हेल्थ केयर वर्कर (सरकारी एवं निजी सहित), फ्रंट लाईन वर्कर एवं 60 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के Comorbidities श्रेणी के लाभार्थियों को सतर्कताखुराक (Precaution Dose) से आच्छादित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jayanagar News| प्रेम अगन में विघ्न...प्रेमी निकला धोखेबाज...गर्भवती किया, छोड़ा, Punjab में FIR...@फिर Zero FIR अब Jaynagar Police के पास

उक्त के आलोक में उन्होंने कहा कि कोविड 19 टीकाकरण के आच्छादन को Community स्तर पर सुदृढ़ किये जाने हेतु वार्डवार सभा का आयोजन कर अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकृत्त कराया जाए।

इसके साथ ही राज्य के पंचायतीराज संस्थानों के वार्ड स्तर पर नये चयनित जनप्रतिनिधियों का संबंधित सभी वार्ड में दिनवार कार्य-योजनानुसार वार्ड सभा कराकर बैठक के दिन ही एक टीकाकरण दल द्वारा कम से कम दो आंगनवाड़ी केन्द्र पर टीकाकरण कराया जाय।

15 वर्ष से 18 वर्ष के किशोर/किशोरियों के लिये :- प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा अपने संबंधित क्षेत्र में घर-घर जाकर तैयार किये जा रहे सूची से ड्यू लाभार्थियों को टीकाकृत होने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इसके साथ ही वार्ड सभा के दिन कोविड-19 टीकाकरण के महत्व को बताते हुय कोविड टीका से वंचित लाभार्थियों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाय।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | फूल तोड़वा हत्याकांड में Naveen Singh का कोर्ट में सरेंडर

60 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के Comorbidities श्रेणी के लाभार्थियों को:-  Precaution Dose के लिये वार्ड स्तर पर 60 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के सभी योग्य वृद्धजनों/पेंशनरों (60 वर्ष – अथवा इससे अधिक आयुवर्ग ) को कोविड 19 के Precaution Dose टीका से वंचित लाभार्थियों को आशा/आंगनवाड़ी/वार्ड सदस्य/विकास मित्र/शिक्षक/सहयोगी संस्था आदि के प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रोत्साहित कराकर टीकाकृत कराया जाय।

वहीं पंचायत स्तर पर 22 फरवरी 2022 को राज्य के सभी पंचायतों में संबंधित पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में आम सभा की बैठक का आयोजन कर बैठक के दिन ही टीकाकरण सत्र का आयोजन कर सभी योग्य लाभार्थियों यथा :- 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों तथा 60 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के Comorbid श्रेणी के वैसे लाभार्थी जिनका कोविड 19 टीका के द्वितीय खुराक लेने के पश्चात् 09 माह की अवधि पूर्ण कर ली गई है, उन्हें Precaution Dose के टीका से आच्छादित कराया जाना सुनिश्चित किया जाय।

यह भी पढ़ें:  Bihar Education Department News | स्कूल निरीक्षकों के वेतन पर लगी रोक

उन्होंने कहा कि आम सभा में प्रखण्ड स्तर से प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा नामित सदस्य के साथ-साथ संबंधित प्रखण्ड के स्वास्थ्य पदाधिकारी एवं कर्मी तथा संबंधित क्षेत्र की आशा एवं आशा फैसिलिटेटर, आंगनवाड़ी, जीविका के सदस्य एवं शिक्षा विभाग के नामित सदस्य आदि की उपस्थिति अनिवार्य होगा।

उपरोक्त गतिविधियों का संचालन, अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण संबंधित प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा।

उपरोक्त कार्य के सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर सभी संबंधित विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों को निदेश निर्गत करते हुए प्रखण्ड स्तर पर भी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन करवाकर उपरोक्त कार्य  सुनिश्चित करवाने का निदेश दिया गया है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें