मई,5,2024
spot_img

देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए

spot_img
spot_img
spot_img
देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए
देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। ‘मुसाफिर कैफे’ और ‘अक्टूबर जंक्शन’ जैसे बेस्ट सेलिंग उपन्यास के लेखक दिव्य प्रकाश दुबे ने दरभंगा के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित करियर गाइडेंस सेशन को ज़ूम के ऑनलाइन माध्यम से संबोधित किया। रविवार सुबह 7:30 से 9:30 बजे तक चले इस सेशन में उन्होंने लेखन-एक करियर विकल्प पर बात करते कहा, छात्र छात्राओं को यह समझने की जरूरत है कि हर शौक करियर की शक्ल नहीं ले सकता है, लेकिन शौक ही अगर करियर बन जाए तो इससे बेहतर भी कुछ नहीं हो सकता है।

विरोधाभास वाले इन टिप्पणियों को समझाते हुए दिव्य प्रकाश ने कहा, यह जरूरी है, हम अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं का लगातार निष्ठुर आंकलन करते रहें, ताकि हमारा करियर चयन सही हो।

इस दो घंटें के सत्र में दिव्य प्रकाश ने लेखन के लिए पहले पढ़ने पर बहुत जोर दिया। उन्होंने बताया, यद्यपि उनके अपने लेखन में हल्के-फुल्के शब्दों का प्रयोग अधिक होता है, वह हिंदी साहित्य के लगभग पचास धुरंधरों की सभी किताबें कई बार पढ़ चुके हैं। पढ़ना आपको शब्दावली और नजरिया दोनों देता है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Elections | BJP के गोपालजी ठाकुर, RJD के ललित यादव से Show Cause

एक कामयाब कॉर्पोरेट की नौकरी छोड़ मुंबई में फुल टाइम राइटर की तरह काम करने को लेकर दिव्य ने बताया,  उन्होंने यह फैसला एक झटके में नहीं लिया। इनके चार उपन्यास एक के बाद एक सुपरहिट हो जाने के बाद उनके अंदर यह हौसला आया।

दरभंगा पब्लिक स्कूल के निदेशक विशाल गौरव ने कहा, करियर गाइडेंस सीरीज से  छात्रों को मिलेगा बहुत कुछ सीखने का मौका
Image may contain: 7 people, including Vishal Gauravदरभंगा पब्लिक स्कूल के निदेशक विशाल गौरव ने इस करियर गाइडेंस सीरीज के बारे में बताते हुए कहा, इस मिट्टी में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और इन सेशन का मुख्य उद्देश्य इसी प्रतिभा को सही करियर चयन से मिलाना है। उन्होंने बताया, कि पाथफाइंडर नाम से अप्रैल में आरंभ किए इस नि:शुल्क ऑनलाइन करियर गाइडेंस सीरीज का यह सातवां सेशन था।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| बिहार के 162 Affiliated Colleges को जल्द मिलेंगे Principals, नियुक्ति का रास्ता साफ, Appointment में इन्हें मौका

हर रविवार इस सेशन में किसी एक करियर की चर्चा होती है जहां दरभंगा के सभी छात्र छात्रा और उनके अभिभावक जुड़ सकते हैं और अपने सवाल पूछ सकते हैं। पिछले सत्रों का जिक्र करते हुए विशाल ने बताया, इंजीनियरिंग सेशन में आईआईटी से मोहित सिन्हा, मेडिकल सेशन में एम्स से साहिल कश्यप, सीए सेशन में कृति चंदन एवं शैलजा और लॉ सेशन में कुणाल गौरव और त्रिशा मिश्रा जुड़ चुकी हैं. ये सभी लोग अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले प्रोफेशनल हैं या टॉप संस्थानों के छात्र छात्रा हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Elections | BJP के गोपालजी ठाकुर, RJD के ललित यादव से Show Cause

एक अभिभावक राजेश रंजन ने कहा कि इन सत्रों में आए स्पीकर के टिप्स छात्रों के लिए बहुत ही सटीक एवं व्यवहारिक होते हैं. आने वाले सत्रों के बारे में विशाल गौरव ने बताया कि इस सीरीज में जून में मीडिया, डिफेंस और फैशन डिजाइनिंग के करियर विकल्पों के बारे में बताया जाएगा।देश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिएदेश के ख्यातिलब्ध उपन्यासकार दिव्य प्रकाश ने कहा, शौक को करियर के तराजू पर तौलते रहिए

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें