मई,4,2024
spot_img

पंडालों में आकार, घरों में साकार हो रहीं विद्या दायिनी मां सरस्वती,स्नान-पूजा-अर्चन के साथ मिथिलांचल के पावन शिवालयों में जलाभिषेक की दिखी लंबी कतार

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा/बेगूसराय। बसंत पंचमी के अवसर पर मंगलवार को पूरा इलाका विद्या दायिनी मां सरस्वती की आराधना में लीन हो गया है। सुबह से ही मां सरस्वती के मंत्रोच्चार से माहौल भक्तिमय हो गया है। जिला भर में एक हजार से अधिक जगहों पर मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की गई है। इधर, सरस्वती पूजा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। सांख, रामपुर, रजौरा एवं कविया समेत कई जगहों पर मेला का भी आयोजन किया गया है।

कोरोना संक्रमण के कारण मेला भव्य रुप में आयोजित नहीं हो रहे हैं लेकिन सरकारी दिशा-निर्देश पर भक्तों का उत्साह भारी पड़ा है और लोग जोर-शोर से मां की आराधना में लीन हो गए हैं। प्रशासनिक निर्देश के अनुसार बुधवार को सभी प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया जाएगा लेकिन, शॉर्ट टर्म के लिए ही सही सैकड़ों जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, जागरण, नाटक आदि के आयोजन किए जा रहे हैं। बसंत पंचमी को लेकर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। हजारों लोगों ने गंगा स्नान कर पूजा-अर्चन किया।
मिथिलांचल के पावन शिवालय बाबा हरिगिरी धाम गढ़पुरा, जिला मुख्यालय के कर्पूरी स्थान एवं काली स्थान समेत तमाम शिव मंदिरों में सुबह से ही पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। हरिगिरी धाम में बेगूसराय के अलावे बड़ी संख्या में खगड़िया एवं समस्तीपुर समेत अन्य जिलों के श्रद्धालु ने भी जलाभिषेक किया।
सरस्वती पूजा को लेकर बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बधाई दी है लेकिन, उन्होंने बधाई सिर्फ देशभक्तों को दिया है। गिरिराज सिंह ने कहा है कि ‘सभी देशभक्तों को बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं। विद्या की देवी मां सरस्वती आप सभी पर कृपा बनाए रखें।’
बेगूसराय विधायक कुंदन कुमार ने सदर प्रखंड के सांखधाम में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन जिला परिषद अध्यक्ष रविन्द्र चौधरी के साथ सोमवार की रात किया। इस मौके पर उन्होंने लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मेला का आनंद उठाने तथा यहां स्थापित प्रसिद्ध शिवलिंग की पूजा-अर्चना करने का अनुरोध किया।
यह भी पढ़ें:  Darbhanga PM Modi Live| दरभंगा "राज" से Madhubani, Jhanjharpur, Samastipur, Ujiarpur तक "मैदान" साध गए पीएम मोदी

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें