मई,7,2024
spot_img

जयनगर में भगवान बलभद्र पूजन महोत्सव की मची धूम, बैंड-बाजे के साथ निकली भव्य कलश शोभा यात्रा

spot_img
spot_img
spot_img

जयनगर, मधुबनी देशज टाइम्स। जयनगर में कलवार सेवा समिती के तत्वाधान में आयोजित कलवार जाति के कुल देवता श्री बलभद्र भगवान जी के जयंती के शुभ अवस्था पर पूजन महोत्सव मेन रोड स्थित मारवाड़ी विवाह भवन परिसर में सोमवार को बड़े ही हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया।

धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह विधिविधान के साथ पूजा अर्चना के साथ हुई।इस दौरान रथ पर सवार भगवान बलभद्र की झांकी और ढोल नगारे के साथ कलवार समाज के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने हाथों में बलभद्र ध्वज लिए हुए बलभद्र भगवान की जयकारों के साथ भव्य कलश शोभायात्रा निकाली।

शोभा यात्रा पूजन कार्यक्रम स्थल से प्रारम्भ होकर क्षेत्र में भ्रमण करते हुए कमला नदी के पवित्र जल को कलशों में भरकर पुनः क्षेत्र भ्रमण करते हुए पूजन कार्यक्रम स्थल मे कलशों को स्थापित किया गया। श्री बलभद्र भगवान के जयकारे व उद्घोष से क्षेत्र गुंजायमान और माहौल भक्तिमय हो गया।

यह भी पढ़ें:  Cash-for-votes in Madhubani: लोकतंत्र शर्मसार | Voter को प्रलोभन देते BJP नेता सत्यनारायण अग्रवाल समेत 2 गिरफ्तार। Madhepur Police का Big Action

पंडित राजू तिवारी के द्वारा यजमानों के साथ भगवान कृष्ण के बड़े भाई बलराम जिन्हें बलभद्र के नाम से जाना जाता है उनकी मनमोहक प्रतिमा की विधिवत पूजा अर्चना मंत्रोच्चारण के साथ की गयी। पूजन के पश्चात स्वजातीय सम्मेलन हुआ और भगवान बलभद्र की कथा लीला पर वक्ताओं ने प्रकाश डाला।

संध्या में भक्ति गीतों पर आधारित संगीत नृत्य व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। बच्चों के द्वारा एक से बढ़कर एक नृत्य की प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम में बुजुर्गों व स्वजाति के सामाजिक कार्यकर्ताओं को पाग चादर और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। कलवार सेवा समिति के सदस्यों ने बताया कि उक्त धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम के माध्यम से सर्व कल्याण, व्यवसाय और देश की तरक्की ,विश्व में शांति , महामारी से बचाव की कामना को लेकर यह धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

यह भी पढ़ें:  Bihar Lok Sabha Elections| Third Phase | May 7...| झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया...किस्मत गढ़ेंगे...हैं तैयार हम

इस अवसर पर सभी ने संकल्प लेकर कि समाज को शिक्षित बना कर नशा पान नहीं करने, आपसी सौहार्द बनाये रखने, पीड़ित और निःसहाय की निःस्वार्थ भाव से सेवा करने, देश के लिए एकता, धर्म और सत्कर्म के मार्गो पर चलने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur Lok Sabha Seat| पुल नहीं,वोट नहीं…., झंझारपुर के मतदाताओं ने किया वोट बहिष्कार

कार्यक्रम को सफल बनाने में गणेश जायसवाल, अमित प्रसाद पिंटू ,मनीष जायसवाल, संत जायसवाल, दीपक जयसवाल, सुनील जायसवाल ,कलम कपूर लालू गुप्ता ,रणजीत चौधरी मंटू , संतोष साह, सत्येंद्र जायसवाल, मनीष प्रसाद, विजय प्रसाद, शंभु प्रसाद, शिव कुमार प्रसाद, कारी साह, गुड्डू प्रसाद, चंदन कुमार छोटू, विनोद गुप्ता ,भोला साह, रवि चौधरी समेत कलवार सेवा समिति के कई सदस्यों की काफी सक्रिय भूमिका रही।हजारों की संख्या में कलवार सेवा समिति के महिला, पुरुष, युवक-युवतियों व बच्चों ने धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम में भाग लिया।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें