मई,6,2024
spot_img

Madhubani News| Madhwapur News |Nepal के मटिहानी में आग बनीं प्रचंड….200 घर जले, करोड़ों की नसीब खाक…12 बजे दोपहर की आग, 10 घंटे बाद भी बुझी नहीं…लहकीं…राख बनते झड़ते गए हजारों परिवारों के अरमान

मधवापुर का भारतीय सीमा से सटे मटिहानी शहर। अग्निदेव के कोप से तबाह हो उठा है। यहां के लोगों ने तबाही का नया मंजर आज देखा। सुबह तक जो आशियां खिलखिला रहे थे, अनायास दो सौ से अधिक घर एकबारगी जलकर राख हो गए। इनका नामो-निशां मिट गया। दिन है, बुधवार। जहां, अगलगी की घटना में दो सौ से अधिक घर यूं खाक में मिल गए, मानों यहां गर्म मिट्‌टी किसी ने उड़ेल डाली हो...। एक करोड़ की क्षति...मानो, विपत्ति आग बनकर टूट पड़ा है...

spot_img
spot_img
spot_img

Madhubani News| Madhwapur News | Nepal के मटिहानी में आग की प्रचंड तस्वीर के रंग मत पूछिए। भयावह आग की विकरालता में….200 घर जल गए। करोड़ों की नसीब खाक हो गईं।…12 बजे दोपहर में आग 10 घंटे बाद भी बुझी नहीं…ऐसी लहकतीं रहीं…राख बनकर एक-एक कर झड़ते गए हजारों परिवारों के अरमान जहां.. भारतीय सीमा से सटे नेपाल के मटिहानी शहर में आग की भयानक तस्वीर ने हर किसी को निस्तब्ध कर दिया है।

Madhubani News |Madhwapur News| बुधवार का दिन मटिहानी के लिए प्रलय लेकर आया

बुधवार का दिन मटिहानी के लिए प्रलय लेकर आया जहां भीषण अगलगी में दो घर यूं दहक उठे मानो, हजारों लोगों के लिए जिंदगी कोई मायने ही ना हो। बेघर लोगों पर टूटा दु:खों का पहाड़। करोड़ों की क्षति की भरपाई शायद इलाके लिए नासूर बनकर दहकता रहेगा। जहां, आग की लहक पर काबू के तमाम प्रयास बुधवार देर शाम तक जारी रही। मगर ये आग थी, बुझने को तैयार कहां…लहकती ही चली गईं…ऊपर से हवाओं के झोंके ने उसे इतना उकसाया, पलभर में आशियाने राख बनकर झड़ते चले गए…।

Madhubani News |Madhwapur News| रह-रहकर उठती चिंगारी, माहौल की तपिश और पीड़ितों की टूटती धैर्य का बार-बार इम्तिहान

मधवापुर/ मधुबनी देशज टाइम्स की रिपोर्ट पढ़िए, यहां, लगभग दोपहर 12 बजे शुरू हुई आग की लपटों को ठौर देर शाम खबर लिखे जाने तक रात नौ बजे भी भभक ही रहा था। रह-रहकर उठती चिंगारी, माहौल की तपिश और पीड़ितों की टूटती धैर्य का बार-बार इम्तिहान ले रही थी।

यह भी पढ़ें:  Rajasthan Road Accident News| सवाई माधोपुर एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, 6 लोगों की मौत

Madhubani News | Madhwapur News| दो से अधिक घर जलकर खाक, दस दर्जन से अधिक मवेशियों समेत घरों में रखे सामान जलकर भस्म

जानकारी के अनुसार, इस अगलगी की वारदात में दो से अधिक घर जलकर खाक हो गए। दस दर्जन से अधिक मवेशियों समेत घरों में रखे सामान जलकर भस्म हो गया। तेज पछुआ हवा के झोंके ने जैसे ही चिंगारी को बहकाया, एक के बाद एक घर उसकी चपेट में आते चले गए। जो जहीं था वहीं से आग के तांडव का सीधा साक्षात्कार कर रहा था। बदहवासी और अफरातफरी का माहौल चित्कार के उठते स्वर में यूं गुम थे, मानो एकबारी अग्निदेव विनाश रूप में अवतरित हो उठे हैं।

Madhubani News | Madhwapur News| मटिहानी नगरपालिका के मेयर हरि प्रसाद मंडल की दिखी तत्परता

जानकारी मिलते ही मटिहानी नगरपालिका के मेयर हरि प्रसाद मंडल पूरे प्रशासनिक व्यवस्था के साथ मौके पर पहुंचे। आग को काबू में करने के प्रयास जिस कदर हुए तेज पछुआ हवाओं ने उसे और भयावह शक्ल दे दी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया, इलाके के पश्चिमी भाग से यह आग उठी। इसके गुबार और धुओं ने लोगों को संभलनें का मौका नहीं दिया। जब तक लोग कुछ समझते, एक-एक कर घर धूं-धूं जलतीं चली गईं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News@May5 : खेत में फंसी Tejashwi Yadav की Car! लड़खड़ाते निकले बाहर

Madhubani News | Madhwapur News| नेपाल की पुलिस प्रशासन मौके पर कैंप कर आग बुझाने और राहत सेवाओं में जुटी हुई है

परिवारों के घरों समेत मवेशियों की चित्कार और शोर। बकरी, गाय, भैंसों की आवाज से माहौल एकदम द्रवित हो उठा था। दस दर्जन से अधिक पशुओं की जिंदगी झुलसकर दम तोड़ती चलीं गईं। घरों में रखे, अनाज, फर्नीचर, कपड़े, गहने कुछ कहां बचा। घटना के बाद से ही नेपाल की पुलिस प्रशासन मौके पर कैंप कर आग बुझाने और राहत सेवाओं में जुटी हुई है। अनुमान है कि इस विभीषिका में करोड़ों की क्षति हुई है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| बिहार के 162 Affiliated Colleges को जल्द मिलेंगे Principals, नियुक्ति का रास्ता साफ, Appointment में इन्हें मौका

Madhubani News | Madhwapur News| लोगों के विलाप

तमाम कोशिशों के बावजूद देर शाम समाचार प्रेषण तक आग पर पूर्ण रूप से काबू नहीं हो सका था। घटना में अपना सब कुछ गंवा चुके पीड़ित परिवारों के समक्ष अब भुखमरी के हालात उत्पन्न हो गए हैं। पीड़ित परिवार के लोगों के विलाप से इलाके में गम का माहौल है। हालांकि मटिहानी नगरपालिका प्रशासन तेजी से राहत पहुंचाने की कवायद में जुटा हुआ है।

Madhubani News | Madhwapur News| भारत-नेपाल दोनों देशों के अगल-बगल के गांवों से भी ग्रामीणों ने

आग पर काबू पाने के लिए मटिहानी नगरपालिका के अलावा भारत के बेनीपट्टी, नेपाल के जलेश्वर नगरपालिका,रामगोपालपुर नगरपालिका,मधेश प्रदेश, नेपाली सेना और नेपाल पुलिस की दो दर्जन से अधिक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंच कर जुटी रही। जबकि मटिहानी के अलावा भारत-नेपाल दोनों देशों के अगल-बगल के गांवों से भी ग्रामीणों ने पहुंचकर आग बुझाने में मदद की।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें