अप्रैल,30,2024
spot_img

Bihar Government School News | गर्मी की छुट्टियों में स्कूलों में चलेंगी स्पेशल क्लास, आना अनिवार्य

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Government School News | गर्मी की छुट्टियों में स्कूलों में चलेंगी स्पेशल क्लास, आना अनिवार्य है जहां बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में भी स्पेशल क्लास चलेंगी। इसमें, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को आना अनिवार्य कर दिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि वार्षिक परीक्षा 2024 में कक्षा-09वीं और 11वीं के अन्य उत्तीर्ण विद्यार्थी भी विशेष वर्ग संचालन में आते है तो उन्हें भी विशेष कक्षा में शामिल किया जाएगा।

Bihar Government School News | इस आदेश के बाद बच्चों की मुश्किलें बढ़ सकती है

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मिलने वाली गर्मी की छुट्टी को लेकर बड़ी खबर है जहां इस आदेश के बाद बच्चों की मुश्किलें बढ़ सकती है। शिक्षा विभाग के तरफ यह आदेश जारी किया गया है। जिसमें यह कहा गया है कि गर्मी की छुट्टी में राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए स्पेशल क्लास चलाई जाएगी। यह कक्षाएं सुबह 8 बजे से 10 बजे तक संचालित की जाएगी। जिसके बाद स्कूल के प्रिंसिपल के द्वारा विद्यार्थियों के नामांकन का काम किया जाएगा। हालांकि, बिहार में 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी रहेगी। लेकिन, इस दौरान सुबह 8 से 10 बजे तक 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्पेशल क्लास चलाई जाएगी।

Bihar Government School News | 25 मई तक चलेंगी

शिक्षा विभाग के निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने इसको लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक पत्र जारी कर दिया है। इसमें कक्षा-9 वीं एवं कक्षा-11वीं की वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा शामिल नहीं होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए 1ली अप्रैल, 2024 से 25 मई, 2024 के बीच विशेष कक्षाएं संचालित करते हुए विशेष परीक्षा आयोजित करने के संबंध में कई निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| हायाघाट MLA Ramchandra Prasad के साथ दुर्व्यहार, FIR !

Bihar Government School News | पूर्वाह्न 8 से 10 तक

उन्होंने लिखा है कि 15 अप्रैल, 2024 से 15 मई, 2024 (ग्रीष्मावकाश) की अवधि में कक्षा-9 वीं एवं कक्षा-11वीं की वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा शामिल नहीं होने वाले विद्यार्थियों के लिए विद्यालय परिसर में विशेष कक्षाएं संचालन के लिए निर्धारित समय पूर्वाह्न 10 बजे से 12 बजे को परिवर्तित करते हुए पूर्वाह्न 8 बजे से 10 बजे तक निर्धारित किया जाता है। उन्होंने कहा है कि विद्यालय में पदस्थापित सभी शिक्षक पूर्वाहन 8 बजे के पूर्व विद्यालय में आयेंगे तथा विशेष कक्षा संचालन उपरान्त विद्यालय से प्रस्थान करेंगे।

Bihar Government School News | बच्चों का नामांकन भी

यदि वार्षिक परीक्षा 2024 में कक्षा 9वीं एवं कक्षा 11वीं के अन्य उत्तीर्ण विद्यार्थी भी विशेष वर्ग संचालन में आते है तो उन्हें भी विशेष कक्षा में शामिल किया जायेगा। उन्होंने यह भी लिखा है कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक विशेष कक्षा संचालन के पश्चात नये बच्चों का नामांकन की कार्रवाई करेंगे।

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News | अपहरण-हत्या में 28 साल बाद Ex MLA Tarakeshwar Singh को उम्रकैद

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें