मई,11,2024
spot_img

Darbhanga में ठंड से स्कूल में बेहोश हो गईं छात्रा, KK छुट्‌टी पर, शिक्षक खुद को महसूस कर रहे असुरक्षित

यह शिक्षा विभाग का फरमान है। इसपर अमल हो रहा है। मगर, पिछले दो दिनों में कई छात्राएं ठंड लगने से बेहोश होकर पढ़ाई के दौरान बेंच से नीचे गिर रहीं। अस्पताल पहुंच रहीं। इतना ही नहीं, शिक्षक भी ठंड की चपेट में उल्टी कर रहे। अस्पताल में भर्ती हो रहे। इसपर विचार करना होगा? मगर, करेगा कौन?

spot_img
spot_img
spot_img

शिक्षा विभाग कहां है? केके पाठक छुट्‌टी पर हैं। यहां दरभंगा जिले की हालत यह है कि बच्चे स्कूल में ठंड से बेहोश हो रहे हैं। वह भी तब जब भीषण कड़ाके की ठंड अभी शुरू नहीं हुई है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि आगामी चार दिनों में चार डिग्री पारा और लुढ़केगा तब क्या होगा यह समझने (Girl student fainted in school due to cold in Darbhanga) की जरूरत है।

मचा स्कूल में हड़कंप, अभिभावक दिखे चिंतित

मामला कुशेश्वरस्थान पूर्वी से जुड़ा है जहां विगत दो दिनों में मध्य विद्यालय कुशेश्वरस्थन बालक के दो छात्राएं क्लास में बेहोश हो गई। इससे स्कूल में हड़कंप मचा। अभिभावक चिंतित हुए। अब ऐसे में क्या कह रहे हैं विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार गुप्ता, आइए जानते हैं,

 पहले प्वाइंट में समझिए

  • 8 जनवरी को वर्ग 8वीं की छात्रा आयशा खातून वर्ग कक्षा में ही बेहोश हुईं, बेंच से गिरी
  • शिक्षक और एमडीएम के रसोइया मिलकर प्राथमिक उपचार कर उसे होश में लाकर अभिभावक के साथ घर भेजा
  • उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बरनियां के शिक्षक सतीश कुमार राम चार दिन पूर्व विद्यालय में ही ठंड की वजह से उल्टी करने लगे। इलाज के लिए पीएचसी कुशेश्वरस्थान में भर्ती हुए

    निर्धारित समय तक उपस्थित रहना
    जानकारी के अनुसार, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक विद्यालय चल रहा है। सुबह नौ बजे स्कूल पहुंचने के लिए इस ठंड में बच्चे आठ के बाद घरों से निकलते हैं। वहीं, शिक्षक और छात्र विद्यालय आकर छुट्टी के लिए निर्धारित समय तक उपस्थित रहते हैं। इससे शिक्षक समेत छात्र बीमार पड़ रहे हैं। मगर, इसे समझेगा कौन? क्याेंकि अभी तो ठंड की शुरूआत है।

    लगातार ये कड़ाके की ठंड और नौ बजे से पढ़ाई

    स्कूली छात्र एंव छात्राओं की परेशानी शुरू हो गई है। ठंड की वजह से विगत दो दिनों में मध्य विद्यालय कुशेश्वरस्थन बालक की दो छात्राएं क्लास में बेहोश हो गई। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को वर्ग 2 की छात्रा मुस्कान कुमारी ठंड की वजह से क्लास में ही बेहोश होकर गिर गई।

    इससे विद्यालय में हड़कंप मच गया। तुरंत उसे बाइक से पीएचसी कुशेश्वरस्थन में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। जहां चिकित्सक डॉ. ज्ञानेश्वर पाठक की देखरेख में इलाज शुरू किया गया। समय पर उपचार होने से बच्ची के स्वास्थ्य में सुधार होने पर उसके अभिभावक के साथ घर भेज दिया गया।

    ठंड की वजह से उल्टी और बेहोशी

    इससे पहले भी 8 जनवरी को वर्ग 8 वीं के छात्रा आयशा खातून वर्ग कक्षा में ही अचेत होकर बेंच से गिर गई थी। शिक्षक एवं एमडीएम के रसोइया मिलकर प्राथमिक उपचार कर उसे होश में लाकर अभिभावक के साथ घर भेज दिया गया। वहीं, उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बरनियां के शिक्षक सतीश कुमार राम को चार दिन पूर्व विद्यालय में ही ठंड की वजह से उल्टी होने लगा।

    शिक्षक खुद को महसूस कर रहे असुरक्षित

    प्रधानाध्यापक घनश्याम ठाकुर समय पर इलाज के लिए पीएचसी कुशेश्वरस्थन में भर्ती कराया। जहां इलाज के बाद वे स्वस्थ्य होकर पुनः विद्यालय वापस गया। प्रभारी

    प्रधानाध्यापक श्री गुप्ता ने कहा, विद्यालय में किसी भी तरह की अनहोनी हुई तो  अभिभावकों का कोपभाजन शिक्षक ही बनेंगे। इससे शिक्षक हर वक्त विद्यालय में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

    अपर मुख्य सचिव का आदेश है, क्या करेंगे शिक्षक

    उन्होंने विभागीय अधिकारियों से ठंड की इस मौसम में विद्यालय संचालन के समय में बदलाव करने की मांग किया है। कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के आदेश पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। ठंड के बाबजूद शिक्षक एवं छात्र छात्राएं विद्यालय आकर छुट्टी के लिए निर्धारित समय तक उपस्थित रहते हैं। जिससे शिक्षक एवं छात्र छात्राएं बीमार पड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Mahatma Gandhi Shikshan Sansthaan के छात्रों का संदेश...मेरे प्यारे मम्मी-पापा, 13 मई को वोट डालने जरूर जाना

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें