मई,9,2024
spot_img

Weather Update | पश्चिमी विक्षोभ ने बादलों को उकसाया, मौसम ने ली करवट, बारिश, आंधी, छाया अंधेरा@अगले 3 दिन अलर्ट की Advisory

मौसम विभाग ने बताया, पश्चिमी विक्षोभ के साथ-साथ कुछ वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। इसकी वजह से अचानक यह बदलाव देखने को मिल रहा है। 15 अप्रैल तक अरब सागर से लेकर नॉर्थ-वेस्ट तक मौसम में नमी बने रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ जम्मू से शुरू हुआ है जो दिल्ली एनसीआर में रविवार यानी 14 अप्रैल को पूरे दिन देखने को मिलेगा। इस दौरान रविवार को भी पूरे दिन बादल छाए रहने की संभावना है। बारिश के साथ-साथ 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Weather Update | पश्चिमी विक्षोभ ने बादलों को उकसा दिया है। इससे, मौसम ने करवट ले ली है। बारिश, आंधी, छाया अंधेरा@अगले 3 दिन अलर्ट की Advisory यही है Delhi NCR का मौसम जहां मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में राजस्थान में धूल भरी आंधी चलेगी और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज के साथ भारी बारिश, तेज़ हवाएं और ओलावृष्टि हो सकती है।

Weather Update | एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत तक पहुंचने वाला है

विभाग का कहना है कि 13 अप्रैल की रात तक एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत तक पहुंचने वाला है। दिल्ली एनसीआर और आस-पास के इलाकों में शनिवार शाम को अचानक मौसम ने करवट ले ली। दिल्ली में कई जगहों पर तेज आंधी के साथ बादल गरजे। कई जगहों पर हल्की बारिश से लेकर मध्यम बारिश तक हुई दिल्ली-एनसीआर में आज तीसरे पहर तेज हवा के झोंकों और गरज के साथ बारिश हुई। इससे मौसम सुहाना हो गया है। अचानक मौसम में आए बदलाव से लोगों को को दिनभर की गर्मी से राहत तो मिल गई लेकिन इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के इलाके में खराब मौसम (दृश्यता कम होने) के कारण विस्तारा एयरलाइन की दो उड़ानें लखनऊ और एक अमृतसर डायवर्ट करनी पड़ीं।

Weather Update | मौसम विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी

मौसम विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास के क्षेत्रों में आंधी और बिजली गिर सकती है। विभाग की ओर से लोगों को  घरों में रहने की हिदायत दी है। मौसम विभाग का कहना है कि अपने घरों की खिड़कियां और दरवाजे को बंद करके रखें। यदि बहुत ज्यादा जरूरी न हो तो यात्रा से बचने का प्रयास करें. इसके साथ जो लोग बाहर है, वे सुरक्षित जगहों पर रुक जाएं।

Weather Update | चक्रवाती तूफान के रूप में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के साथ

एक चक्रवाती तूफान के रूप में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के साथ ईरान के ऊपर स्थित है। 13-15 अप्रैल के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की संभावना है। एक चक्रवाती तूफान दक्षिणी राजस्थान और उससे सटे उत्तरी गुजरात पर स्थित है और इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तरी ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

Weather Update | दिल्ली-एनसीआर में धूलभरी आंधी के बाद बारिश का दौर जारी

दिल्ली-एनसीआर में धूलभरी आंधी के बाद बारिश का दौर जारी है। मौसम में आए बदलाव की वजह से नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में तेज हवा चलने के साथ बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में दोपहर बाद मौसम बदले की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। फिलहाल, आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। दिल्ली में 17 उड़ानों को खराब मौसम के कारण डायवर्ट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Katihar News| Earphones लगाकर Railway Track पर बैठे थे दो किशोर, गुजरी ट्रेन, दोनों कटे, ऑन द स्पॉट खून से सन गईं दो लाशें

Weather Update | दो उड़ानें डायवर्ट,पहले से ही जारी था अलर्ट 

इस बीच इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास के इलाके में खराब मौसम के कारण दृश्यता कम हो गई। नतीजतन, विस्तारा एयरलाइन की तिरुवनंतपुरम और भुवनेश्वर से दिल्ली आ रही कुल दो उड़ानें लखनऊ के लिए डायवर्ट करनी पड़ीं। मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी किया था कि उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम में बदलाव दिखाई दे सकता है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में कई जगहों पर भारी बारिश और आंधी दिखाने को मिल रही है। दिल्ली के साथ-साथ पूरे एनसीआर में इस मौसम के बदलाव का असर दिखाई दे रहा है। वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार को भी मौसम में इसी तरह का बदलाव दिखाई देने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur Lok Sabha Election | देश की जम्हूरियत को झंझारपुर का सलाम...

Weather Update | रविवार के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया हुआ है

विस्तारा ने बयान में बताया कि केरल के त्रिवेन्द्रम और ओडिशा के भुवनेश्वर से उसकी दो उड़ानें, जो नई दिल्ली पहुंचने वाली थीं, उन्हें उत्तर प्रदेश के लखनऊ की ओर मोड़ दिया गया। इसके अलावा मुंबई से दिल्ली की उड़ान यूके944 को अमृतसर (एटीक्यू) की ओर मोड़ दिया गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहले ही शनिवार और रविवार के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया हुआ है।

Weather Update | 15 अप्रैल तक उत्तर-पश्चिम भारत में तेज हवा, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने के साथ

विभाग के अनुसार 13 से 15 अप्रैल के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में तेज हवा, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने के साथ मध्यम से गंभीर तूफान की संभावना है, जिसकी तीव्रता 13 और 14 अप्रैल को चरम पर होगी। मध्य भारत में आज भी तेज़ हवा, ओलावृष्टि, बिजली और हल्की से मध्यम वर्षा के साथ मध्यम तूफान जारी रहने की संभावना है। उसके बाद इसमें काफी कमी आएगी।  मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में राजस्थान में धूल भरी आंधी चलेगी और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज के साथ भारी बारिश, तेज़ हवाएं और ओलावृष्टि हो सकती है। विभाग का कहना है कि 13 अप्रैल को एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत तक पहुंचने वाला है।

Weather Update | अगले दो दिनों के दौरान

अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। कल पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा में 14 अप्रैल को आंधी, बिजली और तेज़ हवा (कभी-कभी 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 15 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 13 और 14 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। कल पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Benipatti News| दोस्तों के साथ नहाने गया दिलशाद और अय्यान की डूबने से मौत, बेनीपट्टी के करहारा में बच्चों की दो लाश, कोहराम

Weather Update | चक्रवाती तूफान के रूप में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के साथ

एक चक्रवाती तूफान के रूप में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के साथ ईरान के ऊपर स्थित है। 13-15 अप्रैल के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की संभावना है। एक चक्रवाती तूफान दक्षिणी राजस्थान और उससे सटे उत्तरी गुजरात पर स्थित है और इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तरी ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है। मध्य प्रदेश और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी और तेज हवा चली है। मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में और उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, ओडिशा, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों तथा विदर्भ, केरल और माहे में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश देखी गई है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें