मई,6,2024
spot_img

सुनवाई का लाइव प्रसारण करने वाला देश का पहला न्यायालय बना गुजरात हाईकोर्ट

spot_img
spot_img
spot_img

अहमदाबाद, देशज न्यूज। गुजरात हाईकोर्ट की सुनवाई अब ऑनलाइन देखी जा सकेगी. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद यूट्यूब के जरिए हाईकोर्ट की सुनवाई ऑनलाइन कर दी गई है. गुजरात की यह अदालत देश की पहली हाईकोर्ट होगी, जिसकी कार्यवाही ऑनलाइन देखी जा सकती है।

गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ के निर्देशानुसार गुजरात हाईकोर्ट खंडपीठ-1 की सुनवाई को ऑनलाइन कर दिया गया है. सुप्रीम के एक फैसले तथा गुजरात उच्च न्यायालय में दायर एक याचिका में भी आम जनता व पत्रकारों के लिए न्यायालय की कार्यवाही के लाइव प्रसारण की बात कही गई थी। रजिस्ट्रार जनरल ने बताया कि लॉकडाउन के बाद 24 मार्च से ही गुजरता हाईकोर्ट की विविध बेंच की कार्यवाही वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की जा रही है।

गुजरात हाई कोर्ट ने सोमवार से अपनी एक खंड पीठ की कार्यवाही का परीक्षण के आधार पर लाइव प्रसारण शुरू कर दिया. मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ ने एक आदेश में कहा कि जो भी कार्यवाही का लाइव प्रसारण देखना चाहता है, वह गुजरात हाई कोर्ट की वेबसाइट के होम पेज पर जाकर यू-ट्यूब चैनल के लिंक को एक्सेस कर सकता है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News@May5 : खेत में फंसी Tejashwi Yadav की Car! लड़खड़ाते निकले बाहर

आदेश के अनुसार हाई कोर्ट की खंडपीठ संख्या-एक की कार्यवाही का सिर्फ परीक्षण के आधार पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। इस परीक्षण के निष्कर्षों के आधार पर ही इसे जारी रखने के पहलू या लाइव अदालती कार्यवाही के तौर-तरीकों को अपनाने पर फैसला किया जाएगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें