मई,5,2024
spot_img

अब मिर्ची स्प्रे से शराब कारोबारियों पर नकेल कसेगी पुलिस, पहली खेप के रूप में 700 मिर्ची स्प्रे का ऑर्डर, 12 से 15 फीट तक होगी मिर्ची पाउडर की रडार वाली रेंज

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार में शराब माफिया पर एक और नकेल की तैयारी है। इसके लिए अब मिर्ची पाउडर अस्त्र बनने वाला है। पुलिस इसे छापेमारी के दौरान इस्तेमाल करेगी।

इसके लिए पुलिस और उत्पाद दल पर होने वाले हमलों से बचा जा सकेगा। यह नई रणनीति दोनों ने मिलकर बनाई है। इसके तहत अब छापेमारी दल पर हमला करने वाले और तस्करों को बचाने वालों पर अब मिर्ची स्प्रे का इस्तेमाल किया जाएगा।

पुलिस अब बंदूक और गोली के साथ मिर्ची का पाउडर भी लेकर चलेगी, जो शराब कारोबारी पुलिस पर हमला करेंगे या छापेमारी के दौरान शराब कारोबारी के परिजन महिला और बच्चे विरोध करेंगे उन पर पुलिस लाठी-डंडे नहीं बल्कि मिर्ची पाउडर का स्प्रे करेगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News| फिर चड्डी-बनियान गैंग... बांस के सहारे आतंक...

इसकी रेंज 12 से 15 फीट तक होगी। मिर्ची स्प्रे का इस्तमाल अपनी सुरक्षा के लिए करते है इस के स्प्रे से सामने वाले की आंखों में तेज जलन होती है। इसका असर आधे घंटे से अधिक समय तक रहता है।

सभी पुलिसकर्मियों को मिर्ची स्प्रे दिया जाएगा ताकि महिलाओं, बच्चों पर मिर्ची डालकर उनके आवेश को रोका जा सके। मिर्ची से आंखों में जलन होती है लेकिन उससे ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | दरभंगा के Legal Empowerment के पुरोधा Indrashekhar Mishra को अधिवक्ताओं ने किया याद, 8वीं पुण्यतिथि पर दी नमनाजंलि

लेकिन बड़े-बड़े काम जो गोली, बंदूक और लाठी डंडे से नहीं हो सकता है मिर्ची से हो जाएगा। मिर्ची स्प्रे का इस्तेमाल अधिकतर कश्मीर में उग्रवादियों को पकड़ने के लिए किया जाता है।

इसके लिए मद्य निषेध, उत्पाद और निबंधन विभाग ने इसको लेकर पहली खेप के रूप में 700 मिर्ची स्प्रे का ऑर्डर दिया है।

वहीं पटना के कुम्हरार स्थित ग्रुप ट्रेनिंग सेंटर में मिर्ची स्प्रे का डेमो भी दिया गया। विभाग के संयुक्त आयुक्त श्रीकृष्ण पासवान ने इस दौरान बताया कि अवैध शराब के विरुद्ध कार्रवाई के दौरान अपराधी महिलाओं और किशोरों को आगे कर देते हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jhanjharpur News| राम चौक पर ट्रांसफार्मर की धधकी आग, अगल-बगल की 10 दुकानें राख

कई बार यह लोग छापेमारी दल की गाड़ियों को घेर लेते हैं, और तो कई बार ये लोग गाड़ी के आगे ही लेट जाते हैं। इससे शराब के धंधेबाजों को भागने का मौका मिल जाता है और फरार हो जाते है। इससे निबटने के लिए अब मिर्ची स्प्रे का इस्तेमाल किया जाएगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें