मई,5,2024
spot_img

HIT AND RUN में बिहार सरकार का मास्टर स्ट्रोक, मिलेगा लोगों को हिट एंड रन केस में मुआवजा

spot_img
spot_img
spot_img
चुनावी मौसम के बीच बिहार सरकार का एक और मास्टर स्ट्रोक सामने आया है। बिहार सरकार ने हिट एंड रन केस (hit and run case) में मुआवजे का एलान किया है। लेकिन, इसके लिए भी दावा निपटान आयुक्त के मंजूरी मिलने के बाद ही मुआवजे दिए जाएंगे।
हिट एंड रन (hit and run case) वाहन दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को अब दो लाख का मुआवजा मिलेगा। बिहार सरकार हिट एंड रन वाहन दुर्घटना के मामलों में मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये मुआवजा राशि का भुगतान करेगी।

हिट एंड रन के मामलों में किसी की मृत्यु होती है तो उनके परिजन को दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं गंभीर रुप से घायल होने की स्थिति में 50 हजार रुपए का भुगतान किया जायेगा। हिट एंड रन वाहन दुर्घटना के मामलों में किसी की मृत्यु होती है तो उनके परिजन को दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| सरकारी आवास बनें निजी अपार्टमेंट, अब ऐश-मौज के दिन पड़ेगा महंगा, लगेगा Maintenance Charge, देने पड़ेंगे किराया, Salary से होगी Deduct

हिट एंड रन (HIT AND RUN) वाहन दुर्घटना के मामलों में मृतक के परिजन को 2 लाख रुपये मुआवजा राशि का भुगतान किया जायेगा। वहीं गंभीर रुप से जख्मी होने की स्थिति में 50 हजार रुपए का भुगतान लाभुक को किया जायेगा।

इस संबंध में त्वरित कार्रवाई के लिए मंगलवार को परिवहन विभाग ने सभी जिला पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है।

परिवहन विभाग ने इस संबंध में त्वरित कार्रवाई के लिए सभी जिला पदाधिकारियों को निर्देश दिया है। परिवहन सचिव पंकज कुमार पाल ने बताया कि हिट एंड रन मामलों में मुआवजा भुगतान के लिए डीएम के स्तर से स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | दरभंगा के Legal Empowerment के पुरोधा Indrashekhar Mishra को अधिवक्ताओं ने किया याद, 8वीं पुण्यतिथि पर दी नमनाजंलि

इसके बाद साधारण बीमा परिषद (जीआइसी) की ओर से सीधे आश्रितों के बैंक खाते में मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। मुआवजे के लिए आवेदन करने और पीड़ितों को भुगतान जारी करने की प्रक्रिया के लिए समय सीमा भी तय की गई है।

हिट एंड रन वाहन दुर्घटना मामले में अनुमंडल पदाधिकारी दावा जांच पदाधिकारी होंगे, जबकि जिला पदाधिकारी दावा निपटान आयुक्त होंगे। दावा जांच पदाधिकारी से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद दावा निपटान आयुक्त दावे को मंजूर करेंगे।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News | Khutauna News| लगा दी बाहर से कुंडी, घरवालों को भनक लगी नहीं, दो घरों से लाखों कैश और ज्वेलर्स उड़ा ले गए अपराधी

यदि दावा सही पाया जाता है तो दावा निपटान आयुक्त मुआवजे की राशि स्वीकृत कर सामान्य बीमा परिषद को स्वीकृति आदेश भेजेंगे। इस आदेश प्राप्ति के पंद्रह दिवस की अवधि में सामान्य बीमा परिषद लाभुक के खाते में राशि का भुगतान करेगी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें