अप्रैल,27,2024
spot_img

बिहार के 42 हजार शिक्षकों के घर मनेंगी असली ईंद, नियुक्ति के बाद पहली बार मिलेगा वेतन

spot_img
spot_img
spot_img

नियुक्ति के बाद से वेतन का इंतजार कर रहे बिहार के 42 हजार शिक्षकों के अच्छे दिन आने वाले हैं। उन्हें अब वेतन मिलेगा।

 

अच्छी खबर मिलते ही शिक्षकों के परिवारों में खुशी का माहौल है। यह जानकारी मिलते ही, सरकार ने नवचयनित शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर आदेश जारी कर दिया है।

राज्य में प्रारंभिक शिक्षकों की रिक्तियों के विरुद्ध नियोजन के लिए वर्ष 2019 में विज्ञापन निकाला गया था।कोर्ट के हस्तक्षेप और अन्य कारणों से नियोजन प्रक्रिया में देरी हो गई थी। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने कई बार अनुरोध कर कोर्ट से नियुक्ति प्रक्रिया को अंतिम रूप देने की अनुमति ली।

उसके बाद विभिन्न नियोजन इकाइयों द्वारा काउंसलिंग कर मेरिट लिस्ट के आधार पर शिक्षक अभ्यर्थियों का चयन किया गया। जिसके बाद उनके प्रमाण पत्रों की जांच कर नियुक्ति पत्र दिए गए। मालूम हो कि 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू की गई थी।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को शिक्षक नियोजन 2019-20 के चयनित अभ्यर्थियों के वेतन भुगतान के संबंध में पत्र जारी किया है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Begusarai Accident News| बीच सड़क पर तीन लोगों की जिंदा जलकर मौत, दो बाइक सेंकेंड में बन गई आग का गोला, बीच सड़क पर जिंदा खाक हो गए तीन बाइक सवार

जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार के फैसले के बाद राज्य में समग्र शिक्षा के तहत कार्यरत समग्र शिक्षा के दो लाख 56 हजार आठ सौ 96 प्रारंभिक शिक्षकों को ईद के पहले वेतन भुगतान होगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने जारी 991 करोड़ 32 लाख 98 हजार 945 रुपये से वेतन भुगतान सुनिश्चित कराने का आदेश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिया है।

इसके साथ ही प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने सभी जिलों को यह भी निर्देश दिया है इस साल जिन नवनियुक्त शिक्षकों के सभी प्रमाण पत्रों की जांच पूरी हो चुकी है और जांच में सही पाया गया है उन्हें वेतन भुगतान सुनिश्चित करें।

हालांकि, वेतन उन शिक्षकों को ही दिया जाएगा जिनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया जा चुका है। शिक्षा विभाग ने फरवरी में लगभग 41 हजार शिक्षकों का चयन किया था। सभी प्रमाण पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया लगभग पूरी की जा चुकी है। वहीं 18 अप्रैल को करीब 900 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया है। इन शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण करने के लिए 30 दिनों का समय दिया गया है। सरकार ने नवचयनित शिक्षकों के वेतन देने की अनुमति दे दी है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Begusarai News| BJP नेता के बेटे का खौफनाक मर्डर..| पहले अगवा किया, हाथ-पैर बांधा, जमकर पीटा, तेजाब पिलाई...फिर तेजाब से नहलाकर जला दिया

हालांकि, अभी कई प्रक्रिया का पूरा होना बाकी है जिसके कारण भुगतान में 15 दिन से एक महीने तक का समय लग सकता है। एक नवचयनित शिक्षक ने पहचान छिपाने की शर्त पर कहा है कि सरकार ने उन शिक्षकों का ही वेतन देने का निर्देश दिया है जिनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया गया है। किस शिक्षकों कि प्रमाण पत्र की जांच हो चुकी है इसकी अभी पुष्टि कौन करेगा यह अभी तक स्पष्ट नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Gaya News | बिहार में विदेशी महिला से दिनदहाड़ 2 लाख की लूट

समग्र शिक्षा के प्रारंभिक शिक्षकों के  वेतन भुगतान के लिए विभिन्न नियोजन इकाइयों को राज्य सरकार एवं समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत अनुदान की राशि दी जाती है। 3.23 लाख पंचायत, प्रखंड एवं नगर शिक्षकों में से 66 हजार एक सौ चार नगर, प्रखंड एवं पंचायत शिक्षकों का वेतन भुगतान राज्य सरकार की निधि से तथा शेष का वेतन भुगतान समग्र शिक्षा अभियान के मद से किए जाने का प्रविधान है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें