अप्रैल,30,2024
spot_img

एनटीपीसी बरौनी में यूनिट-9 का ट्रायल रन सक्सेस, बिहार को मिलेगी 250 मेगावाट बिजली

spot_img
spot_img
spot_img
बेगूसराय। नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के हिस्से में आने के बाद बंद करो बरौनी थर्मल पावर स्टेशन लगातार नई ऊंचाई को छू रहा है।
एनटीपीसी बरौनी के यूनिट-नौ ने रात में अपने 72 घंटे के ट्रायल रन ऑपरेशन को सीईआरसी मानदंडों के पूर्ण अनुपालन के साथ सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। एक और यूनिट के ट्रायल रन सक्सेस हो जाने से एनटीपीसी के अधिकारियों और कर्मचारियों में खुशी की लहर फैल गई है।
ट्रायल ऑपरेशन की सफलता पर एनटीपीसी बरौनी के परियोजना प्रमुख आर.के. राउत ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए सभी एनटीपीसी कर्मचारियों तथा समस्त संविदा कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह सभी कर्मचारियों एवं एजेंसियों के एकजुटता से काम करने और सभी के एकजुट समर्थन से ही संभव हो पाया है। मौके पर जीएम (ओ एंड एम) पी.बी. प्रसाद, जीएम (प्रोजेक्ट) जी.एल. त्रिपाठी, एजीएम (ऑपरेशन), बी.पी. मेहता, एजीएम (ईईएमजी) सुरजीत घोष, एजीएम (सी एंड आई और ईएमडी) राकेश चौहान, एजीएम (इरेक्शन) तथा एनटीपीसी और बीएचईएल के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
संचार प्रबंधक ने बताया कि राज्य के स्वामित्व वाली बीटीपीएस को 15 दिसंबर 2018 को एनटीपीसी लिमिटेड में स्थानांतरित किया गया था। वर्तमान में इसकी व्यवसायिक स्थापित क्षमता 360 मेगावाट है। यूनिट-नौ के वाणिज्यिक विस्तार के साथ बिहार राज्य की बिजली क्षमता में 250 मेगावाट अतिरिक्त जोड़ा जाएगा। एनटीपीसी केंद्रीय उपयोगिताओं से राज्य के औसत दैनिक आवंटन का लगभग 70 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति करती है जो कि चार हजार से 45 सौ मेगावाट के बीच है।
बीटीपीएस का इतिहास 1962 से जुड़ा हुआ है, यह रूस के सहयोग से अस्तित्व में आया था। 2018 में एनटीपीसी के हस्तांतरण के बाद से बरौनी थर्मल निर्बाध बिजली पैदा कर रहा है। बीटीपीएस की स्थापित क्षमता 720 मेगावाट है। यूनिट-नौ के व्यावसायीकरण के साथ इसकी सभी इकाइयां व्यावसायिक रूप से चालू हो जाएगी।
उल्लेखनीय है कि बरौनी थर्मल को चलाने के लिए बिहार सरकार एवं एनटीपीसी के बीच समझौता होने के बाद एनटीपीसी के अधिकारियों-कर्मचारियों के द्वारा लगातार कड़ी मशक्कत कर नए कृतिमान रच जा रहे हैं। एनटीपीसी ने बंद हो चुके दो पुराने यूनिट का पुनरुद्धार करने के साथ-साथ दो नए यूनिट का भी निर्माण पूरा कर लिया है।  unit-9 trial run success at ntpc barauni

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें