अप्रैल,29,2024
spot_img

कोरोना को लेकर बिहार से अच्छी खबर : पटना एम्स में वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू

spot_img
spot_img
spot_img

मानव परीक्षण के लिए पटना एम्स में गठित की गई है पांच विशेषज्ञों की टीम, 14 दिनों बाद दिया जाएगा वैक्‍सीन का अगला डोज, आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने बनाया है वैक्‍सीन

पटना, देशज न्यूज। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए पटना के अखिल (Corona: Vaccine human trial begins in Patna AIIMS) भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्स) में कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण (ह्यूमन ट्रायल) की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। पटना एम्स के अध्यक्ष डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि परीक्षण के लिए एम्‍स प्रशासन ने 18 से 55 साल तक के 18 लोगों को चुना है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News |Home Minister Amit Shah | हवा में कुछ सेंकेंड झूल गया Amit Shah का हेलीकॉप्टर...बड़ा हादसा टला

 

इन्हें आज पटना बुलाया गया और इनकी शारीरिक जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। शारीरिक जांच प्रक्रिया पूरी करने के बाद इनलोगों को आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीन का पहला (Corona: Vaccine human trial begins in Patna AIIMS)  डोज दिया जाएगा। यह वैक्‍सीन आइसीएमआर और भारत बायोटेक ने बनाया है।

 

इसके मानव परीक्षण के लिए पटना एम्स में पांच विशेषज्ञों की टीम गठित की गई है। डॉ. सिंह ने बताया कि ट्रायल में शामिल होने के लिए फोन नंबर 9471408832 जारी किया गया था, जिसपर 100 से ज्यादा लोगों ने (Corona: Vaccine human trial begins in Patna AIIMS)  संपर्क किया।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Gaya News | Railway Quarter में रेलकर्मी का मर्डर, लाश मिली नमक के बोरे में पैक, हौज में पड़ी लाश...शौक, शादी के किस्से हजार?

एम्‍स पटना के निदेशक डॉ. पीके सिंह ने बताया कि पहला डोज देकर मरीजों को निगरानी में रखा जाएगा, फिर घर भेज दिया गया। वैक्‍सीन का दूसरा डोज 14 दिनों बाद दिया जाएगा। इसके बाद फिर तीसरा डोज पड़ेगा। (Corona: Vaccine human trial begins in Patna AIIMS)  डॉ. सिंह ने कहा कि अगर यह परीक्षण सफल रहा तो कोरोना के इलाज में यह बड़ा कदम साबित होगा।

पटना एम्स में प्लाज्मा थेरेपी से भी कोरोना का इलाज

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News | अपहरण-हत्या में 28 साल बाद Ex MLA Tarakeshwar Singh को उम्रकैद

कोराना के इलाज के लिए पटना एम्स में प्लाज्मा थेरेपी भी शुरू की गई है। इसके माध्‍यम से पटना के 36 साल के एक मरीज का इलाज किया गया है। कोरोना की जंग जीत चुके लोग प्लाज्मा डोनेशन के लिए आगे आने लगे हैं (Corona: Vaccine human trial begins in Patna AIIMS) पर जरूरत के अनुसार यह काफी कम है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें