मई,7,2024
spot_img

मधुबनी में 439 मरीज कोरोना से संक्रमित, सीएम ने वीसी में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों का लिया जायजा

spot_img
spot_img
spot_img

मधुबनी। मुख्यमंत्री नीतीष कुमार ने स्वास्थ्य विभाग से मधुबनी जिले में कोरोना की तैयारियों का विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लिया। जिसमें बताया गया कि जिला अंतर्गत अब तक 8016 कोरोना से संक्रमित है। जिसमें वर्तमान में 439 मरीज कोरोना से संक्रमित हैं। एक अप्रैल से ग्रामीण क्षेत्र में कुल-164 एवं शहरी क्षेत्र 19 प्रभावित हुए हैं। एक अप्रैल 2021 से 12,677 आरटी पीसीआर जांच की गई है। राज्य से निर्धारित जिला का लक्ष्य 800 का है। जिसे प्रतिदिन पूरा कर लिया जाता है।

 

 

इसमें 400 सैंपल पटना मेडिकल कॉलेज एवं 400 सैंपल मधुबनी मेडिकल कॉलेज जाता है। औसतन पीएमसीएच से 3 दिनों में एवं मधुबनी मेडिकल कॉलेज से दूसरे दिन रिपोर्ट प्राप्त हो जाता है। जिले में पिछले 215 क्वॉरेंटीन सेंटर बनाया गया था,जिसमें 170 कार्यरत है। निर्देश मिलने पर 24 घंटे के अंदर फिर से क्रियाशील किया जा सकता है। मधुबनी जिले में कोविड मरीज के इलाज के लिए 8 आइसोलेशन कम ट्रीटमेंट सेंटर बनाया गया है।

 

यह भी पढ़ें:  Cash-for-votes in Madhubani: लोकतंत्र शर्मसार | Voter को प्रलोभन देते BJP नेता सत्यनारायण अग्रवाल समेत 2 गिरफ्तार। Madhepur Police का Big Action

 

 

इसमें से सात कोविड केयर सेंटर है। जहां माइल्ड कोविड केसेस एवं एक डीसीएचसी हैं। जहां मॉडरेट केसेस की चिकित्सा की जाती है। वर्तमान में 57 मरीज को कोविड केयर सेन्टर एवं 12 मरीज डीसीएचसी में भर्ती हैं। जिले में 8 डेडीकेटेड कोविड एम्बुलेंस है,जो 24 घंटे कार्यरत हैं। इससे जिले भर के मरीजों को आवश्यकतानुसार सीसीसी एवं डीसीएचसी में लाया जाता है या वहां से हायर सेंटर रेफर किया जाता है। मॉडरेट मरीजों के लिए दबाव के अतिरिक्त ऑक्सीजन की जिले में कमी नहीं है। जिले में 20 लीटर क्रियाशील है। तथा ऑक्सीजन पाइप लाइन भी लगा गया है।

यह भी पढ़ें:  Voting LIVE Updates Jhanjharpur @7May | वोट बहिष्कार के बाद अब EVM Serial Number उल्टा करने पर हंगामा, रूका मतदान

 

 

 

 

सभी केन्द्रों पर ऑक्सीजन कनेकत्रेतर अभी उपलब्ध है। रूटीन टेस्ट कराए जाते हैं। ग्लूकोमीटर,नेबुलाइजर एवं तीन चैनल ईसीजी मशीन उपलब्ध है। तथा पल्स ऑक्सीमीटर,मल्टीपारा मॉनिटर एवं इंफ्रारेड थर्मोमीटर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सभी केन्द्रों पर कोविड-19 जांच की सुविधा भी उपलब्ध है। पोर्टेबल एक्सरे मशीन,सेमी ऑटो एनालाइजर एवं सीबीसी मशीन की आपूर्ति के लिए बीएमएसआईसीएल पटना से अनुरोध किया गया। उम्मीद कार्यक्रम के तहत सभी मरीजों को साइक्लोजिकल काउंसलिंग सप्ताह में दो दिन कराया जाता है। इंफेक्शन प्रिवेंशन प्रोटोकॉल एवं बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित ट्रीटमेंट प्रोटोकोल का सख्ती से पालन होता है।

 

यह भी पढ़ें:  Cash-for-votes in Madhubani: लोकतंत्र शर्मसार | Voter को प्रलोभन देते BJP नेता सत्यनारायण अग्रवाल समेत 2 गिरफ्तार। Madhepur Police का Big Action

तथा स्थिति में गिरावट आने पर मरीज को डेडीकेटेड कोविड-19 रेफर कर दिया जाता है। सीसीसी, डीसीएससी को सुदृढ़ करने के लिए योग्य चिकित्सकों की आवश्यकता है। एलटी के कमी की वजह से सैंपलीग कार्य प्रभावित होता है। एक या दो लैब टेक्नीशियन फिक्स्ड साइट पर ही रह जाते हैं। इस वजह से कंटेंटमेंट जोन में सेंपलिंग प्रभावित होता है। क्योंकि वैक्सीनेशन एवं सैंपलिंग का कार्य एक साथ चल रहा है। दोनों में डाटा एंट्री ऑपरेटर की सहभागिता है। इसलिए डाटा एंट्री कार्ड प्रभावित होता है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें