अप्रैल,29,2024
spot_img

लो बिहार में एक और पुल का खंभा बीच से धंसा, मेंची नदी पर पुल का पाया कर रहा मचमच, निर्माण से पहले ही फूट गए अरमान

spot_img
spot_img
spot_img

किशनगंज से बड़ी खबर है जहां अगुवानी-सुल्तानगंज पुल के बाद किशनगंज जिले में मेंची नदी पर एक निर्माणाधीन पुल का पिलर धंस गया है।

बहादुरगंज से ठाकुरगंज के बीच एनएच-327 ई पर गौरी गांव के पास मेंची नदी पर बने छह स्पेन वाले पुल का एक स्पेन धंस गया है। नव निर्मित पुल का एक स्पेन धंसने की सूचना पर निर्माण कंपनी सहित एनएचएआई के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।

पुल का निर्माण कटिहार और किशनगंज जिलों को जोड़ने वाले NH 327E पर गोरी गांव के पास मेची नदी पर किया गया था। इससे पहले चार जून को भागलपुर में निर्माणाधीन अगुवानी-सुल्तानगंज पुल ढह गया था।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News | मैं शौचालय विद्यालय का छात्र हूं...मधेपुर स्कूल का 10 सालों में विकास...पीपल के पेड़ से शौचालय की गेट पर शिफ्ट...

अधिकारी मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल में जुट गए हैं। पुल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। एप्रोज पथ निर्माण किया जा रहा है। यह पुल अभी आम लोगों के लिए चालू नहीं किया गया है। लोगों का कहना है कि अभी आम लोगों के लिए यह पुल चालू भी नहीं किया गया, इससे पहले ही यह पुल धंस गया।

जानकारी के अनुसार,मेंची नदी पर एक निर्माणाधीन पुल 94 किमी लंबे गलगलिया से अररिया एनएच 327-E पर बन रहा। 1546 करोड़ की राशि से सड़क चौड़ीकरण का कार्य चल रहा।

किशनगंज के ठाकुरगंज प्रखंड से बहादुरगंज प्रखंड के बीच गोरी चौक स्थित मेंची नदी पर इस निर्माणाधीन स्पेन के पुल का पाया बीच से धंस गया।

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News | अपहरण-हत्या में 28 साल बाद Ex MLA Tarakeshwar Singh को उम्रकैद

इस पुल का निर्माण गंगा नदी पर भागलपुर और खगड़िया जिलों को जोड़ने के लिए किया गया था। इसमें 1,770 करोड़ रुपये से अधिक की लागत शामिल थी। और, इसे 2019 तक पूरा किया जाना था।

पहली बरसात में ही पुल धंसने से इसका निर्माण कर रही कम्पनी जीआर इंफ्रा पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। अभी इस सड़क पर दर्जनों पुल का निर्माण होना शेष है।

अररिया से गलगलिया के बीच 94 किलोमीटर फोरलेन सड़क का निर्माण जीआर इंफ्रा कंपनी की ओर से किया जा रहा है। इस फोरलेन सड़क का निर्माण 2132 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। पुल का स्पेन धंसने के बाद लोग निर्माण कार्य के गुणवत्ता पर सवाल उठाने लगे हैं।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Purnia News| आतिशबाजी से अब डर लगता है साहब... Darbhanga का अंटौर Incident Repeat...बरात की आतिशबाजी से फल-सब्जी मंडी राख, सैकड़ों दुकानें जलीं, नुकसान मत पूछिए...

संरचना की आधारशिला फरवरी 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा रखी गई थी। बिहार के भागलपुर में अगुवानी-सुल्तानगंज पुल के ढहने की स्वतंत्र जांच की मांग को लेकर पटना हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है।

याचिकाकर्ता मणिभूषण प्रताप सेंगर ने अपनी रिट याचिका में विभागीय जांच के बजाय स्वतंत्र जांच और पुल निर्माण से जुड़ी एसपी सिंगला कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें