मई,4,2024
spot_img

Bihar News | Bihar Education | Niyojit Teachers | बिहार के स्कूलों में हैं बड़े पैमाने पर फर्जी शिक्षक, एक-एक कर फंस रहे केके पाठक के महाजाल में, 86 फर्जी नियोजित धराए, नकली कागजात और नौकरी 4…

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar News | Bihar Education| Niyojit Teachers बिहार के स्कूलों में बड़े पैमाने पर फर्जी शिक्षक हैं। इन सबका  एक-एक कर खुलासा हो रहा। सभी केके पाठक के महाजाल में फंसकर बाहर आ रहे जहां 86 फर्जी नियोजित धराए हैं जो नकली कागजात और नौकरी चार जगहों पर कर रहे थे।

Bihar Education | महाजाल में शिक्षक

ऐसे में… केके पाठक के महाजाल में फंसेंगे अभी और फर्जी नियोजित शिक्षक जो सभी नकली हैं। सभी के कागजात फर्जी हैं। इतना ही नहीं, ये इन फर्जी कागजातों से कई जगहों पर नौकरी भी कर रहे, फिलहाल चार-चार जगहों पर नौकरी कर रहे शिक्षकों का पर्दाफाश हो गया है जहां…

Bihar Education | नवादा में 86 शिक्षक मिले फर्जी

नवादा जिले के विभिन्न स्कूलों में पदस्थापित 86 ऐसे शिक्षकों का सर्टिफिकेट डुप्लीकेट पाया गया है उनके नाम पर नवादा के अलावा राज्य के 25 जिलों में 89 गुरु जी बने हुए हैं हालांकि यह बात जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि नवादा में पद स्थापित गुरुजी का बीटेक सर्टिफिकेट फर्जी है या फिर दूसरे जिले में कार्यरत गुरु जी का सर्टिफिकेट फर्जी है।

Bihar Education | जिसे कोई नहीं पकड़ा उसे केके ने दबोचा

ताज्जुब है कि फर्जी कागजात पर बहाल जिन नियोजित शिक्षकों को अब तक जिला प्रशासन के अधिकारी और निगरानी नहीं पकड़ पाए। वह बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के बिछाए जाल में फंस गए हैं। दरअसल, सक्षमता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। पहले और दूसरे चरण में बहाल नियोजित शिक्षकों का दक्षता प्रमाण-पत्र जबकि तीसरे से छठे चरण तक बहाल शिक्षकों का बीटेट और सीटेट सर्टिफिकेट भी अपलोड करवाया गया था।

Bihar Education | 25 जिलों में पदस्थापित 86 शिक्षकों के डुप्लीकेट सर्टिफिकेट मिले हैं

इसके अलावे बिहार के 25 जिलों में पदस्थापित 86 शिक्षकों के डुप्लीकेट सर्टिफिकेट मिले हैं। सबसे अधिक नालंदा में इसके बाद गया में 13, जहानाबाद में 8, शेखपुरा और पटना में 5-5, भोजपुर, रोहतास और मुंगेर में 4-4 बेगूसराय, सारण और मुजफ्फरपुर में 3-3, लखीसराय, मधेपुरा, मोतिहारी, अरवल, समस्तीपुर में 2-2, अररिया, औरंगाबाद, गोपालगंज, मधुबनी, खगड़िया, वैशाली, सीवान, सीतामढ़ी और कैमूर में पदस्थापित एक-एक गुरु जी का बीटेट, सीटेट सर्टिफिकेट डुप्लीकेट नवादा में पदस्थापित शिक्षकों के बीटेट सर्टिफिकेट से मिल रहा है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| सरकारी आवास बनें निजी अपार्टमेंट, अब ऐश-मौज के दिन पड़ेगा महंगा, लगेगा Maintenance Charge, देने पड़ेंगे किराया, Salary से होगी Deduct

Bihar Education | 25 जिलों में पदस्थापित 86 शिक्षकों के डुप्लीकेट सर्टिफिकेट मिले हैं

पहले और दूसरे चरण के शिक्षक अभी भी अधर में हैं, क्योंकि उस दौरान फर्जी तरीके से बहाल गुरुओं के मामले मेरिट लिस्ट, ट्रेनिंग सर्टिफिकेट और अवैध संस्थान की डिग्री से जुड़े थे, लेकिन जिन शिक्षकों की बहाली हुई, उनका आधार बीटीईटी और सीटीईटी सर्टिफिकेट था। सीधे तौर पर मिलान सॉफ़्टवेयर के माध्यम से हो रहा है। ऐसे में, डुप्लिकेट का बहुत आसानी से पता लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News। Khutona News। महिला की कुचलकर मौत, 2 Bike सवारों को रौंदने वाला अग्निशमन ड्राइवर गिरफ्तार

Bihar Education | कौन असली कौन नकली

साक्षमता परीक्षा 2024 के जारी जाल में फंसे फर्जी शिक्षक नालंदा गया शेखपुरा और पटना में कार्यरत हैं डुप्लीकेट सर्टिफिकेट वाले गुरुजी इनमें से कौन गुरु जी हैं, असली और कौन है फर्जी यह पहचाना हुआ मुश्किल शिक्षा विभाग ने बताया कि 86 शिक्षकों के कागज कागजात पर अन्य 25 जिलों में 89 शिक्षक पदस्थापित हैं इस विषय की जांच बहुत तेजी से और पारदर्शी तरीके से की जा रही है।

Bihar Education | 86 नियोजित शिक्षकों की पहचान की गई है, जो

नवादा जिले में कुल 86 नियोजित शिक्षकों की पहचान की गई है, जो 15-15 नियोजित शिक्षकों के टीईटी सर्टिफिकेट के आधार पर दो से तीन जगहों पर नौकरी कर रहे हैं. हाँ, दक्षता परीक्षण का उद्देश्य धीरे-धीरे स्पष्ट होता जा रहा है। नियोजित शिक्षकों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने के लिए योग्यता परीक्षा आयोजित की जाती है, लेकिन योग्यता परीक्षा में शामिल होने से पहले फर्जी तरीके से बहाल हुए गुरुजी बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के बिछाये जाल में फंसने लगे हैं।

Bihar Education | जांच के क्रम में गड़बड़ियां मिली हैं

आवेदनों की जांच के क्रम में गड़बड़ियां मिली हैं। एक ही टीईटी, एसटीईटी व बीटीईटी के रौल नंबर पर कई जिलों में शिक्षक कार्यरत हैं। यानी एक रौल नंबर पर कई शिक्षक अलग-अलग जिलों में काम कर रहे हैं। विभाग का होश उड़ गया है। अब इन 86 नियोजित शिक्षकों पर जांच के बाद कार्रवाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News, Harlakhi News ...अगले दिन भी पुलिस 'नदारद', 2 दुकानों में भीषण चोरी, तीसरी में ...

Bihar Education | विभिन्न स्कूलों में पदस्थापित हैं ये शिक्षक

बताया जाता है कि ये सभी 86 शिक्षक जिले के विभिन्न स्कूलों में पदस्थापित हैं। सक्षमता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। ऐसे में बीटीईटी और सीटीईटी सार्टिफिकेट पर बहाल हुए शिक्षकों का सीधे तौर पर सॉफ्टवेयर से मिलान किया जा रहा है. लिहाजा आसानी से डुप्लीकेट शिक्षक पकड़ में आ रहे हैं। यही वजह है कि जांच के क्रम में 86 नियोजित शिक्षकों का सर्टिफिकेट डुप्लीकेट पाया गया है।

Bihar Education | सर्टिफिकेट अपलोड करवाया गया था। इसी में गड़बड़ी पकड़ी गई है।

जानकारी दी गई है कि पहले और दूसरे चरण में बहाल नियोजित शिक्षकों का दक्षता प्रमाण-पत्र और तीसरे से छठे चरण तक बहाल हुए शिक्षकों का बीटीईटी और सीटीईटी सर्टिफिकेट अपलोड करवाया गया था। इसी में गड़बड़ी पकड़ी गई है।

Bihar Education | इन जगहों पर पाए गए फर्जी शिक्षक

बता दें कि जो 86 शिक्षक पकड़े गए हैं उनमें नवादा जिले के नारदीगंज और पकरीबरावां के 15-15, नवादा के 9, हिसुआ के 12, रजौली के 10, वारिसलीगंज के 9, काशीचक के 3, कौआकोल के 3, अकबरपुर, रोह, सिरदला और नरहट के 2-2, मेसकौर और गोविंदपुर के एक-एक शिक्षक हैं।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें