मई,10,2024
spot_img

Bank Holiday on Holi News | होली पर इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, जल्द निपटा लें जरूरी काम, देंखे छुट्टियों की लिस्ट, एटीएम में भी नहीं मिलेंगे कैश

spot_img
spot_img
spot_img

Bank Holiday on Holi News | होली पर इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, जल्द निपटा लें जरूरी काम, देंखे छुट्टियों की लिस्ट, एटीएम में भी नहीं मिलेंगे कैश क्योंकि पूरे देश में आगामी 25 मार्च को होली का त्यौहार मनाया जाएगा। पूरे देश समेत राजधानी पटना में अभी से ही होली की तैयारी शुरू हो गई है, लेकिन होली के अवसर पर अगर आप अपने बैंकिंग से जुड़े काम को करने वाले हैं तो आपको फटाफट अपने सभी कामों को निपटा लेना चाहिए क्योंकि होली के त्यौहार को लेकर बड़ी छुट्‌टी की लिस्ट आ गई है जहां….

Bank Holiday on Holi News | पूरे देश में इस बार होली 25 मार्च को मनाई जा रही है

पूरे देश में इस बार होली 25 मार्च को मनाई जा रही है। इस मौके पर देश के विभिन्न राज्यों में सरकारी और प्राइवेट बैंक 25 मार्च को बंद रहेंगे। मार्च 2024 में कुल मिलाकर 14 बैंक छुट्टियां हैं। इनमें सभी रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार, सार्वजनिक अवकाश और क्षेत्रीय अवकाश शामिल हैं।

Bank Holiday on Holi News | मार्च 2024 में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

22 मार्च, शुक्रवार, बिहार दिवस (बिहार),23 मार्च, शनिवार, पूरे भारत में महीने का चौथा शनिवार,24 मार्च, रविवार, पूरे भारत में सप्ताहांत बैंक अवकाश,25 मार्च, सोमवार,  होली (दूसरा दिन) – धुलेटी/डोल जात्रा/धुलंडी कई राज्य,26 मार्च, मंगलवार, दूसरा दिन/होली ओडिशा, मणिपुर और बिहार,27 मार्च, बुधवार, होली बिहार,29 मार्च, शुक्रवार,  गुड फ्राइडे कई राज्य,31 मार्च, रविवार।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Patna News| पटना के रेस्टोरेंट में फिर लगी भीषण आग

Bank Holiday on Holi News | पूरे भारत में सप्ताहांत बैंक अवकाश,

पूरे भारत में सप्ताहांत बैंक अवकाश, 22 मार्च, शुक्रवार-बिहार दिवस,बिहार दिवस के मौके पर बिहार में बैंकों में छुट्टी रहेगी। 23 मार्च, शनिवार-महीने का चौथा शनिवार,23 मार्च 2024 को महीने के चौथे शनिवार को देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। 24 मार्च, रविवार – सप्ताहांत बैंक अवकाश,रविवार, 24 मार्च 2024 को देशभर के बैंक अपने साप्ताहिक अवकाश पर बंद रहेंगे। 25 मार्च, सोमवार-होली (दूसरा दिन)-धुलेटी/डोल जात्रा/धुलण्डी, इस दिन होली को लेकर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 26 मार्च, मंगलवार – याओसांग दूसरा दिन/होली, याओसांग को लेकर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 29 मार्च, शुक्रवार- गुड फ्राइडे है। इसको लेकर गुड फ्राइडे के मौके पर त्रिपुरा, असम, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 30 मार्च, शनिवार, चौथा शनिवार, 30 मार्च 2024 को देश भर में चौथे शनिवार को लेकर बैंक बंद हैं। 31 मार्च, रविवार – सप्ताहांत बैंक अवकाश। रविवार, 31 मार्च 2024 को देशभर के बैंक अपने साप्ताहिक अवकाश पर बंद रहेंगे।

Bank Holiday on Holi News | बिहार में लगातार 6 दिन बैंकों की छुट्टी होने वाली है

राजधानी पटना समेत बिहार में लगातार 6 दिन बैंकों की छुट्टी होने वाली है। 6 दिन बैंक बंद होने से जहां एक और बैंकिंग का काम प्रभावित होगा वही एटीएम में भी लोगों को कैश की दिक्कत होने वाली है। बता दें कि होली के एक दिन पहले 24 मार्च को रविवार से ही बैंकों की छुट्टी शुरू हो जाएगी। मार्च में कुल 14 दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Bisfi News| बगीचे की पेड़ में फांसी पर लटकी मिलीं 9वीं की छात्रा की लाश, कहीं...हत्या तो नहींं!

Bank Holiday on Holi News | मार्च में होली, गुड फ्राइडे जैसे कई त्योहारों से बैंक की छुट्टियां रहेगी। इसके अलावा

इस दौरान बैंक में कोई काम नहीं होगा। इसमें शनिवार, रविवार, सार्वजनिक और क्षेत्रीय छुट्टियां भी शामिल है। ऐसे में अगर आपको बैंक सम्बंधित कोई काम है तो आप अपने शहर के बैंक हॉलिडे लिस्ट को एक बार चेक कर लें। मार्च में होली, गुड फ्राइडे जैसे कई त्योहारों के चलते बैंक की छुट्टियां रहेगी। इसके अलावा इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियाँ भी शामिल होगी। 25 मार्च 2024 को होली मनाई जाएगी। इस अवसर पर देश के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही 22 मार्च 2024 (चौथा शनिवार), 23 मार्च 2024 (रविवार) को भी बैंक बंद रहेंगे। इसका मतलब है कि कई शहरों में बैंक 26 मार्च 2024 (मंगलवार) को ही बैंक खुलेगा लेकिन बिहार में बैंक 26 और 27 को भी बंद रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Babubarahi News| बाबूबरही फाइनेंस के CRO Santosh Mandal का कहीं पता नहीं, कलेक्शन के लिए निकले, लावारिस हालत में मिली बाइक

Bank Holiday on Holi News | ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी मगर..

मार्च में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे, लेकिन इस दौरान ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेगी। अगर आपको छुट्टी के दिन बैंक से जुड़े काम हो तो आप घर बैठे ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। बैंकों में छुट्टियां रहने बावजूद ऑनलाइन और ATM की सभी सेवाएं जारी रहती है।

Bank Holiday on Holi News |  बुरा मत मानना होली है…।

इसके अलावा आप क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। मगर, अगर आप दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर जैसे छोेटे शहरों में रह रहे हैं या ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो आपको एटीएम भी खाली ही मिलेगा सो, सावधानी बरतिएगा जरूर…क्योंकि बुरा मत मानना होली है…।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें