अप्रैल,29,2024
spot_img

Bihar Weather News | देश का NO.1 बिहार मौसम विज्ञान केंद्र को बधाई दीजिए…और जान लीजिए कैसा रहेगा आपके इलाके का मौसम@सटीक पूर्वानुमान

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Weather News | देश का NO.1 बिहार मौसम विज्ञान केंद्र को बधाई दीजिए…और जान लीजिए कैसा रहेगा आपके इलाके का मौसम@सटीक पूर्वानुमान जहां मौसम विज्ञान केंद्र पटना को मौसम पूर्वानुमान संबंधी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए वर्ष 2023 का देश स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मौसम केंद्र के (Bihar Meteorological Centre becomes country NO.1 centre honored accurate forecast) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जहां बिहार का ‘मौसम विज्ञान केंद्र’ देश का NO.1 सेंटर बन गया है। यहां का सटीक पूर्वानुमान देश में अव्वल साबित हुआ है जहां वह सम्मानित हुआ है।


Bihar Weather News | एक बधाई जरूरी है…यह खिताब अनुसंधान, नवाचार, पूर्वानुमान और…सलाम

दरअसल, नई दिल्ली स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में आयोजित कार्यक्रम में पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र को वर्ष 2023 के लिए देश में ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मौसम विज्ञान केंद्र’ का खिताब दिया गया है। यह खिताब अनुसंधान, नवाचार, पूर्वानुमान और सार्वजनिक आउटरीच में सटीकता को आगे बढ़ाने के प्रति अपने समर्पण के लिए पटना मौसम विज्ञान केंद्र को देश का सर्वश्रेष्ठ केंद्र का पुरस्कार दिया गया है। यह बिहारवासियों के लिए गर्व की बात है। एक बधाई तो जरूरी है जहां, आइए जानते हैं आज सुबह हुई बारिश के बाद कैसा रहेगा आपके इलाके का हाल जहां…

मौसम विभाग ने बिहारवासियों को राहत दी है। जहां गर्मी की धमक भरी खबर आ रही है। मार्च महीने का अंतिम चरण बारिश के लिए खत्म हो चुका है। आज सुबह होली के ऐन मौके पर पश्चिमी विच्छोभ के कारण होली के दिन दरभंगा समेत बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश हुई है। लेकिन अब आने वाले दिनों में बारिश, मेघ गर्जन या बिजली गिरने की कोई संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें:  Chhattisgarh Road Accident | पिकअप जा घुसी टाटा 407 में, छठी कार्यक्रम से लौट रहे 9 की मौत, 23 लोग जख्मी


Bihar Weather News | मौसम विभाग के अनुसार आज का दिन भी शुष्क रहने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, मार्च के बचे हुए दिनों में आसमान साफ रहेगा। सूरज और बादलों के बीच लुका-छिपी का खेल जारी रह सकता है, लेकिन कुल मिलाकर मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। होली के पर्व पर सुबह के समय दक्षिण बिहार के कुछ इलाकों में हल्का कोहरा छाया हुआ देखा गया था। बांका, बेगूसराय, वैशाली और शेखपुरा उन जिलों में शामिल थे जहां कोहरा देखा गया। बिहार के कई जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं, लेकिन सूरज की किरणें निकल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज का दिन भी शुष्क रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News |Home Minister Amit Shah | हवा में कुछ सेंकेंड झूल गया Amit Shah का हेलीकॉप्टर...बड़ा हादसा टला


Bihar Weather News | होली के दिन…रिकॉर्ड

मौसम विभाग ने बताया कि होली के दिन उत्तर मध्य, दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई थी। 25 मार्च को राज्य में सबसे अधिक तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस बक्सर में दर्ज किया गया था। सबसे कम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस अगवानपुर में और न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस वैशाली और मुजफ्फरपुर में रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें:  Bihar News | Patna High Court News | बिहार में 10 हजार से ज्यादा ANM की होगी बहाली, Patna High Court का Big Decision


Bihar Weather News | आने वाले दिनों में तापमान

आने वाले दिनों के लिए अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें