मई,4,2024
spot_img

Bihar Weather | बिहार की फिजांओं में तैर रहा जेट स्ट्रीम हवाओं का झोंका, अभी ठंड का सितम झेलिए…समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर ये हलचल, ठंड को कर रही बैचेन

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार का मौसम अभी सताएगा। सख्त तेवर के साथ ठंड और शीतलहर से अभी निजात की उम्मीद नहीं है। अभी कड़ाके की ठंड पड़ती रहेगी। मौसम विभाग की ओर से जानकारी मिली है कि अभी कड़ाके की ठंड से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो अभी कम से कम तीन दिनों तक राहत नहीं मिलने वाली है। अभी ठंड का सितम (cold will increase-further in bihar) झेलना ही पड़ेगा।

Bihar Weather | बिहार में 19 से 24 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है

समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140 से 160 समुद्री मील (ढाई सौ से पौने तीन सौ किमी) प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों पर जेट स्ट्रीम हवाएं कायम हैं। इसके प्रभाव से बिहार में 19 से 24 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है।

Bihar Weather | न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहने की संभावना

इसके साथ ही न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ राज्य में सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। अभी राज्य के अधिकतम तापमान की बात करें तो सभी जगह 14 से 16 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है।

Bihar Weather | बिहार में 24 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है

बिहार में 19 से 24 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है। राज्य के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व इलाकों के 13 जिलों में हल्की शीतलहर की संभावना जताई गई है, लेकिन इन इलाकों में और उत्तर-पश्चिम इलाकों में भीषण कुहासा की चेतावनी भी दी गई है. अन्य सभी जिलों में सुबह 10 बजे के करीब हल्के या मध्यम स्तर का कुहासा छाए रहने का पूर्वानुमान है गुरुवार को सबसे कम तापमान फारबिसगंज में सात डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

Bihar Weather | 12 जिलों में कोल्ड डे और 26 जिलों में भीषण कोल्ड डे जैसी स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, आज राज्य के 12 जिलों में कोल्ड डे और 26 जिलों में भीषण कोल्ड डे जैसी स्थिति बनी रहेगी।  भागलपुर, खगड़िया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बांका, जमुई, मुंगेर, अररिया और सुपौल जिले में शीत दिवस का अलर्ट जारी किया गया है।

Bihar Weather | दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर के लिए घने कोहरे और भीषण कोल्ड डे का अलर्ट

वहीं, राजधानी पटना, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, भभुआ, रोहतास, नालंदा, शेखपुरा, जहानाबाद, नवादा, अरवल, लखीसराय, समस्तीपुर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, गया, बेगूसराय, पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, मधुबनी, वैशाली, भोजपुर और बक्सर जिले में घने कोहरे और भीषण कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है।

Bihar Weather | निचले क्षोभमंडल में 19 जनवरी से ही बर्फीली ठंडी पछुवा और उत्तर पछुवा हवा का प्रवाह

मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के निचले क्षोभमंडल में 19 जनवरी से बर्फीली ठंडी पछुवा और उत्तर पछुवा हवा का प्रवाह होने का पूर्वानुमान है, जिससे ठंड बढ़ने वाली है। मौसम विभाग ने 19 से 24 जनवरी तक राज्यभर में शीत दिवस का अलर्ट जारी किया है।

Bihar Weather | हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है

भागलपुर और पूर्णिया समेत अंगक्षेत्र व सीमांचल में भी हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है। गुरुवार को भी ठंड के तेवर सख्त रहे. लोग अपने घरों में दुबके रहे।

यह भी पढ़ें:  Railway News| Bihar News| विशेष किराए पर चलेंगी Summer Special Trains... यात्रियों कृपया ध्यान दें,Darbhanga, Madhubani, Samastipur के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, Sleeper Class और General Second Coach के साथ

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें