अप्रैल,27,2024
spot_img

Darbhanga News | दरभंगा में 13 साल की बच्ची से दुष्कर्म में National Human Rights Commission की सीधी दखल, थमाया Chief Secretary और DGP को Notice, मांगी Bihar Government से Report

spot_img
spot_img
spot_img

Darbhanga News | दरभंगा में 13 साल की बच्ची से दुष्कर्म में National Human Rights Commission ने बड़ी कार्रवाई की है। Commission की इस गंध वाली वारदात में सीधी दखल हुई है जहां Commission ने बिहार के Chief Secretary और DGP को Notice थमाते हुए Bihar Government से Report मांगी है। जहां, दुष्कर्म पीड़िता के मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वतः संज्ञान लेते हुए बिहार सरकार से छह सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा है।


Darbhanga News | बाजितपुर के एक गांव में 13 साल की बच्ची से दुष्कर्म में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का एक्शन

दरभंगा जिले के बाजितपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में एक 13 वर्षीय बच्ची से हुए दुष्कर्म के मामले राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मामले को स्वतः संज्ञान में लेते हुए बिहार सरकार के मुख्य सचिव व डीजीपी को नोटिस भेजते हुए छह सप्ताह के अंदर जबाब तलब किया है।


Darbhanga News | विस्तृत रिपोर्ट दें, दुष्कर्म और 16 दिन बाद मौत

बिहार की सरकार को भेजे नोटिस में कहा है कि बच्ची के साथ दुष्कर्म के मामले की जांच में देरी हुई है। इसको देखते हुए आयोग ने संज्ञान लिया है। साथ ही विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि दरभंगा जिले के बाजितपुर में 13 साल की लड़की के साथ दुष्कर्म किया गया था। घटना के 16 दिन बाद बच्ची की मौत हो गयी थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Darbhanga Court News | नाबालिग से Torture में लोहा सिंह लालदेव की कटेगी 1 साल जेल में, POCSO Special Judge Protima Parihar का कड़ा फैसला


Darbhanga News | पंचायत की दखल, परिवार की अनदेखी

इस मामले को लेकर पंचायत और पीड़ित परिवार ने मामले को सुलझाने की कोशिश की थी। लेकिन पुलिस ने अभी तक इस मामले में कोई उचित कार्रवाई नहीं की है। और न ही पुलिस को इस बात की जानकारी है कि पीड़िता के माता-पिता और ग्राम पंचायत ने पंचायत में घटना के बाद क्या करने की कोशिश की थी।


Darbhanga News | पीड़िता पांच दिनों तक आरोपी के घर?

आयोग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि कथित तौर पर 1.25 लाख रुपये की राशि प्राप्त करने के बाद पीड़िता के परिवार ने उसे यह कहते हुए आरोपी के घर भेज दिया कि अब कोई भी उससे शादी नहीं करेगा। इस कारण पीड़िता पांच दिनों तक आरोपी के घर पर रही। उसके बाद आरोपी के परिजनों ने उसे बाहर निकाल दिया गया था।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News | अंटोर में अग्नि के 7 फेरे....


Darbhanga News | पीड़िता न हो,कोई सामान हो, इधर-उधर

आरोपी की ओर से पीड़िता को घर से निकाल देने के बाद उसके माता-पिता ने पीड़िता को उसकी बड़ी बहन के घर भेज दिया। जहां घटना के 16 दिन बाद यानी 1 मार्च को उसकी मौत हो गई। पीड़िता के साथ 19 मार्च 2024 को सुनील महतो की ओर से दुष्कर्म किया गया था। घटना उस समय घटी जब वह मवेशियों को चराने गई थी। आरोप है कि दुष्कर्म के बाद पीड़िता की कोई मेडिकल जांच नहीं की गई। पुलिस ने पीड़िता के शव को कब्र से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | चुनावी मौसम में Madhubani की गाड़ी से मिले 1 लाख कैश...बड़ी कार्रवाई


Darbhanga News | पीड़ित लड़की के मानवाधिकारों का सीधा उल्लंघन

आयोग ने पाया है कि पीड़ित लड़की के मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ है। इसके तहत आयोग ने बिहार सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर छह सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट में मामले में की गई जांच की स्थिति भी शामिल होनी चाहिए।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें