मई,10,2024
spot_img

Darbhanga के गौड़ाबौराम जीवछ पोखर खेल मैदान में जन-संवाद

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स। सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने एवं जनता का सुझाव व अनुभव प्राप्त करने के लिए दरभंगा जिला अन्तर्गत गौड़ाबौराम प्रखंड के बघरासी पंचायत के जीवछ पोखर खेल मैदान में अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा “राजा” की अध्यक्षता में जन-संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बघरासी पंचायत में आयोजित जन-संवाद कार्यक्रम के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने उपस्थित जिला स्तरीय व प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों को पुष्पगुच्छ से सम्मानित किया गया।

जन-संवाद कार्यक्रम में सहायक निदेशक (सामाजिक सुरक्षा) नेहा कुमारी ने सामाजिक सुरक्षा की, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. सुधेन्दु ने बकरी पालन की, जीविका की डीपीएम डॉ. ऋचा गार्गी ने जीविका समूह की गतिविधियां, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्रा ने प्रतिरक्षण, जननी बाल सुरक्षा व मुख्यमंत्री सहायता कोष योजना की विस्तृत जानकारी दी।

जन-संवाद कार्यक्रम का संचालन करते हुए उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता ने श्रम संसाधन विभाग द्वारा चलाई जा रही योजना बिहार भवन व अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित 16 योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी

योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिए निबंधन कराना जरूरी है, जो मात्र 50 रुपये के शुल्क पर आधार कार्ड, बैंक खाता एवं पासपोर्ट साइज फोटो लेकर वसुधा केन्द्र पर जाने से हो जाता है। इसके अतिरिक्त निर्माण कार्य मे लगे मजदूरों को 16 योजनाओं का लाभ मिलती

है, जिसमें दो बच्चियों के शादी के अवसर पर 50-50 हजार रुपये, बच्चों की पढ़ाई का खर्च, दुर्घटना से मृत्यु पर 04 लाख एवं स्वाभाविक मृत्यु पर भी 02 लाख रुपये मिलते हैं।
इसके साथ ही बिहार शताब्दी असंगठित कार्यक्षेत्र कामगार व शिल्पकार अनुदान योजना के

अन्तर्गत शेष मजदूरों के स्वाभाविक मृत्यु पर 30 हजार रुपये एवं दुर्घटना से मृत्यु पर 01 लाख रुपये मिल जाता है, इसके लिए निबंध जरूरी नहीं है, सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के लिए वार्ड सदस्य या मुखिया का प्रमाण-पत्र तथा शहरी क्षेत्र में वार्ड कमिश्नर का प्रमाण पत्र आवश्यक है।

उन्होंने सात निश्चय योजना एवं मद्य निषेध सहित सभी कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी।

जन-संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी राजेश झा “राजा” ने कहा कि सभी विभागों के पदाधिकारी ने अपनी-अपनी योजनाओं की

जानकारी दी है तथा उनके लाभ प्राप्त करने के उपाय भी बताएँ, जरूरी यह है कि आप इन सभी योजनाओं का लाभ उठावें और अपने समाज, राज्य व देश को विकसित करें।उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभुक अपनी पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के प्रथम चरण के तहत खुले में शौच मुक्त कार्यक्रम एवं द्वितीय चरण के अन्तर्गत स्वच्छ गांव, समृद्ध गांव एवं स्वस्थ्य गांव के अन्तर्गत गांवों को कचरा मुक्त करने का अभियान सरकार द्वारा चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी परिवारों को हरा एवं नीला डस्टबीन, सुखा और गीला कचरा को अलग-अलग रखने के लिए दिया गया है। साथ की कचरे को संग्रहित कर अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई पर लाकर उसे वैज्ञानिक तरीके से निष्पादित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत पुराने कुंआ, तालाब का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। इसके साथ ही सभी चापाकल और कुंआ के समीप सोख्ता का निर्माण कराया जा रहा है। छत वर्षा जल संचयन स्थापित किया जा रहा है, ताकि भू-जल स्तर बना रहे।

इसके साथ ही स्वच्छ वायु सभी को मिल सके, इसके लिए बड़ी संख्या में वृक्षारोपण कराया जा रहा है। आप भी वृक्षोरोपण करें, अपने आस-पास साफ-सफाई रखे, ताकि अनावश्यक बीमारी के दौरान होने वाले खर्च एवं समय की क्षति से बचाव हो सके।

उन्होंने कहा कि सभी भू-अभिलेख ऑनलाईन अपलोड कर दिए जा रहे हैं, अब कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन का अभिलेख भूमि पोर्टल पर देख सकते हैं, तुरंत ऑनलाईन रसीद कटवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अभियान बसेरा 2 के अन्तर्गत भूमिहीन परिवारों को राजस्व विभाग भूमि भी उलब्ध कराती है। सरकारी जमीन उपलब्ध होने पर बासगीत पर्चा दिया जाता है, जमीन उपलब्ध नहीं रहने पर क्रय निति के तहत भूमि क्रय कर प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि भूमि विवाद के निपटरा हेतु प्रत्येक शनिवार को थाना स्तर पर थानाध्यक्ष एवं अंचलाधिकारी द्वारा सुनवाई कर विवाद का निष्पादन कराया जाता है। यदि दाखिल खारिज से संबंधित कोई समस्या हो, तो भूमि सुधार उप समाहर्त्ता कोर्ट या अपर समाहर्त्ता न्यायालय में वाद दायर किया जा सकता है।

जन-संवाद कार्यक्रम में जीविका दीदी रामदाय देवी, पिंकी देवी एवं दुर्गा देवी ने जीविका से जुड़ने के उपरान्त उनके जीवन में आए बदलाव से सभी को अवगत कराया।

जन संवाद कार्यक्रम में बिरौल के अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती, गौड़ाबौराम के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के साथ-साथ जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारीगण व पंचायत जन प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| शहर से सदर तक...ये धमक, ये चमक...सब कुछ Darbhanga Police तुम्हीं से है

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें