अप्रैल,30,2024
spot_img

Bihar Teacher News| सरकारी स्कूलों के शिक्षक हैं तो सैलरी का मत कीजिए इंतजार….वेतन के लिए आ गया 10.44 अरब

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Teacher News| सरकारी स्कूलों के शिक्षक हैं तो सैलरी का मत कीजिए इंतजार….वेतन के लिए आ गया 10.44 अरब जहां बिहार के विभिन्न सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को राज्य सरकार ने बड़ी खुशखबरी सबसे पहले एक अप्रैल को दी थी जब शिक्षा विभाग ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 658 करोड़ रुपए जारी किए गए थे। इस राशि से मार्च महीने के वेतन का भुगतान होगा। अब, सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में नियुक्त किए गए विद्यालय अध्यापकों को वेतन भुगतान के लिए 10.44 अरब रुपये जारी किए हैं। जारी की गई इस राशि से शिक्षकों को मार्च महीने का वेतन भुगतान किया जाएगा।

Bihar Teacher News| यह राशि जिलावार आवंटित

बिहार शिक्षा परियोजना के प्रशासी पदाधिकारी शाहजहां ने इस संदर्भ में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं समग्र शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। इस राशि से पहले भी समुचित मात्रा में राशि जारी की गई थी। इस तरह जिलों के खाते में पहले भी राशि मौजूद है। फिलहाल यह राशि समग्र शिक्षा अभियान के मद में दी गई है। शिक्षा विभाग ने वेतन भुगतान के लिए यह राशि जिलावार आवंटित की है। इस राशि का किसी दूसरे मद में खर्च नहीं किया जा सकता है।

Bihar Teacher News| समूची जिम्मेदारी संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी और कार्यक्रम पदाधिकारियों की

जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा गया है कि नवनियुक्त शिक्षकों की समीक्षा करने के बाद जल्दी से जल्दी नियमानुकूल वेतन भुगतान कर कार्यालय को अवगत कराया जाए। साथ ही चेतावनी दी गई है कि इस मामले में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर इसकी समूची जिम्मेदारी संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी और कार्यक्रम पदाधिकारियों की होगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Purnia News| आतिशबाजी से अब डर लगता है साहब... Darbhanga का अंटौर Incident Repeat...बरात की आतिशबाजी से फल-सब्जी मंडी राख, सैकड़ों दुकानें जलीं, नुकसान मत पूछिए...

Bihar Teacher News| राज्य के 2 लाख 75 हजार 58 शिक्षकों के वेतन का होना है भुगतान

इससे पहले,शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत पंचायती राज, नगर निकाय संस्थान के तहत कार्यरत शिक्षक और उत्क्रमित मध्य विद्यालय के जिला संवर्ग के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों और प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत राज्य के 2 लाख 75 हजार 58 शिक्षकों के वेतन का भुगतान किया जाना है।

Bihar Teacher News| शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने भी मंजूरी दे दी है

शिक्षा विभाग द्वारा यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि यदि स्वीकृत राशि के भुगतान में कोई अनियमितता पाई जाती है तो इसकी सारी जिम्मेवारी बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, पटना से संबंधित पदाधिकारी एवं क्षेत्रीय स्तर पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी की होगी। इस प्रस्ताव को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने भी मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Gaya News | Railway Quarter में रेलकर्मी का मर्डर, लाश मिली नमक के बोरे में पैक, हौज में पड़ी लाश...शौक, शादी के किस्से हजार?

Bihar Teacher News| राशि का आवंटन जिलेवार किया गया है

शिक्षा विभाग के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2024-25 में सर्व शिक्षा अभियान के लिए 2650 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। इनमें केंद्र और राज्य की हिस्सेदारी 60:40 है। सर्व शिक्षा अभियान की राशि का उपयोग किसी अन्य मद में नहीं किया जा सकेगा। विभागीय जानकारों की मानें तो शिक्षकों को अब तक मार्च का वेतन नहीं दिया गया है।राशि का आवंटन जिलेवार किया गया है।

यह भी पढ़ें:  kk Pathak | Bihar News | हेडमास्टरों पर अब होगा FIR...

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें