अप्रैल,30,2024
spot_img

Bihar Education Department News। ईद पर भी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को छुट्‌टी रद

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Education Department । ईद पर भी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को छुट्‌टी रद है यह बिहार की शिक्षा विभाग का फरमान है जो आज शनिवार को आया है वहीं ईद से पहले सरकारी स्‍कूल के शिक्षकों के वेतन मद में 22 अरब रुपए जारी कर दिए गए हैं। यह जानकारी प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी उपायुक्‍त और जिला शिक्षा अधीक्षक को 5 अप्रैल, 2024 को दी है, मगर यह आदेश बिहार के लिए नहीं है जहां….

Bihar Education Department News। अगर आप बिहार के शिक्षक हैं तो आपके लिए खबर यही है कि

यह खबर बिहार के शिक्षकों के लिए नहीं है। यह खबर झारखंड के लिए है, जहां शिक्षकों को ईद से पहले वेतन मिलने की आस साफ है। मगर, अगर आप बिहार के शिक्षक हैं तो आपके लिए खबर यही है कि फिलहाल, ईद के दिन भी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की छुट्‌टी रद कर दी गई है। यहां शिक्षकों को यह काम उस दिन करना होगा…जहां उन्हें

Bihar Education Department News। बिहार में इन दिनों सिर्फ एक ही नाम है…

आदेश में झारखंड के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने लिखा है कि राजकीय प्राथमिक एवं मध्‍य विद्यालय स्‍थापना व्‍यय के लिए 22 अरब 45 करोड़ 33 लाख 29 हजार 500 रुपये आवंटित किया गया है। निकासी एवं व्‍ययन पदाधिकारी स्रोत पर आयकर कटौती/व्‍यवसायिक कर कटौती सुनिश्चित करें। लेकिन, बिहार में इन दिनों सिर्फ एक ही नाम है, चर्चा भी खास है जहां सिर्फ शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव केके पाठक हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhya Pradesh News| Indore News| Surat News | लो इंदौर में भी Congress गयौ...Candidate अक्षय कांति ने Nomination के अंतिम दिन लिया नाम वापस, BJP में हुए शामिल, Congress के साथ फिर... सूरत कांड...

Bihar Education Department News। 11 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी और आप शिक्षकगण ये करेंगे, आदेश है

इसी कड़ी में शनिवार को शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव केके पाठक ने सरकारी विद्यालयों में ईद की छुट्टी रद करने को लेकर आदेश जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक यह कहा गया है कि इस बार फिर शिक्षकों के लिए 8 से 13 अप्रैल तक प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है। वहीं, 11 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Crime News | दरभंगा में खाली घर... शैतान का घर

Bihar Education Department News। सात अप्रैल की शाम तक ट्रेनिंग सेंटरों में योगदान देना अनिवार्य

विभाग के आदेश में कहा गया है कि  प्रशिक्षण की अवधि 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक निर्धारित है। छह दिवसीय इस प्रशिक्षण में कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक शामिल होंगे। इन शिक्षकों को सात अप्रैल की शाम तक ट्रेनिंग सेंटरों में योगदान देना है। प्रशिक्षण के लिए 8 अप्रैल को अपराह्न पांच बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

Bihar Education Department News। प्रशिक्षण में ड्रेस

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने डीईओ और डीपीओ, स्थापना और डायट के प्राचार्य को पत्र भेज कहा है कि उक्त प्रशिक्षण में शामिल सभी शिक्षक फॉर्मल ड्रेस में रहेंगे। यानी पुरूष शिक्षक पैंट, शर्ट और टाई में रहेंगे, जबकि शिक्षिका को सलवार, कुर्ता अथवा साड़ी में प्रशिक्षण में शामिल होंगी। पीटी और योग सत्र के दौरान उजला शर्ट और पैंट निर्धारित किया गया है। वहीं पिछली बार शिक्षकों के प्रशिक्षण में बीच में होली की छुट्टी भी रद कर दी गयी थी। ईद में भी शिक्षकों को विभागीय ट्रेनिंग से मुक्त नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News |Home Minister Amit Shah | हवा में कुछ सेंकेंड झूल गया Amit Shah का हेलीकॉप्टर...बड़ा हादसा टला

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें