अप्रैल,29,2024
spot_img

Bihar Lok Sabha Election Date | बिहार में 7 चरणों में चुनाव, Darbhanga, Madhubani, Samastipur में किस सीट पर कब है मतदान,पढ़िए इसी महीनें शुरू होगा नामांकन, पूरी खबर

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Lok Sabha Election Date | बिहार में 7 चरणों में चुनाव, Darbhanga, Madhubani, Samastipur में किस सीट पर कब है मतदान,पढ़िए इसी महीनें शुरू होगा नामांकन, पूरी खबर जहां चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भी सात चरण रखे हैं।

Bihar Lok Sabha Election Date | उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सभी सात चरणों में चुनाव

इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल राज्य में सभी सात चरणों में चुनाव होगा। 2019 में भी इन राज्यों में सात फेज में ही चुनाव हुए थे। वहीं, इसबार बिहार में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई, 1 जून को मतदान होगा। बिहार में गया, जमुई, औरंगाबाद समेत चार सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए 28 मार्च तक नामांकन है।

Bihar Lok Sabha Election Date | इस दिन से बिहार में चुनाव, दरभंगा में …

जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। बिहार में 7 चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण में गया, जमुई, औरंगाबाद और नवादा में 19 अप्रैल को चुनाव होगा। दरभंगा, समस्तीपुर में 13 मई को चौथा चरण में चुनाव है। वहीं मधुबनी में पांचवें चरण चुनाव है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Kamtaul News| कमतौल की ये लड़की...On Target... Kidnapping की Mystery

Bihar Lok Sabha Election Date | किस चरण में कहां

जानकारी के अनुसार, बिहार में पहले चरण में 4 सीटें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई दूसरे चरण 5 सीटें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका तीसरा चरण 5 सीटें झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया चौथा चरण 5 सीटें दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर पांचवां चरण 5 सीटें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर शामिल है।

Bihar Lok Sabha Election Date | नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 मार्च

बिहार में 7 चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। जिसमें चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में चुनाव होगा। नोटिफिकेशन की तारीख 20 मार्च है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 मार्च है। नोमिनेशन की स्क्रूटनी 30 मार्च तक और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल है। 4 जून को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। चुनाव कार्यक्रम के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं।

यह भी पढ़ें:  Bihar News | Gopalganj News | चुनाव ड्यूटी में Supaul जा रहे जवानों की बस में कंटेनर ने मारी ठोकर, 3 जवानों की मौत, 12 से अधिक जख्मी

Bihar Lok Sabha Election Date | बिहार चौथे नंबर पर आता है

लोकसभा की सीटों के हिसाब से यूपी पहले नंबर पर आता है। जबकि पश्चिम बंगाल तीसरे और बिहार चौथे नंबर पर आता है। यूपी में कुल 80 सीटें हैं। पश्चिम बंगाल में 42 और बिहार में 40 सीटों पर चुनाव होना है। चुनाव आयोग ने इन सीटों को हर फेज में बांटा है। जबकि सीटों के नंबर के मामले में दूसरे नंबर पर आने वाले महाराष्ट्र में 5 फेज में ही चुनाव समाप्त हो जाएगा। महाराष्ट्र में सीटों की कुल संख्या 48 है।

Bihar Lok Sabha Election Date | जारी शेड्यूल के मुताबिक

चुनाव आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर में पांच फेज में चुनाव होगा। जबकि ओडिशा, मध्य प्रदेश और झारखंड में चार फेज में चुनाव होगा। वहीं छत्तीसगढ़ और असम में तीन चरणों में चुनाव होगा। इसके अलावा कर्नाटक, त्रिपुरा, मणिपुर और राजस्थान में दो चरणों में होगा चुनाव।

यह भी पढ़ें:  Bihar News | Kishanganj Crime News| ये कैसी लापरवाही... चुनाव ड्यूटी से लौट रहे ASI की पिस्टल चोरी

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें